Connect with us

खेल- खिलाड़ी

विदेशी युनिवर्सिटी से पीएचडी की मानद उपाधि पाने वाले डॉ. आनन्देश्वर का हुआ सम्मान

Published

on

लखनऊ ओलंपिक एसोसिएशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में खेल निदेशक ने किया सम्मानित

लखनऊ। किसी विदेशी युनिवर्सिटी से खेल के क्षेत्र में पीएचडी की मानद डिग्री पाने वाले पहले व्यक्ति डॉ. आनन्देश्वर पाण्डेय को लखनऊ ओलंपिक एसोसिएशन ने सम्मानित किया है। रविवार को अवध जिमखाना क्लब में आयोजित सम्मान समारोह में उत्तर प्रदेश के सभी खेल संघों के पदाधिकारी उपस्थित रहे। खेल के पुरोधा व दिग्गज खेल प्रशासक डॉ. आनन्देश्वर पाण्डेय को #Commonwealth Vocational University ने हाल ही में फिजिकल एजुकेशन के क्षेत्र में मानद देकर सम्मानित किया है।

यश भारती पुरस्कार विजेता डॉ. आनन्देश्वर पाण्डेय को यह सम्मान मुख्य अतिथि खेल निदेशक उत्तर प्रदेश डॉ. आरपी सिंह ने प्रदान किया। श्री पाण्डेय वर्तमान समय में # Indian Olympic Association के कोषाध्यक्ष और हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव हैं। इस मौके पर मुख्य अतिथि आरपी सिंह ने कहा कि डॉ. आनन्देश्वर पाण्डेय ने देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। उनका जीवन प्रदेश में खेल के विकास के लिए समर्पित लोगों का एक उदाहरण है। बीते 42 साल से उत्तर प्रदेश के खेलों को उन्होंने नया आयाम देने के लिए महत्वपूर्ण काम किया है।

यह भी पढ़ें-वरिष्ठ कवि दिनेश चंद्र अवस्थी व डॉ श्वेता को मिला प्रथम ‘जेपी तिवारी सृजन सम्मान’

समारोह के संयोजक व लखनऊ ओलंपिक एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष सैयद रफत जुबैर रिजवी ने कहा, डॉ. आनन्देश्वर पाण्डेय ने स्कूलों में शारीरिक शिक्षा को अनिवार्य विषय बनाने के लिए काफी बड़ी पहल की है। अपनी पढ़ाई व खेल में ऊंचाईयां पाने के बावजूद उन्होंने 1977 में नौकरी करने की जगह खेल व खिलाडियों के लिए कार्य करने का प्रण लिया। सम्मानित होने के बाद डॉ. आनन्देश्वर पाण्डेय ने कहा कि सैयद रफत जुबैर रिजवी ने बैंकाक में हुए आयोजन में काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। सैयद रफत लखनऊ के खेलों के विकास में लगातार काम कर रहे हैं। मेरी शुभकामनाएं इनके साथ हैं।

ये खेल पदाधिकारी रहे उपस्थित

इस अवसर पर म्यू थाई एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सचिव दया सिंह भोला, यूपी नौकायन एसोसिएशन के सचिव सुधीर शर्मा, यूपी टेनिस एसोसिएशन के संयुक्त सचिव पुनीत अग्रवाल, यूपी ओलंपिक एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष मनीष कक्कड़, यूपी तलवारबाजी संघ के सचिव यूजिन पाल, यूपी चेस एसोसिएशन के सचिव एसके तिवारी, कराटे एसोसिएशन ऑफ यूपी के अध्यक्ष टीपी हवेलिया, यूपी रोइंग एसोसिएशन के उपाध्यक्ष हरीश शर्मा व पवन सिंह चैहान, जिला बाक्सिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष अतुल अग्निहोत्री, लखनऊ एथलेटिक्स एसोसिएशन के सचिव बीआर वरूण, ताइक्वांडो कोच आनंद किशोर पाण्डेय सहित विभिन्न खेल संघों के पदाधिकारी और कई प्रसिद्ध हस्तियां भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें-दिल्लीः निर्माणाधीन इमारत ढही, चार घंटे के बाद एक मजदूर का शव मिला

बता दें कि वर्तमान में आनन्देश्वर पाण्डेय ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया की स्पोर्ट्स फार आल स्टैंडिग कमेटी के सदस्य, दक्षिण एशियाई हैण्डबॉल महासंघ के महासचिव, भारतीय ओलंपिक संघ के कोषाध्यक्ष, हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव, यूपी ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव व यूपी हैण्डबॉल एसोसिएशन के भी महासचिव हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल- खिलाड़ी

कोलकाता पहुंची मेहमान टीम, ‘दीदी’ ने ताज में ठहरने की नहीं दी इजाजत

Published

on

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के दो मैच कोरोना वायरस के कारण रद्द होने के बाद मेहमान टीम स्वदेश लौटने के लिए लखनऊ के एक होटल में रूकी थी। जिसके बाद वह सोमवार को लखनऊ से कोलकाता पहुंच गई। उसने कोलकाता के रास्ते घर लौटना उचित समझा है। क्योंकि कोलकाता में अभी तक कोरोना से संक्रमित कोई भी शख्स नहीं मिला है।

यह भी पढ़ें:- कोरोना का कहरः आईपीएल 13वें सीजन के शेड्यूल में बदलाव, जानें नई तारीख

बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के अध्यक्ष अविषेक डालमिया ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका की टीम सोमवार को कोलकाता पहुंची है और फिर मंगलवार को वह स्वदेश के लिए रवाना होगी। वहीं बंगाल सरकार की अनुमति नहीं मिलने के कारण मेहमान टीम की कोलकाता के ताज बंगाल होटल के बजाय एयरपोर्ट के पास स्थित एक होटल में रात्रि विश्राम की व्यवस्था की गई है। अफ्रीकी टीम मंगलवार को इसी होटल से सीधे कोलकाता एयरपोर्ट का रूख करेगी और दुबई होते हुए अपने देश चली जाएगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

कोरोना का कहरः आईपीएल 13वें सीजन के शेड्यूल में बदलाव, जानें नई तारीख

Published

on

नई दिल्ली। चीन के बाद कोरोना का असर अब भारत में भी दिखाई पड़ने लगा है। इसके चलते कई कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं। लखनऊ में होने वाले भारत दक्षिण अफ्रीका वनडे मैच को भी रद्द कर दिया गया है। जिसके बाद आईपीएल के शेड्यूल में भी बदलाव किया गया है। जो दो सप्ताह आगे बढ़ गया है।

बीसीसीआई की ओर से बताया गया कि नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 से सावधानी बरतते हुए हमने इसे टालने का फैसला लिया है। अब यह टूर्नामेंट 29 मार्च के बजाए 15 अप्रैल से शुरू होने की उम्मीद हैं। वहीं इससे पहले कहा जा रहा था कि बिना दर्शकों के यह आईपीएल खेला जाएगा। लेकिन फ्रैंचाइियों ने बिना दर्शकों के मैच से इनकार कर दिया। इसके बाद बीसीसीआई अधिकारियों को यह फैसला लेना पड़ा है। इससे पहले बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था कि आईपीएल पोस्टपोंड नहीं होगा और अपने तय कार्यक्रम के अनुसार आयोजित होगा।

यह भी पढ़ें:- कोरोना असर: लखनऊ में नही लगेंगे चौके-छक्के, भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज रद्द

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने भयावह कोरोना को महामारी घोषित किया है। भारत ने 15 अप्रैल तक वीजा पर प्रतिबंध लगा दिया है और विदेशी सितारों के लिए इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल होना असंभव होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इससे पहले फ्रेंचाइजी ने कहा था कि वे बंद दरवाजे के पीछे खेलने के लिए तैयार हैं, लेकिन विदेशी खिलाड़ियों के बिना नहीं।

आईपीएल का शेड्यूल रद्द होने के बाद नया शेड्यूल जारी किया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि नए शेड्यूल में एक दिन में दो मैच होगें। इससे पहले यह डबल मैच सिर्फ शनिवार और रविार को ही होने थे। लेकिन इस चेंज के बाद शुरुआती दो सप्ताह में आईपीएल के जो मैच होने थे उनकी भरपाई के लिए अब 15 अप्रैल के बाद सप्ताह में दो या तीन दिन डबल हेडर मैच करके इनकी भरपाई की जाएगी।

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा है कि राजधानी में कोरोना की वजह से कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होगा। आईपीएल के मैचों को भी दिल्ली में नहीं कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में सभी तरह के सम्मेलन और सेमिनार पर भी रोक लगा दी गई है। दिल्ली सरकार का कहना है कि आज के हालात में कोरोना से पीड़ित किसी एक भी शख्स की वजह से लाखों लोगों की जिंदगी दांव पर नहीं लगाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें:- आईपीएल के 13वें सीजन पर मंडरा रहा कोरोना का साया, टल सकता है आयोजन

पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में भाग ले रहे इंग्लैंड के क्रिकेटर भी इस वायरस से चिंतित हैं और वे तुरंत स्वदेश रवाना होना चाहते हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अधिकारी ने कहा है कि हर खिलाड़ी के पास लौटने का अधिकार है। इंग्लैंड के कुछ खिलाड़ियों ने अपनी फ्रेंचाइजी को सूचित कर दिया है कि वे कोरोना वायरस को लेकर उत्पन्न हुए मौजूदा हालात के कारण स्वदेश लौटना चाहते हैं। जिसमें मोईन अली, जेम्स विन्स, समित पटेल, लियाम डॉसन, एलेक्स हेल्स, डेविड मलान, क्रिस जोर्डन, जेसन रॉय, टाइमल मिल्स और टॉम बैंटन जैसे इंग्लैंड खिलाड़ी पीएसएल में खेल रहे हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Featured

कोरोना असर: लखनऊ में नही लगेंगे चौके-छक्के, भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज रद्द

Published

on

फाइल फोटो

लखनऊ। भारत व दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज के बचे हुए दो मैचों को रद्द कर दिया गया है। पहला मैच 12 मार्च को धर्मशाला में खेला गया था। जो बारिश में धुल गया था। बाकी बचे दो मैच लखनऊ और कोलकाता में खेले जाने थे। इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोरोना वायरस के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को भी 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया है। आईपीएल का आगाज 29 मार्च को होना था।

भारतीय टीम और दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरे वनडे के लिए लखनऊ रवाना आ चुकी थी। लेकिन अब मैच रद्द होने के बाद खिलाड़ी यहां से अपने-अपने घर रवाना हो सकते हैं। दक्षिण अफ्रीकी टीम भी स्वदेश लौटेगी।

यह भी पढ़ें: यूपी में भी कोरोना महामारी घोषित, स्कूल-काॅलेज 22 मार्च तक बंद

इससे पहले शुक्रवार को ईसीबी ने भी इंग्लैंड का श्रीलंका दौरा बीच में रद्द ही किया और इंग्लैंड टीम भी श्रीलंका से स्वदेश लौटेगी। कोरोना वायरस के बढ़ते असर को देखते हुए तमाम स्पोर्ट्स इवेंट रद्द या स्थगित किए जा रहे हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का दूसरा मैच 15 मार्च को, जबकि तीसरा मैच 18 मार्च को खेला जाना था। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

March 23, 2020, 9:11 am
Hazy sunshine
Hazy sunshine
22°C
real feel: 24°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 73%
wind speed: 2 m/s SE
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 5:37 am
sunset: 5:49 pm
 

Recent Posts

Trending