Connect with us

खेल- खिलाड़ी

Happy B’day Sachin: वो पल जब एक साथ रोए थे लाखों लोग, जानिए क्रिकेट के भगवान की कहानी…

Published

on

फाइल फोटो

क्रिकेट की दुनिया के भगवान कहे जाने वाले मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का आज जन्मदिन है। क्रिकेट में 24 वर्षों तक छाये रहने वाले सचिन तेंदुलकर आज 46 साल के हो गये है। 24 अप्रैल 1973 को दिन में एक बजे मुंबई के शिवाजी पार्क राणाडे रोड स्थित निर्मल नर्सिंग होम में सचिन का जन्म हुआ था। सचिन 16 वर्ष की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले इस ‘छोटे सचिन’ ने 40 के हो जाने  के बाद ही अपने बल्ले को आराम दिया। इस सफर के दौरान सचिन ने इतने कीर्तिमान रच डाले कि उन्हें ‘क्रिकेट के भगवान’ का दर्जा दे दिया गया। क्रिकेट को धर्म और सचिन को उसका भगवान बताने वाले करोड़ों फैंस के लिए आज का दिन किसी त्योहार से कम नहीं है।

आज हम उनकी विदाई भाषण की कुछ महत्वपूर्ण बात जानेंगे

सचिन ने जिस मैदान से करियर की शुरुआत की थी उसी ग्राउंड पर अपने परिवार और घरेलू दर्शकों के बीच क्रिकेट छोड़ा। मास्टर ब्लास्टर जब आखिरी बार मैदान पर उतरे तो उन्होंने 22 यार्ड की उस पिच को झुककर सलाम किया। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरा और आखिरी मैच खत्म होने के बाद रवि शास्त्री ने उनसे सवाल पूछने के बजाय, उन्हें ही माइक सौंप दिया।

 सचिन का विदाई भाषण- सबसे पहले मेरे पिता का नाम आता है, जिनकी मृत्यु 1999 में हो गई थी। उस समय मैं लंदन में था जब यह खबर मिली। मेरे बड़े भाई नितिन ज्यादा बोलना पसंद नहीं करते, और उनसे डर भी लगता था। 1990 में मैं जब अंजलि से मिला। धन्यवाद अंजलि, मेरे जीवन के दो अनमोल हीरे, सारा (बेटी) और अर्जुन (बेटा) को जन्म दिया। मेरा करियर शुरू हुआ जब मैं 11 साल का था। मैंने अपने करियर की शुरुआत मुंबई से की थी।

बीसीसीआई भी मेरे करियर के शुरुआत से गजब की समर्थक रही और मैं अपने चयनकर्ताओं को भी धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं अपने फर्ज से चूक जाऊंगा, अगर मैंने अपने डॉक्टर्स को धन्यवाद नहीं किया। मैं मीडिया को धन्यवाद कहना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे मेरे स्कूल के दिनों से अब तक कवर किया। मैं अपने दिल से सभी फैंस को धन्यवाद कहना चाहता हूं।

यह भी पढ़े- Election 2019: बीजेपी ने गुरदासपुर से एक्टर सनी देओल को दिया टिकट, किरण खेर चंडीगढ़ से उम्मीदवार…

आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए 200 टेस्ट मैच, 463 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं। उनके नाम टेस्ट और वनडे में 100 शतक दर्ज हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक बनाने वाले तेंदुलकर दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं। इसके अलावा यह सलामी बल्लेबाज क्रिकेट की दुनिया में 34357 रन का पहाड़ खड़ा कर चुका है। इस महान खिलाड़ी ने साल 2013 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

http://www.satyodaya.com

खेल- खिलाड़ी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इतिहास बदलने उतरेगी टीम इंडिया, रोहित-कोहली पर रहेगी नजर

Published

on

फाइल फोटो

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के खिलाफ उसके घर में धूल चटा के आई भारतीय टीम लौट चुकी हैं। जहां टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 मुकाबले से सीरीज की शुरुआत करने जा रही है। इसका पहला मुकाबला रविवार को धर्मशाला के मैदान पर खेला जाएगा। बता दें कि दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ भारतीय टीम अभी तक एक भी टी-20 मुकाबला अपनी जमीन पर नहीं जीत पाई है।

विंडीज को मात देने के बाद अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी टीम इंडिया यही करना चाहेगी। इसके लिए विराट कोहली को एक बेहतरीन टीम कॉम्बिनेशन के साथ मैदान पर उतरना होगा। टीम इंडिया की ओपनिंग की कमान एक बार फिर से इस मैच में शिखर धवन और रोहित शर्मा संभालेंगे। वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित ने एक मैच में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी। माना जा रहा है कि इस बार भी रोहित अपने विस्फोटक पारी खेल टीम को मैच जीताए।

ये भी पढ़े- सामाजिक उद्योग व्यापार मंडल ने हजरतगंज से जीपीयो तक निकाला पैदल मार्च

हालांकि विंडीज और दक्षिण अफ्रीका में काफी अंतर है, लेकिन हार्दिक पंड्या के आने से टीम मजबूत हो गई है। एक बार फिर भारत ने टी-20 में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया है। दक्षिण अफ्रीका नए कप्तान क्विंटन डि कॉक के नेतृत्व में उनकी टीम उतर रही है। उसकी कोशिश रहेगी की एक नई शुरुआत के साथ बेहतर टीम बन सके। टीम में तीन नए चेहरे शामिल किए हैं। तेम्बा बावूमा, बजरेन फॉर्टयूइन और एनरिच नोर्टज को पहली बार टी-20 टीम में जगह मिली है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया का हुआ ऐलान, रोहित शर्मा को मिला मौका

Published

on

फाइल फोटो

नई दिल्ली। टी-20 सीरीज के बाद भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले तीन टेस्ट मैचों के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी गई है। जहां टीम इंडिया के क्रिकेट टीम में केएल राहुल का नाम नहीं है और रोहित शर्मा की वापसी हो गई है। विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा दोनों के नाम सामने आए हैं। भारत और साउथ अफ्रीका की टीमें विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेंगी। टेस्ट सीरीज का पहला मैच दो अक्टूबर से विशाखापत्तनम में, दूसरा 10 अक्टूबर से पुणे में और तीसरा 19 अक्टूबर से रांची में खेला जाएगा।

ये भी पढ़े- कोहली ने धोनी के आगे सिर झुकाए फोटो शेयर कर लिखा- एक ऐसा मैच जिसे मैं भूल नहीं सकता

बता दें कि टीम इंडिया की ओर से बल्लेबाज का आगाज रोहित शर्मा करेंगे। दूसरे सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल होंगे। रोहित शर्मा ने आखिरी बार मेलबर्न टेस्ट दिसंबर 2018 में नंबर-6 पर बल्लेबाजी करते हुए 63 और पांच रनों की नाबाद पारी खेली थी। इसके बाद वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट के बाद में वेस्टइंडीज सीरीज के लिए भी नहीं चुने गए। हालांकि रोहित शर्मा ने अब तक 27 टेस्ट मैचों के करियर में कभी टेस्ट में ओपनिंग नहीं की है। उन्होंने नंबर-3 पर चार मैच खेले हैं और 21.40 की औसत से 107 रन बनाए।

टीमे- विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, शुभमन गिल। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

कोहली ने धोनी के आगे सिर झुकाए फोटो शेयर कर लिखा- एक ऐसा मैच जिसे मैं भूल नहीं सकता

Published

on

फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ की एक तस्वीर शेयर की है, जो सोशल मीडिया पर काफी चर्चे में है। इस फोटो में विराट धोनी के सामने घुटने के बल सिर झुकाए बैठे दिखाई दे रहे हैं। बता दें कि यह तस्वीर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2016 वर्ल्ड टी-20 में जीत के बाद की है। कोहली ने लिखा है कि एक ऐसा मैच जिसे मैं कभी नहीं भूल सकता। उस रात इस शख्स ने मुझे फिटनेस टेस्ट की तरह दौड़ाया, जैसे मेरा फिटनेस टेस्ट हो रहा हो।

ये भी पढ़े- लखनऊ विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स ने पेंटिंग बनाकर दिया डिजिटल इंडिया का संदेश

बता दें कि भारत मोहाली में खेले गए उस मुकाबले को जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचा था। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 6 विकेट पर 160 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने 19.1 ओवर में 4 विकेट पर 161 रन बनाकर मैच जीत लिया था। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

September 17, 2019, 9:36 am
Fog
Fog
28°C
real feel: 35°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 94%
wind speed: 1 m/s SE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 5:22 am
sunset: 5:39 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending