Connect with us

खेल- खिलाड़ी

शहीदों को नमनः तीसरे वनडे मैच में आर्मी कैप पहनकर मैदान पर उतरी टीम इंडिया

Published

on

रांची। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में मैदान पर उतरी टीम इंडिया एक अलग अंदाज मेें दिखी। आज भारतीय खिलाड़ी अपनी रेगुलर कैप में नहीं आर्मी कैप पहनकर उतरे। भारतीय क्रिकेट टीम ने रांची वन-डे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आर्मी कैप्स पहनकर पुलवामा आतंकी हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। टॉस से पहले ये टोपियां खुद महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों को सौंपी।

बीसीसीआई ने भारतीय सेना के पराक्रम, बलिदान और साहस का सम्मान करते हुए यह कदम उठाया है। इतना ही नहीं टॉस के दौरान विराट ने बताया कि टीम के सभी खिलाड़ी आज की मैच फीस पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों के परिवारों को समर्पित करेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, यह सुझाव किसी और ने नहीं बल्कि लोकल ब्वॉय महेंद्र सिंह धोनी ने ही बीसीसीआई को दिया था। दरअसल, धोनी प्रादेशिक सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल भी हैं। इसकी शुरुआत तीसरे वन-डे मैच से हो रही है जो आगे भी जारी रहेगी। हर सीजन में भारतीय ग्राउंड पर होने वाले किसी एक मैच में टीम इन कैप्स को पहनकर खेलेगी। आर्म्ड फोर्सेस के लिए माही के प्रेम को देखते हुए इस शानदार पहल की शुरुआत एमएसडी के होम ग्राउंड रांची से की गई।

इसके पहले बीसीसीआई ने भी फ्लाइट कमांडर अभिनंदन वर्धमान को भारतीय जर्सी समर्पित की थी। दरअसल, पाकिस्तान में बंधक बना लिए गए भारतीय वायुसेना के इस जांबाज अधिकारी की घरवापसी पर विश्व कप के लिए रिलीज की गई जर्सी बीसीसीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से पोस्ट की थी।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल- खिलाड़ी

विश्वकप टीम में जगह मिलते ही ‘सर जडेजा’ ने खुले तौर पर किया BJP का समर्थन, चर्चाओं का बाजार गर्म

Published

on

फाइल फोटो

वर्ष 2019 एक तरह से बहुत ही निर्णायक माना जा रहा है। एक तरफ जहां देश को एक सत्ता का फैसला होगा वहीं दूसरी तरफ क्रिकेट जगत में भारत विश्व विजेता बनने उतरेगा। इस चुनावी मौसम में जहां एक तरफ नेताओं के बयान लू की तरह पूरे माहौल को गर्म किए हुए हैं वहीं दूसरी तरफ विश्वकप में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली टीम की घोषणा ने चर्चाएं बढ़ा दी हैं।

तो महत्वपूर्ण बात ये है कि आजकल चुनाव और क्रिकेट ही सुर्खियों में छाए हुए हैं। ऐसे में चुनाव और क्रिकेट की चर्चा अगर एक साथ होने लगे तो लोगों की उत्सुकता बढ़ना स्वाभाविक है। सोमवार को इंग्लैंड में होने वाली आईसीसी वर्ल्ड कप क्रिकेट के लिए टीम के चयन की घोषणा गई। इस चयन के बाद सोशल में चुने गए और न चुने गए खिलाड़ियों को लेकर खूब चर्चा हुई। लेकिन इस चर्चा से भी बड़ी चर्चा हो रही है उस खिलाड़ी कि जिसने अपने चयन के कुछ समय बाद ही उस पार्टी का खुल कर समर्थन किया जिसे वो इस लोकसभा चुनाव में जीत दिलाना चाहते हैं। जी हां, किसी समय में सर जडेजा के नाम से मशहूर भारतीय टीम के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ही वो खिलाड़ी हैं जो अभी चर्चा में चल रहे हैं। जडेजा के चयन ने उतना लोगों को नहीं चौंकाया जितना कि चुनाव को लेकर उनके राजनैतिक ट्वीट ने।

राजनीतिक परिवार से संबंध रखने वाले जडेजा की पत्नी भी राजनीति में सक्रिय हैं। ऐसे में लग रहा था कि जडेजा अपना टीम इंडिया में सिलेक्शन का इंतजार ही कर रहे थे। टीम में चयन होने के कुछ ही घंटों बाद जडेजा ने भारतीय जनता पार्टी को अपना समर्थन करने वाला एक ट्वीट जारी कर दिया। जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा पिछले महीने ही बीजेपी में शामिल हुई थीं।

जडेजा का टीम इंडिया में चयन पक्का तो नहीं था लेकिन उनके चयन की स्थिति मजबूत ही थी। हालांकि जडेजा हमेशा ही प्रमुख खिलाड़ी के तौर पर टीम में कभी दावेदार नहीं रह सके थे। वे बढ़िया स्पिनर होने के बाद भी टीम में प्रमुख गेंदबाज के तौर पर कभी नहीं चुने गए। इसके बावजूद उनकी चुने जाने की संभावना उनके एक ऑलराउंडर के तौर पर बहुत ज्यादा थी। उनके अलावा केवल हार्दिक पांड्या और विजय शंकर ही हैं जो टीम में ऑलराउंडर के तौर पर थे, लेकिन स्पिन ऑलराउंडर केवल जडेजा ही हैं।

जडेजा के इस कदम की सोशल मीडिया पर आलोचना भी हो रही है। इस 23 अप्रैल को ही गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर  मतदान होना हैं। रवींद्र जडेजा के ट्वीट की टाइमिंग विवाद पैदा कर सकती है। जडेजा परिवार केवल भाजपा से ही जुड़ा हो ऐसा नहीं है रवींद्र के पिता और उनकी बहन नान्यबा और पिता अनिरुद्धसिंह ने भी रविवार को ही जमनगर के कलेवाद शहर में औपचारिक तौर पर कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा की है। रवींद्र की बड़ी बहन नान्यबा एक नर्स हैं और वे महिला सशक्तिकरण, किसानों और युवाओं के लिए काम करना चाहती हैं। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम फाइनल, पंत आउट, बाजी मार ले गए कार्तिक

Published

on

शंकर व केएल राहुल भी टीम में शामिल, चयनकर्ताओं को प्रभावित नहीं कर सके रायडू

मुंबई। 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में खेले जाने वाले क्रिकेट विश्व कप के लिए सोमवार को टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया। बीसीसीआई की चयन समिति ने मुंबई में बैठक कर #विश्व कप# के लिए अपने महारथियों का ऐलान कर दिया। इस विश्व कप में महेन्द्र सिंह धौनी के विकल्प के तौर पर देखे जा रहे युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत और अंबाती रायडू को 15 सदस्यीय भारतीय टीम में जगह नहीं मिल पाई है। वहीं आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे केएल राहुल को फायदा मिला है। चयन समिति ने उन्हें टीम में शामिल किया है। वहीं दिनेश कार्तिक और विजय शंकर को भी मौका मिला है। टीम की कमान विराट कोहली संभालेंगे, जबकि उपकप्तान की जिम्मेदारी रोहित शर्मा को दी गई है।

यह भी पढ़ें- दुश्मनों पर अचूक वार करेगी निर्भय, डीआरडीओ ने किया सफल परीक्षण

खबरों के मुताबिक टीम इंडिया के वर्ल्ड कप मिशन के लिए 15 सदस्यीय टीम में 13 खिलाड़ियों के नाम लगभग पहले ही साफ हो चुके थे और टीम में दो स्थानों को लेकर माथा पच्ची चल रही थी। नंबर 4 पर अंबाती रायुडू और ऑलराउंडर विजय शंकर के बीच दावेदारी थी, जिसमें शंकर ने बाजी मार ली। इसी तरह टीम में दूसरे रिजर्व विकेटकीपर के तौर पर अनुभवी दिनेश कार्तिक और दिल्ली के युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत में कड़ा मुकाबला था। लेकिन बाजी कार्तिक के हाथ लगी। चयनकर्ताओं ने यहा दिनेश कार्तिक पर भरोसा जताया है।

एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय कमेटी ने इस टीम का चयन किया है। कमेटी में एसएसके प्रसाद, देवांग गांधी, शरणदीप सिंह, जतिन परांजपे व गगन खोड़ा शामिल रहे। टीम के चयन के समय कप्तान विराट कोहली व कोच रवि शास्त्री भी बैठक में शामिल थे। विराट कोहली का कप्तान के तौर पर ये पहला विश्व कप होगा जबकि खिलाड़ी के तौर पर वो अपनी तीसरा विश्व कप खेलेंगे। इस विश्व कप में टीम इंडिया अपने अभियान का आगाज 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी।

ये है टीम इंडिया

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी।

अब तक भारत दो बार रच चुका है इतिहास

वर्ष 1983 में कपिल की कप्तानी में पहला और फिर वर्ष 2011 में महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में दूसरा वनडे विश्व कप जीतने वाली टीम इंडिया की नजर इस बार विराट कोहली की अगुआई में तीसरी बार खिताब जीतने पर होगी। इस बार ये अंदाजा लगाया जा रहा था कि धौनी के बैकअप के तौर पर दिनेश कार्तिक को शामिल किया गया है।
टीम में ऑलराउंडर के तौर पर जगह बनानेे वाले विजय शंकर ने पिछले दिनों काफी प्रभावित किया था और इसी का परिणाम है कि उन्हें विश्व कप टीम में जगह मिल गई है। टीम में अन्य ऑलराउंडर के तौर पर हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा को शामिल किया गया है। चैथे नंबर के लिए सबसे ज्यादा बहस चल रही थी और यहां पर बाजी मारी लोकेश राहुल ने। वहीं चैथे नंबर के दावेदार माने जा रहे अंबाती रायुडू को विश्व कप टीम में जगह नहीं मिली।
टीम में स्पिन आक्रमण की जिम्मेदारी मुख्य रूप से कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल पर होगी। वहीं रवींद्र जडेजा स्पिनर की भूमिका भी निभा सकते हैं और वो बल्लेबाजी और फील्डिंग में भी हाथ दिखा सकते हैं। तेज गेंदबाज के तौर पर टीम में तीन खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मो. शमी शामिल किए गए हैं। वहीं हार्दिक व विजय भी बल्लेबाजी के साथ-साथ तेज गेंदबाज की भूमिका निभाएंगे।

भारत के सफल कप्तानों में शुमार विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम विश्व कप की बड़ी दावेदार मानी जा रही है। आईपीएल से पहले अपने आस्टेलिया दौरे में भारतीय टीम ने जो इतिहास रचा है उससे निश्चित रूप से भारतीय टीम के हौसले सातवें आसमान पर होंगे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

रांची: माही की बड़ी बेटी बनना चाहती है ये लड़की, जानें क्या है पूरा माजरा

Published

on

हाथ में पोस्टर लेकर पहुंच गयी

रांची। कल भले ही CSK vs KKR में माही की टीम ने मैच के साथ-साथ दिल भी जीत लिया है।दरअसल, कल से एक फोटो सोशल मीडिया पर गोते लगाते नजर आ रही है।इस वायरल फोटो में येलो मतलब थाला की टीम के कलर का कपड़ा पहने एक लड़की एक पोस्टर लिए खड़ी नजर आ रही है।

CSK और उससे भी ज्यादा माही लवर इस लड़की के हाथ में जो पोस्टर हैं उस पर बड़े-बड़े और सुन्दर अक्षरों में लिखा है- ” Dhoni Can You Adopt Me As 18+ Daughter ? Ziva Will Be My Little Sister”।जिसका मतलब है कि धोनी की ये फैन चाहती हैं कि धोनी उन्हें अपनी 18+ डॉटर मानकर अडॉप्ट कर लें।साथ ही साथ उन्होंने लिखा है कि जीवा उनकी छोटी बहन होंगी।

इन्तजार है तो बस माही के इस पोस्टर पर अपना रिएक्शन देने का।ऐसा पहली बार नहीं हुआ कि कोई फैन अपनी अनोखी ख्वाहिश लेकर माही के पास पहुंचा हो।बताते चलें कि कुछ दिनों पहले ही एक बेहद ही बुजुर्ग महिला सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी से मिलने के लिए मैच देखने पहुंची थीं। जिनसे मैच के बाद माही खुद मिलने भी आये थें।

जहां एक तरफ धोनी मैदान में अपनी धुआंधार परफॉरमेंस से सबका दिल जीत रहे थें। वहीं दूसरी तरफ उनकी बेटी जीवा। जीवा मैच के बाद न सिर्फ अपने पापा बल्कि बाकी क्रिकेटर्स के साथ भी मस्ती के मूड में नजर आईं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 19, 2019, 2:18 am
Partly cloudy
Partly cloudy
23°C
real feel: 21°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 60%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:09 am
sunset: 6:02 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 7 other subscribers

Trending