Connect with us

खेल- खिलाड़ी

IND vs BAN: भारत ने दिया 175 रनों का लक्ष्य, बांग्लादेश का दूसरा विकेट गिरा

Published

on

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला रविवार को नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है। जहां भारतीय टीम टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाॅंच विकेट पर 174 रन बनाकर बांग्लादेश को 175 रनों का लक्ष्य दिया है। वही बांग्लादेश की भी खराब शुरुआत हुई है। लिटन दास 9 और सौम्य सरकार शून्य पर आउट हो गए है। दीपक चहर ने अपने पहले ही ओवर में दोनो बल्लेबाजों को चैथी और पांचवी गेंद पर चलता किया। मोहम्मद नईम और मोहम्मद मिथुन अभी क्रीज पर मौजूद है।

भारत की खराब शुरुआत रही। पहला विकेट जल्दी गिर गया। टीम की ओर से श्रेयस अय्यर ने अपने टी-20 करियर का पहला अर्धशतक लगाते हुए 62 रनों की पारी खेली। लोकेश राहुल ने टी-20 में छठा अर्धशतक लगाया। राहुल 52 रन बनाकर अल-अमीन की गेंद पर आउट हुए। रोहित शर्मा 2, शिखर धवन 19, पंत 6 रन बनाकर आउट हुए। मनीश पांड़े 22 और शिवम दुबे 9 रन बनाकर नाॅटआउट रहे। बांग्लादेश की टीम ने गेंदबाजी करते हुए शफीउल इस्लाम, सौम्य सरकार ने 2-2 विकेट लिए वही अल अमीन हुसैन को एक विकेट मिला है।

यह भी पढ़े:- 144 के स्कोर पर भारत का पांचवा विकेट गिरा, श्रेयस अय्यर 62 रन बनाकर आउट


टीमें- भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडे, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चहर युजवेंद्र चहल, और खलील अहमद।
बांग्लादेश- लिटन दास, मोहम्मद नईम, सौम्य सरकार, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह (कप्तान), अफीफ हुसैन, मोहम्मद मिथुन, अमीनुल इस्लाम, शफीउल इस्लाम, मुस्ताफिजुर रहमान, अल अमीन हुसैन।http://www.satyodaya.com

अंतरराष्ट्रीय

सचिन के नाम जुड़ा एक और रिकॉर्ड, World Cup की जीत का वो पल बना यादगार

Published

on

बर्लिन: बल्लेबाज मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को खेल जगत के प्रतिष्ठित लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। भारत ने 2011 आईसीसी विश्व कप के फाइनल में श्रीलंका को हराकर खिताब अपने नाम किया था जिसके बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने सचिन को अपने कंधों पर उठाकर पूरे स्टेडियम का चक्कर लगाया था। यह क्षण क्रिकेट प्रशंसकों के दिलों-दिमाग पर हमेशा के लिए दर्ज हो गए। इस क्षण को पिछले 20 वर्षों के दौरान सर्वश्रेष्ठ खेल क्षण माना गया जिसके लिए सचिन को सोमवार को जर्मनी के बर्लिन शहर में आयोजित एक समारोह में लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट पुरस्कार (2000-2020) से नवाजा गया। यह पल क्रिकेट प्रशंसकों के लिए अविस्मरणीय हो गए।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार ने पेश किया यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट

लॉरेस अवॉर्ड क्या है?

यह खेलों की दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स में से एक है। 1999 में लॉरेस स्पोर्ट फॉर गुड फाउंडेशन के डैमलर और रिचीमॉन्ट ने इसकी शुरुआत की थी। पहले अवॉर्ड 25 मई 2000 को दिए गए थे। इसमें 13 अलग-अलग कैटेगरी में अवॉर्ड दिए जाते हैं। अवॉर्ड में प्रमुख कैटेगरी लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर, लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्सवूमन ऑफ द ईयर, लॉरेस वर्ल्ड टीम ऑफ द ईयर, लॉरेस वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर और लॉरेस वर्ल्ड ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

विदेशी युनिवर्सिटी से पीएचडी की मानद उपाधि पाने वाले डॉ. आनन्देश्वर का हुआ सम्मान

Published

on

लखनऊ ओलंपिक एसोसिएशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में खेल निदेशक ने किया सम्मानित

लखनऊ। किसी विदेशी युनिवर्सिटी से खेल के क्षेत्र में पीएचडी की मानद डिग्री पाने वाले पहले व्यक्ति डॉ. आनन्देश्वर पाण्डेय को लखनऊ ओलंपिक एसोसिएशन ने सम्मानित किया है। रविवार को अवध जिमखाना क्लब में आयोजित सम्मान समारोह में उत्तर प्रदेश के सभी खेल संघों के पदाधिकारी उपस्थित रहे। खेल के पुरोधा व दिग्गज खेल प्रशासक डॉ. आनन्देश्वर पाण्डेय को #Commonwealth Vocational University ने हाल ही में फिजिकल एजुकेशन के क्षेत्र में मानद देकर सम्मानित किया है।

यश भारती पुरस्कार विजेता डॉ. आनन्देश्वर पाण्डेय को यह सम्मान मुख्य अतिथि खेल निदेशक उत्तर प्रदेश डॉ. आरपी सिंह ने प्रदान किया। श्री पाण्डेय वर्तमान समय में # Indian Olympic Association के कोषाध्यक्ष और हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव हैं। इस मौके पर मुख्य अतिथि आरपी सिंह ने कहा कि डॉ. आनन्देश्वर पाण्डेय ने देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। उनका जीवन प्रदेश में खेल के विकास के लिए समर्पित लोगों का एक उदाहरण है। बीते 42 साल से उत्तर प्रदेश के खेलों को उन्होंने नया आयाम देने के लिए महत्वपूर्ण काम किया है।

यह भी पढ़ें-वरिष्ठ कवि दिनेश चंद्र अवस्थी व डॉ श्वेता को मिला प्रथम ‘जेपी तिवारी सृजन सम्मान’

समारोह के संयोजक व लखनऊ ओलंपिक एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष सैयद रफत जुबैर रिजवी ने कहा, डॉ. आनन्देश्वर पाण्डेय ने स्कूलों में शारीरिक शिक्षा को अनिवार्य विषय बनाने के लिए काफी बड़ी पहल की है। अपनी पढ़ाई व खेल में ऊंचाईयां पाने के बावजूद उन्होंने 1977 में नौकरी करने की जगह खेल व खिलाडियों के लिए कार्य करने का प्रण लिया। सम्मानित होने के बाद डॉ. आनन्देश्वर पाण्डेय ने कहा कि सैयद रफत जुबैर रिजवी ने बैंकाक में हुए आयोजन में काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। सैयद रफत लखनऊ के खेलों के विकास में लगातार काम कर रहे हैं। मेरी शुभकामनाएं इनके साथ हैं।

ये खेल पदाधिकारी रहे उपस्थित

इस अवसर पर म्यू थाई एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सचिव दया सिंह भोला, यूपी नौकायन एसोसिएशन के सचिव सुधीर शर्मा, यूपी टेनिस एसोसिएशन के संयुक्त सचिव पुनीत अग्रवाल, यूपी ओलंपिक एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष मनीष कक्कड़, यूपी तलवारबाजी संघ के सचिव यूजिन पाल, यूपी चेस एसोसिएशन के सचिव एसके तिवारी, कराटे एसोसिएशन ऑफ यूपी के अध्यक्ष टीपी हवेलिया, यूपी रोइंग एसोसिएशन के उपाध्यक्ष हरीश शर्मा व पवन सिंह चैहान, जिला बाक्सिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष अतुल अग्निहोत्री, लखनऊ एथलेटिक्स एसोसिएशन के सचिव बीआर वरूण, ताइक्वांडो कोच आनंद किशोर पाण्डेय सहित विभिन्न खेल संघों के पदाधिकारी और कई प्रसिद्ध हस्तियां भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें-दिल्लीः निर्माणाधीन इमारत ढही, चार घंटे के बाद एक मजदूर का शव मिला

बता दें कि वर्तमान में आनन्देश्वर पाण्डेय ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया की स्पोर्ट्स फार आल स्टैंडिग कमेटी के सदस्य, दक्षिण एशियाई हैण्डबॉल महासंघ के महासचिव, भारतीय ओलंपिक संघ के कोषाध्यक्ष, हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव, यूपी ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव व यूपी हैण्डबॉल एसोसिएशन के भी महासचिव हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

Ind vs NZ: न्यूजीलैंड ने भारत को वनडे में 3-0 से हराकर टी-20 का हिसाब किया बराबर

Published

on

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा व अंतिम मैच मंगलवार को माउंट माउंगानुई में खेला गया। जहां भारतीय टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और मेहमान टीम को बल्लेबाजी के लिए न्योता दिया। वहीं भारत की शुरूआत खराब रही।

भारत का पहला विकेट कुल 8 रनों के स्कोर पर गिर गया। मयंक अग्रवाल एक रन बनाकर काइल जैमीसन का शिकार बनें। दूसरा विकेट विराट कोहली के रूप में गिरा। वह 9 रन बनाकर आउट हुए। उसके बाद पृथ्वी शाॅ और श्रेयस अय्यर ने पारी को संभाला। पृथ्वी शाॅ 40 और श्रेयस अय्यर 62 रन बनाकर आउट हुए। वही लोकेश राहुल ने शानदार 113 गेंदो पर 9 चौंके और दो छक्कों के साथ 112 रन बनाए। मनीष पांडे 42, शार्दुल ठाकुर 7 रन को हामिश बेनेट ने अपना शिकार बनाया। जडेजा और नवदीप सैनी 8-8 रन बनाकर नाॅटआउट रहे। इस तरह से भारत ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 296 रन बनाए और न्यूजीलैंड को 297 रनों का लक्ष्य दिया।

न्यूजीलैंड की तरफ से गेंदबाजी करते हुए हामिश बेनेट ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। वहीं काइल जैमीसन और जिमी नीशाम को एक-एक विकेट मिला। लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरूआत अच्छी रही। दोनोे ओपनर मार्टिन गप्टिल और हेनरी निकोल्स ने भारतीय गेंदबाजो की जमकर खबर ली और विकेट के लिए तरसा दिया। न्यूजीलैंड का पहला विकेट मार्टिन गप्टिल के रूप में 106 रनों के कुल स्कोर पर गिर। जिन्हें चहल ने बोल्ड किया। उसके बाद दूसरा विकेट केन विलियम्सन के रूप में 159 रनों के कुल स्कोर पर गिरा। चहल ने उन्हें भी मयंक अग्रवाल के हाथों कैच करा कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। आज राॅस टेलर कुल ज्यादा नहीे कर सकें और वह 12 रन बनाकर आउट हुए। जिमी नीशाम 19 रन बनाकर चहल का शिकार बनें। टॉम लाथम 32 और कॉलिन डी ग्रैंडहोम 58 रन बनाकर नाॅटआउट रहें। इस तरह से न्यूलीलैंड ने 47.1 ओवर में 5 विकेट पर 300 रन बनाकर मेहमान टीम को 3-0 से करारी शिकस्त दी।

भारत की तरफ से गेंदबाजी करते हुए युजवेंद्र चहल को तीन विकेट मिलें। वही रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर को एक-एक विकेट मिला। न्यूजीलैंड ने टी-20 में मिली हार का हिसाब चुकता कर लिया हैं। हेनरी निकोल्स को मैन ऑफ दा मैच और रॉस टेलर को मैन ऑफ दा सीरीज चुना गया।

यह भी पढ़ें:- पीएम मोदी की चिट्ठी पर चीन ने कहा, भारत ने पेश की दोस्ती की मिसाल

टीमेंः भारत- पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड- केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लाथम (विकेटकीपर), मार्टिन गप्टिल, रॉस टेलर, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, हेनरी निकोल्स, जिमी नीशाम, मिशेल सेंटनर, हामिश बेनेट, टिम साउदी और काइल जैमीसन।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 18, 2020, 7:27 pm
Mostly clear
Mostly clear
19°C
real feel: 17°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 52%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:11 am
sunset: 5:30 pm
 

Recent Posts

Trending