Connect with us

खेल- खिलाड़ी

IND vs BAN: भारतीय टीम ने पारी व 130 रनों से जीता पहला टेस्ट मैच

Published

on

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला गया। जहां बांग्लादेश ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 150 रन बनाए। जवाब में उतरी भारतीय टीम ने 6 विकेट पर 493 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में भी खराब शुरुआत रही। वह अपने विकेट जल्दी-जल्दी से खो दिए। वह मात्र दूसरी पारी में तीसरे दिन 213 रन ही बना सकी। इस तरह से भारतीय टीम पहले टेस्ट मैंच में एक पारी और 130 रनों से यह मैच जीत लिया है। टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच 22 नवंबर से कोलकाता में खेला जाएगा। जो दिन रात्रि मैच होगा।

बांग्लादेश ने दूसरी पारी में मुश्फिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए। वह अश्विन का शिकार बने। उन्होंने 150 गेंदों का सामना किया और सात चौके लगाए। रहीम के अलावा लिटन दास ने 35 और मेहदी हसन मिराज ने 38 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से दूसरी पारी में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा चार विकट लिए। वहीं रविचंद्रन अश्विन तीन और उमेश यादव को दो विकेट मिले। ईशांत शर्मा की झोली में एक विकेट गया।

यह भी पढ़ें:- आईपीएल 2020 की नीलामी से पहले कई दिग्गाज खिलाड़ी ‘OUT’

भारत के लिए इस मैच में मोहम्मद शमी 7, रविचंद्रन अश्विन 5, उमेश यादव 4 और ईशांत शर्मा ने 3 विकेट लिए। भारत लगातार 6 मैच जीतकर आईसीसी वल्र्ड टेस्ट चैंम्पियनशिप में 300 पॉइंट के साथ शीर्ष पर बरकरार है।

दूसरी पारी में बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही। सलामी बल्लेबाज इमरूल काएस एक बार फिर असफल रहे और छह रन के निजी स्कोर पर तेज गेंदबाज उमेश यादव का आज पहला शिकार बने। काएस पहली पारी में भी 6 रन पर आउट हुए थे। उसे दूसरा झटका शादमान इस्लाम 6 को रूप में लगा। वह ईशांत शर्मा की शिकार बनें। उसके बाद मोमिनुल हक 7 और मोहम्मद मिथुन 18 महमूदुल्लाह रियाद 15, तैजुल इस्लाम 6 रन भी कुछ नही कर सकें। उन्हें मोहम्मद शमी ने आउट कर दिया। लिटन दास 35, इबादत हुसैन 1 रन के निजी स्कोर पर अश्विन का शिकार बनें। वहीं उमेश ने मेहदी हसन 38 को बोल्ड मार दिया । अबु जाएद 4 रन बनाकर नाॅटआउट रहे। इस तरह से बांग्लादेश की टीम 213 रनों पर समिट गई।

भारतीय टीम के लिए पहली पारी में मयंक अग्रवाल ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक लगाया। मयंक अग्रवाल ने 330 गेंद पर 243 रनों की पारी खेली। अजिंक्य रहाणे 86, चेतेश्वर पुजारा 54 और रवींद्र जडेजा ने नाबाद 60 रनों की पारी खेली। बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा अबु जाएद ने 4 विकेट लिए। मैच में दोहरा शतक लगाने वाले मयंक अग्रवाल को मैन आफॅ दा मैच चुना गया।

यह भी पढ़ें:- IND vs BAN: भारतीय तेज गेंदबाजों का कहर, बांग्लादेश के पाँच विकेट गिरे

टेस्ट टीमेंः भारत- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, आर. अश्विन, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा।

बांग्लादेश- मोमिनुल हक (कप्तान), इमरुल काएस, शादमान इस्लाम, मोहम्मद मिथुन, मुश्फिकुर रहीम, महमूदुल्लाह रियाद, लिटन दास, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, अबु जाएद, इबादत हुसैन। http://www.satyodaya.com

खेल- खिलाड़ी

IPL-2020: शुरुआती मैचों में इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज रहेंगे ‘आउट’, जानिए वजह

Published

on

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग 13वें सीजन 2020 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में किया जा रहा हैं, जो 19 सितंबर से 10 नवंबर तक चलेगा। सभी टीमों के खिलाड़ियों ने तैयारियां शुरू कर दी है। लेकिन इससे पहले कई टीमों को शुरूआती झटका लगा है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ी टूर्नामेंट के शुरूआत में टीम का हिस्सा नहीं बन पाएगे।

ईसीबी और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने तय किया है कि कंगारू टीम इंग्लैंड दौरे पर जाएगी जहां उसे तीन वनडे और तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। दोनों टीमों के बीच इस सीरीज का समापन 16 सितंबर को होगा और इसके बाद ही दोनों टीमों के खिलाड़ी आईपीएल में हिस्सा लेने के लिए यूएई जाएंगे। हालांकि इनके लिए क्वारंटाइन नियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस वजह से इस लीग के शुरुआती कुछ दिनों को ये खिलाड़ी मिस करेंगे।

इंग्लैंड के बेन स्टोक्स, जोस बटलर व जोफ्रा आर्चर और ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच, डेविड वार्नर व स्टीव स्मिथ जैसे खिलाड़ी शामिल है। ऐसे में फ्रेंचाइजियों के लिए यह एक बड़ी मुसीबत सामने आ गई है।

यह भी पढ़ें:- IPL से पहले राजस्थान राॅयल्स को बड़ा झटका, फील्डिंग कोच दिशांत कोरोना पॉजिटिव

आईपीएल की 8 टीमों में से मुंबई को छोड़कर चेन्नई सुपर किंग्स के जोस हेजलवुड और सैम कुर्रन। कोलकाता नाइट राइडर्स के पैट कमिंग, इयोन मोर्गन और टॉम बैनटन। सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वार्नर, जॉनी बेयरस्टो और मिचेल मार्श। रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के मोइन अली, आरोन फिंच, जोश फिलिप और केन रिचर्डसन शामिल है। इसके अलावा दिल्ली कैपिटल्स के जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स, मार्क्स स्टॉयनिस और क्रिस वोक्स। राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर, स्टीव स्मिथ, जोफ्रा आर्चर, बेन स्टोक्स, एंड्रयू टे और टॉम कुर्रन। वहीं किंग्स इलेवन पंजाब के ग्लेन मैक्सवेल है। जो शुरूआती मैचों में टीम का हिस्सा नहीं बन पाएंगे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

IPL से पहले राजस्थान राॅयल्स को बड़ा झटका, फील्डिंग कोच दिशांत कोरोना पॉजिटिव

Published

on

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के 13वें सीजन का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात यूएई में खेला जाना है। जिसके लिए टीमें अगले सप्ताह रवाना होने वाली है। रवाना होने से पहले यह सभी आठों टीमें मुंबई पहुंचेगी। यूएई जाने से पहले सभी टीमों के खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है। इन सदस्यों में टीम के खिलाड़ी, सपोर्ट स्टाफ और अन्य लोग शामिल हैं। इससे पहले राजस्थान राॅयल्स के लिए बुरी खबर आई है। उसके फील्डिंग कोच दिशांत याग्निक कोरोना पाॅजिटिव आए गए हैं। इसी बीच राजस्थान रॉयल्स के खेमे से एक खबर सामने आई है कि उनकी टीम के फील्डिंग कोच कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

राजस्थान रॉयल्स ने एक बयान जारी कर कहा है कि बीसीसीआई द्वारा जरूरी किए गए दो टेस्ट के अलावा हम यूएई जाने वाले सभी खिलाड़ियों, सपॉर्ट स्टाफ और मैनेजमेंट एक और टेस्ट करवा रहे हैं, ताकि प्रक्रिया को अधिक सुरक्षित बनाया जा सके। साथ ही कहा कि राजस्थान रॉयल्स यह सूचित करना चाहता है कि उनके फील्डिंग कोच दिशांत याग्निक को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है।

फ्रैंचाइजी ने कहा हमने पिछले 10 दिनों में दिशांत के करीबी संपर्क में आए लोगों को सेल्फ आइसोलेट होने और कोविड-19 का टेस्ट करवाने को का है। हम सुनिश्चित करते हैं कि राजस्थान रॉयल्स का कोई भी खिलाड़ी बीते 10 दिनों में दिशांत के संपर्क में नहीं आया है। हम दिशांत के जल्दी ठीक होने और टीम के साथ यूएई में कैंप में जुड़ने की आशा करते हैं।

याग्निक इस समय अपने गृहनगर उदयपुर में हैं और उन्हें 14 दिनों के अनिवार्य पृथकवास के लिए अस्पताल में भर्ती किए जाने की सलाह दी गई है। 14 दिन बाद बीसीसीआई के प्रोटोकॉल के हिसाब से दो बार उनकी जांच की जाएगी।

यह भी पढ़ें:- भारतीय फैंस के आगे झुका BCCI, IPL में VIVO से करार तोड़ने का किया ऐलान

बता दें कि दो रिपोर्ट कोरोना नेगेटिव आने के बाद उन्हें यूएई जाने की इजाजत मिलेगी। वहां छह दिन आइसोलेशन में रहने के बाद और तीन नेगेटिव टेस्ट आने के बाद ही वह टीम के साथ जड़ पाएंगे। आईपीएल 13वें सीजन का टूर्नामेंट 19 सितंबर से शुरु हो रहा है और फाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

भारतीय फैंस के आगे झुका BCCI, IPL में VIVO से करार तोड़ने का किया ऐलान

Published

on

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन 2020 का टूर्नामेंट युनाइटेड अरब अमीरात में शुरू हो रहा है। आईपीएल शुरू होने के पहले चीनी कंपनी वीवो को बड़ा झटका लगा है। बीसीसीआई को फैंस के आगे झुकना पड़ा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टाइटल स्पॉन्सर चीनी मोबाइल कंपनी वीवो के साथ आईपीएल सीजन 2020 के लिए करार खत्म कर दिया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस संबंध में गुरुवार को ऑफिशल विज्ञप्ति जारी करते हुए यह जानकारी दी।

विज्ञप्ति के मुताबिक बीसीसीआई और वीवो ने इंडियन प्रीमियम लीग के इस संस्करण के लिए करार रद्द कर दिया है। लेकिन इसके साथ ही बीसीसीआई की चिंता बढ़ गई है कि आखिर इस साल यूएई में होने वाली प्रतिष्ठित टी20 लीग को स्पॉन्सर कौन करेगा। हालांकि यह ऐलान महज औपचारिक ही है। क्योंकि बीते कई दिन से आईपीएल और चीनी कंपनी के अलगाव की खबर मीडिया में आ चुकी थी।

आईपीएल के मुख्य प्रायोजक से चीनी कंपनी वीवो के हटने को राष्ट्रभक्ति से भले जोड़कर देखा जा रहा हो। लेकिन इसके अंदर की कहानी बाजार से जुड़ी नजर आ रही है। बीसीसीआई इससे भली-भांति परिचित था। मगर बोर्ड इतने अहम मौके पर 440 करोड़ रुपये का मोटा प्रायोजक खोना नहीं चाहता था। बोर्ड को उम्मीद थी कि चीनी कंपनी मान जाएगी, लेकिन इससे पहले ही वीवो के हटने की बात बाहर निकल आई।

2 अगस्त को आयोजित आईपीएल संचालन परिषद की बैठक से पहले ही वीवो के इस साल आईपीएल से नहीं जुड़ने की मंशा के बारे में बीसीसीआई के कुछ आला अधिकारियों को पता था। अनुबंध में इससे बाहर निकलने का भी प्रावधान है, लेकिन यह सिर्फ बोर्ड और वीवो को ही मालूम था। सूत्रों के मुताबिक यह चीनी कंपनी अगले साल यानी 2021 में स्पॉन्सर रहेगी जो डील 2023 तक चलेगी। इस साल के लिए नए स्पॉन्सर का ऐलान जल्द किया जाएगा लेकिन सभी को इंतजार है कि इतने कम समय में बोर्ड किस कंपनी को स्पॉन्सरशिप के लिए तैयार करेगा।

2199 करोड़ की थी डील

वीवो इंडिया ने 2017 में आईपीएल टाइटल प्रायोजन अधिकार 2199 करोड़ रुपये में हासिल किए थे। इससे लीग को हर सीजन में उसे करीब 440 करोड़ रुपये का भुगतान करना था। इस चीनी मोबाइल कंपनी ने सॉफ्ट ड्रिंक वाली दिग्गज कंपनी पेप्सिको को हटाया था, जिसकी 2016 में 396 करोड़ रुपये की डील थी।

फैंस के आगे झुका बीसीसीआई

भारतीय फैंस ने आइपीएल के टाइटल स्पॉन्सर (वीवो) के ऐलान होने के दूसरे ही दिन सोशल मीडिया पर बायकॉट आइपीएल के नाम से ट्रेंड शुरू कर दिया था, जिससे बीसीसीआइ को झुकना पड़ा और कम से कम इस साल के लिए वीवो के साथ अपनी डील को सस्पेंड कर दिया है। हालांकि, बीसीसीआइ ने स्पष्ट तौर पर इस बात की पुष्टि नहीं की है कि क्यों वीवो और बीसीसीआइ ने इस डील को एक साल के लिए स्थगित किया है।

यह भी पढ़ें:- UP: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4154 नए मामले, 40 लोगों की मौत

बता दें कि आईपीएल 13वें सीजन का 19 सितंबर से युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) में खेला जाना है। 2 अगस्त को आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल मीटिंग में हालांकि कहा गया था कि वीवो टाइटल स्पॉन्सर बना रहेगा। लेकिन इसके बाद से सोशल मीडिया पर लगातार इसका विरोध हो रहा था। वीवो ने 2018 से 2022 तक पांच साल के लिए 2199 करोड़ रुपये (प्रत्येक साल करीब 440 करोड़ रुपये) में आईपीएल स्पॉन्सरशिप के अधिकार हासिल किए थे। भारत और चीन के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख में हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। इस बीच भारतीय लोगों ने चीन के हर प्रकार के सामानों का बहिष्कार शुरू कर दिया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 15, 2020, 3:09 am
Thunderstorms
Thunderstorms
27°C
real feel: 32°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 94%
wind speed: 1 m/s ENE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:08 am
sunset: 6:13 pm
 

Recent Posts

Trending