Connect with us

खेल- खिलाड़ी

पॉली उमरीगर अवॉर्ड के लिए चुने गए जसमीत बुमराह

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को पॉली उमरीगर अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। बीसीसीआई ने वार्षिक पुरस्कारों का ऐलान कर दिया है।

रविवार को बीसीसीआई का कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें भारतीय दिग्गजों को सम्मानित किया जाएगा। इसमें जसप्रीत बुमराह को पॉली उमरीगर अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा, जबकि मिडिल ऑर्डर बैट्समैन चेतेश्वर पुजारा और ओपनर मयंक अंग्रवाल को भी बीसीसीआइ सम्मानित करने वाली है।

बता दें, जसमीत बुमराह ने अपना पहला टेस्ट मैच दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर 2018 में खेला था। वो दिन है और आज का दिन बुमराह ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में न सिर्फ अलग पहचान बनाई बल्कि विश्व के नंबर एक एकदिवसीय गेंदबाज भी बने।

उन्होंने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज में एक पारी में पांच-पांच विकेट हासिल किये और यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले और एकमात्र एशियाई गेंदबाज बने। भारत को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतने तथा बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी बरकरार रखने में बुमराह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी।

ये भी पढ़ें: अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस का भारत दौरा, करना पड़ सकता है विरोध का सामना

यही वजह है कि जसमीत बुमराह को बीसीसीआई वार्षिक पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर (2018-19) के लिए प्रतिष्ठित पॉली उमरीगर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। इसी के साथ बुमराह को दिलीप सरदेसाई अवॉर्ड (2018-19 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट) से भी सम्मानित किया जाएगा। वहीं, महिला खिलाड़ियों में ये सम्मान पूनम यादव को मिलेगा। बता दें, इसके पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को प्रतिष्ठित पॉली उमरीगर अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल- खिलाड़ी

IND vs SL: भारतीय टीम ने श्रीलंका को दिया 202 रनों का लक्ष्य

Published

on

नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का तीसरा और अन्तिम निर्णायक मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में खेला जा रहा है। जहां अफ्रीका ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। वहीं भारतीय टीम को बल्लेबाजी का न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शानदार शुरूआत हुई। ओपनर शिखर धवन और लोकेश राहुल ने खेलते हुए पहले विकेट के लिए 97 रन जोड़े और शिखर धवन 52 रन बनाकर आउट हुए वह लक्षण सदाकन का शिकार बनें। धवन के आउट होने के बाद आए संजू सैमसन ने मात्र 6 रन बनाए। वहीं 54 रन बनाकर राहुल सदाकन के शिकार बनें। श्रेयस अय्यर 4, विराट कोहली रनआउट 26 और वॉशिंगटन शून्य रन बनाकर आउट हुए। मनीष पांडे 31 और शार्दुल ठाकुर 22 रन बनाकर नाॅटआउट रहें। इस तरह से भारत ने 6 विकेट पर 201 रन बनाएं और मेहमान टीम को 202 रनों का लक्ष्य दिया। श्रीलंका की तरफ से गेंदबाजी करते हुए लाहिरू कुमारा, वानिंडु हसारंगा ने एक-एक और लक्षण सदाकन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।


बता दें कि सीरीज का पहला मैच गुवाहाटी में बारिश की वजह से बिना कोई गेंद फेंके मैच रद्द हो गया था। दूसरा मैच इंदौर में खेला गया और भारत ने यह मैच जीत लिया था। इसी के साथ भारत ने सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। पुणे के इस मैच में जहां भारतीय टीम 2-0 से सीरीज पर कब्जा करने की कोशिश होगी। वहीं मेहमान टीम की कोशिश होगी कि वह 1-1 से सीरीज को बराबर रखे।

यह भी पढ़ें:- ध्रुव के शानदार शतक से भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर 69 रनों से दर्ज की जीत

टीमेंः भारत- विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल।

श्रीलंका- दानुष्का गुणातिलका, अविष्का फर्नांडो, कुसल परेरा (विकेटकीपर), ओशादा फर्नांडो, एंजलो मैथ्यूज, धनंजय डि सिल्वा, दासुन शनाका, लक्षण सदाकन, वानिंडु हसारंगा, लसिथ मलिंगा (कप्तान) और लाहिरू कुमारा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

ध्रुव के शानदार शतक से भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर 69 रनों से दर्ज की जीत

Published

on

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चार देशों के अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइन गुरुवार को डरबर में खेला गया। जहां दक्षिण अफ्रीका ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। वहीं भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया।

बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत बेहद खराब रही और सातवें ओवर तक उसके तीन विकेट मात्र 13 रन पर गिर गये। यशस्वी जायसवाल अपना खाता नहीं खोल सके। जबकि दिव्यांश सक्सेना 6 और कप्तान प्रियम गर्ग 2 रन बनाकर आउट हो गये। ऐसी नाजुक स्थिति में ध्रुव और तिलक ने मोर्चा संभाला और चौथे विकेट के लिये 164 रन की बड़ी साझेदारी की। तिलक ने 103 गेंदों पर 70 रन में सात चौथे और एक छक्का लगाया। तिलक का विकेट 177 के स्कोर पर गिरा। ध्रुव ने सिद्धेश वीर के साथ पांचवें विकेट के लिये 38 रन जोड़े। ध्रुव अपना शतक पूरा करने के बाद आउट हुए। उन्होंने 115 गेंदों पर 101 रन में आठ चैके और दो छक्के लगाये।

यह भी पढ़ें:- IND vs SL: भारत ने टाॅस जीतकर पहले फील्डिंग करने का लिया फैसला

इस तरह से भारतीय टीम ने 50 ओवर में सात विकेट पर 259 रन का बनाए। जवाब में उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 43.1 ओवर में 190 रन पर आंलआउट हो गयी और भारत ने यह मैच 69 रनों से जीत लिया। वहीं बाएं हाथ के स्पिनर अथर्व ने 4 विकेट लिए। इस खिताबी मुकाबले में शानदार गेंदबाजी के लिए जुरेल को मैन ऑफ दा मैच चुना गया। 17 जनवरी से होने वाले अंडर-19 विश्व कप के लिए भारत ने अपना दावा पुख्ता कर लिया हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

IND vs SL: भारत ने टाॅस जीतकर पहले फील्डिंग करने का लिया फैसला

Published

on

नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जा रहा है। जहां भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया और मेहमान टीम को बल्लेबाजी का न्योता दिया है। बता दें कि सीरीज का पहला मैच गुवाहाटी में बारिश की वजह से नहीं हो सका था और मैच की एक भी गेंद फेंके बिना पहला मैच रद्द करना पड़ा था।

यह भी पढ़ें:- जेएनयू हमला केन्द्र सरकार के इशारे पर हुआः डां. मसूद अहमद

टीमेंः भारत- विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह और नवदीप सैनी।

श्रीलंका- लसिथ मलिंगा (कप्तान), धनुष्का गुणतिलक, अविष्का फर्नांडो, कुशल परेरा (विकेटकीपर), ओशदा फर्नांडो, भानुका राजपक्षे, धनंजय डि सिल्वा, दासुन शनाका, वानिंदु हसरंगा, इसुरु उदाना और लाहिरु कुमारा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 12, 2020, 4:28 pm
Sunny
Sunny
19°C
real feel: 18°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 63%
wind speed: 2 m/s WNW
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 6:27 am
sunset: 5:02 pm
 

Recent Posts

Trending