Connect with us

खेल- खिलाड़ी

गंभीर-छेत्री सहित देश के खेल प्रतिभाओं को राष्ट्रपति ने पद्म पुरस्कार से नवाजा

Published

on

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद  ने शनिवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में खेल हस्तियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया। इस साल पद्म पुरस्कार के लिए 112 व्यक्तियों को चुना गया था, जिसकी घोषणा गणतंत्र दिवस पर हुई थी।

इससे पहले राष्ट्रपति ने 11 मार्च को एक पद्म विभूषण, आठ पद्म और 46 पद्मश्री पुरस्कार दिए थें।राष्ट्रपति ने 11 मार्च को नौ खिलाड़ियों को सम्मानित किया था। तब वर्ष 1984 में माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली पहली भारतीय महिला बछेंद्री पाल को पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था। राष्ट्रपति ने शनिवार को पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर सहित भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया।

बता दें कि छेत्री ने हाल ही में अर्जेंटीना के स्टार लियोनेल मेसी को सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय गोल करने के मामले में पीछे छोड़ा था। छेत्री ने अब तक तीन नेहरू कप, एएफसी चैलेंज कप और दो सैफ चैंपियनशिप जीती हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल- खिलाड़ी

भारत की हार से उलझ गया सेमीफाइनल का गणित, पाक की उम्मीदें हुईं धुंधली

Published

on

नई दिल्ली। रविवार को इंग्लैंड से भारत की हार ने विश्व कप के सेमीफाइनल का गणित और उलझा दिया है। अभी तक आस्टेलिया ही एक मात्र टीम है जिसने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है। अगर रविवार को भारत जीत जाता तो उसकी भी जगह पक्की हो जाती। लेकिन अब भारतीय टीम को श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ होने वाले मैचों के परिणाम का इंतजार करना पड़ेगा। वहीं भारत की इस हार से पाकिस्तान की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें धुंधली हो गई हैं। यही कारण है कि रविवार को जब भारत और इंग्लैंड की टीमें मैदान पर खेली रही थीं तो पाकिस्तानी प्रशंसक विराट एण्ड कंपनी की जीत की दुआएं मांग रहे थे। क्योंकि इंग्लैंड अगर भारत से हार जाता तो पाकिस्तान के सेमीफाइनल की राह आसान हो जाती। ऑस्ट्रेलिया 14 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर है। ऑस्ट्रेलिया का नेट रन रेट 1.00 है जो कि बहुत बढ़िया है। ऑस्ट्रेलिया का सेमीफाइनल में मुकाबला किससे होगा अभी ये तय नहीं है। ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, पाकिस्तान या बांग्लादेश से भिड़ना पड़ सकता है।
भारत ने पूरे टूर्नामेंट में अभी तक सात मैच खेले हैं और 11 अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे नंबर पर है। भारत के दो मैच और बचे हैं। दो जुलाई को बांग्लादेश से है और छह जुलाई को श्रीलंका से है। अगर भारत इंग्लैंड से मैच जीत गया होता तो सेमीफाइनल में जगह पक्की हो गई होती।
न्यूजीलैंड ने अब कुल आठ मैच खेले हैं और उसके कुल अंक 11 हैं। अंक तालिका में न्यूजीलैंड तीसरे नंबर पर है। न्यूजीलैंड का अगला मैच इंग्लैंड से तीन जुलाई को है। सेमीफाइनल में जाने के लिए न्यूजीलैंड को आखिरी मैच इंग्लैंड से जीतना होगा। अगर न्यूजीलैंड इस मैच को हार जाता है तो सेमीफाइनल की राह उसकी अटक जाएगी और दूसरों के नतीजों का इंतजार करना होगा। फिर मामला रन रेट के आधार पर आएगा तो बांग्लादेश चुनौती बनेगा लेकिन बांग्लादेश को भारत और पाकिस्तान दोनों से मैच जीतना होगा।

यह भी पढ़ें-आज है National Doctor’s Day, जानिए 1 जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है ये दिवस

भारत को हराने के बाद इंग्लैंड एक बार फिर से सेमीफाइनल की रेस में आ गया है लेकिन अभी कुछ भी पक्का नहीं है। बुधवार को इंग्लैंड का न्यूजीलैंड से मुकाबला है और सेमीफाइनल में जाने के लिए दोनों टीमों को जीत की दरकार है। इन दोनों में से जो भी मैच हारता है उसे दूसरों के नतीजों का इंतजार करना होगा। इंग्लैंड अगर न्यूजीलैंड से हार जाता है और बांग्लादेश पाकिस्तान से हार जाता है तो इंग्लैंड टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा। दूसरी ओर अगर इंग्लैंड हार जाता है और बांग्लादेश भारत और पाकिस्तान दोनों को हरा देता है तब भी बाहर हो जाएगा।
वहीं पाकिस्तान ने इस टूर्नामेंट में कुल आठ मैच खेले हैं और उसके 9 अंक हैं। पाकिस्तान का आखिरी मैच पाँच जुलाई को बांग्लादेश से है। पाकिस्तान को उम्मीद है कि इंग्लैंड को न्यूजीलैंड हरा देगा और वह खुद बांग्लादेश को हरा देगा। अगर न्यूजीलैंड इंग्लैंड को नहीं हरा पाता है तो पाकिस्तान को आखिरी मौका उस स्थिति में मिल सकता है जब मामला एनआरआर पर आए और वो बांग्लादेश को बड़े अंतर से हराए।
बांग्लादेश की सेमीफाइनल की उम्मीद उस हालत में जिंदा रहेगी जब वो भारत और पाकिस्तान दोनों को हरा दे। दोनों को हराने के बाद अगर न्यूजीलैंड इंग्लैंड को हरा देता है तो बांग्लादेश के लिए सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। दूसरी तरफ अगर इंग्लैंड जीत जाता है तो मामला रन रेट पर जाएगा। श्रीलंका, वेस्ट इंडीज, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान पहले ही सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गए हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम ने ‘विजय’ से की तौबा, मेजबान टीम की अच्छी शुरूआत

Published

on

नई दिल्ली। क्रिकेट विश्व कप में रविवार को मेजबान इंग्लैंड ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया है। यह मैच दोनों ही टीमों के लिए अहम है लेकिन मेजबान टीम के लिए करो या मरो की स्थिति है। सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए भारतीय टीम महज एक जीत से दूर है जबकि इंग्लैंड को अगर टूर्नामेंट में बने रहना है तो हर हाल में यह मैच जीतना ही होगा।
इंग्लैंड के ओपर जेसन राॅय और जाॅनी बेयरस्टों ने अपनी टीम को अच्छी शुरूआत दी है। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 15वें ओवर में अपनी 97 रन बना लिए हैं।#indiavsEngland

यह भी पढ़ें-दोबारा ‘बल्लेबाजी’ न मिलने की दुआ मांग रहा है यह युवा विधायक

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम 11 में एक बदलाव किया है। विजय शंकर की जगह ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया गया है। ऋषभ पंत का विश्व कप में यह पहला मुकाबला होगा। ऋषभ पंत इंग्लैंड के खिलाफ विकेटकीपर के रूप में नहीं, #INDvENG#IndVsEng बल्कि बल्लेबाज के रूप में मैदान में उतरेंगे। उन्हें अब तक चैथे नंबर पर उतरने वाले विजय शंकर की जगह टीम में शामिल किया गया है।#RishabhPant
वहीं इंग्लैंड ने भी अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। मेजबान टीम ने जेम्स विंस के स्थान पर जेसन रॉय और मोइन अली के स्थान पर लियाम प्लंकेट को मौका दिया है। इस विश्व कप में एक शतक लगा चुके जेसन रॉय चोट के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

आज के मैच पर बारिश का खतरा बरकरार, इंग्लैंड और भारत के बीच है मुकाबला…

Published

on

आज एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ होने जा रहे मैच में यदि भारतीय टीम जीत दर्ज करती है तो वह ऑस्ट्रेलिया के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम होगी।भारत की इस जीत के साथ ही उसके चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान की भी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बढ़ जाएगी। लेकिन भारत-इंग्लैंड के इस मैच से पहले मौसम अच्छा संकेत नहीं दे रहा।

बर्मिंघम में आज मौसम का मिजाज़ 50-50 है। यानी 50 प्रतिशत बारिश की संभावना है तो 50 प्रतिशत धूप के खिले रहने की भी है।जारी टूर्नामेंट में कई मैचों के दौरान बारिश ने अपना असर दिखाया है और कई मैचों को रद्द भी कराया है। रद्द होने वालों में न्यूजीलैंड और भारत के बीच होने वाला मैच भी शामिल है।मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को बर्मिंघम में दिन भर में अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम 12 डिग्री रहने की संभावना है। खेल के दौरान आसमान पर सूरज चमकता रहेगा और मैच के समाप्त होने तक बारिश की संभावना को रोके रखेगा।

बर्मिंघम के एजबेस्टन में यह वर्ल्ड कप का तीसरा मैच होगा। इस मैदान पर पाकिस्तान से हारने से पहले न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराया था। भारत ने टूर्नामेंट में अपने छह में पांच लीग मैच खेले और पांचों जीते। उसका न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। छह मैचों में पांच जीतकर 11 अंकों के साथ भारतीय टीम अंकतालिका में ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे नंबर पर है।

यह भी पढ़ें –भारतीय क्रिकेट टीम की जीत के लिए दुआएं मांग रहे पाकिस्तानी, जानिए क्या है माजरा….

वहीं मेजबान इंग्लैंड टीम सात मैचों में आठ अंकों के साथ पांचवें स्थान पर काबिज है। इससे पहले पांचवे नंबर स्थित पाकिस्तान टीम अफागनिस्तान को हराकर चौथे नंबर पर पहुंच गई है।यदि इंग्लैंड यह मैच हार जाता है तो उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें टूट जाएंगी। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इंग्लैंड को इस मैच और इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले मैच में जीत की दरकार होगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 2, 2019, 2:06 pm
Rain
Rain
35°C
real feel: 41°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 55%
wind speed: 3 m/s NE
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 6
sunrise: 4:47 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Trending