Connect with us

खेल- खिलाड़ी

एक बार फिर मंडराया टीम इंडिया पर मैच फिक्सिंग का खतरा! जानिए मामला

Published

on

प्रतिकात्मक चित्र

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट को एक बार फिर मैच फिक्सिंग को लेकर बड़ा झटका लगा है। जहां सोमवार को मैच फिक्सिंग की खबर मिलते ही हलचल मच गई। पहली बार एक भारतीय महिला क्रिकेटर से लालच की चपेट में आने की सुचनी मिली है। बताया जा रहा है कि तमिलनाडु प्रीमियर लीग ने अपने कोचों और अधिकारियों को कथित मैच फिक्सिंग में शामिल होने को लेकर संदेह के घेरे में पाया गया है।

खबरों के अनुसार महिला क्रिकेट टीम की एक सदस्य को कथित तौर पर इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में मैच फिक्स करने के इरादे से संपर्क किया गया था। वहीं बीसीसीआइ की भ्रष्टाचार रोधी इकाई को दो लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज करने को कहा गया। यह कथित घटना फरवरी में घटी थी। जिसकी पुष्टि बीसीसीआइ एसीयू के प्रमुख अजित सिंह शेखावत ने की।

अजीत ने कहा कि वह भारतीय क्रिकेटर है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर भी है। इसलिए आइसीसी ने इसमें एक जांच की। आइसीसी का तरफ से उस व्यक्ति को चेतावनी दे दी गई है, जो ऐसे इरादे से मिला और हमें सूचित किया एवं स्वीकार किया कि इस क्रिकेटर ने उसके इरादों की रिपोर्ट करके सही काम किया। एसीयू ने बेंगलुरु पुलिस के साथ मिलकर दो लोगों राकेश बाफना और जितेंद्र कोठारी के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर दी है।

ये भी पढ़े- सीएम योगी ने पीएम मोदी को ट्वीट कर दी जन्मदिन की बधाई

यह मामला तमिलनाडु क्रिकेट संघ के द्वारा संचालित किए जाने वाले टूर्नामेंट तमिलनाडु प्रीमियर लीग के बाद सामने आया था। जबकि कुछ प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों और दो कोचों के संदिग्ध मैच फिक्सिंग के लिए बीसीसीआइ की भ्रष्टाचार रोधी इकाई की जांच के दायरे में आने से मुश्किल में फंसता नजर आ रहा है।

शेखावत ने किसी भी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी के संदिग्ध होने की संभावना से इंकार किया है। उन्होंने कहा कि कुछ खिलाडि़यों ने बताया था कि उन्हें अनजान लोगों से वॉट्सएप पर संदेश आ रहे हैं। हमने खिलाडि़यों के बयान को दर्ज किया है। इन संदेशों को भेजने वालों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। कोई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी नहीं है। किसी भी खिलाड़ी को अगर संदेश मिले हैं तो उसे हमें इसकी जानकारी देनी होगी। टीएनसीए ने अपनी तरफ से आरोपों की जांच के लिए समिति नियुक्त कर दी है। http://www.satyodaya.com

खेल- खिलाड़ी

Birthday: क्रिकेटर नहीं बल्कि ये बनना चाहते थे जहीर खान, जानिए खास बातें..

Published

on

नई दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान आज 41 साल के हो गए। महाराष्‍ट्र के एक छोटे से कस्‍बे से निकलकर वे भारत के सबसे कामयाब गेंदबाजों में से एक बने। बाएं हाथ के इस गेंदबाज के एक्‍शन ने पहले ही मैच में लोगों पर छाप छोड़ दी थी। चलिए आपको इनसे जुड़ी कुछ खास बात बताते हैं..

बहुत कम लोग जानते हैं कि जहीर क्रिकेटर नहीं बल्कि इंजीनियर बनना चाहते थे। जहीर के पिता ने उनसे कहा था कि बेटा देश में इंजीनियर तो बहुत हैं, लेकिन तेज गेंदबाजों की कमी है, तो तुम तेज गेंदबाज बनो। इसके बाद जहीर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

ये भी पढ़ें- Birthday Special: ये हैं बेगम अख्तर की टॉप-5 गजलें

जहीर के पिता उन्हें 17 साल की उम्र में मुंबई ले गए और फिर जिमखाना के खिलाफ फाइनल में जहीर द्वारा लिए गए 7 विकेटों ने उन्हें एकाएक सुर्खियों में ला दिया। जहीर अपने करियर के दौरान इंजरी से काफी परेशान रहे, नहीं तो उनके नाम और भी ज्यादा इंटरनेशनल विकेट दर्ज होते।

जहीर खान ने 2003 से लेकर 2011 विश्व कप के बीच कुल 44 विकेट लिए हैं। आईसीसी विश्व कप की बात करें तो वो भारत के सबसे सफल गेंदबाज हैं। इसके अलावा विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वो ओवरऑल छठे नंबर पर हैं।

इसके अलावा जहीर सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं। जहीर को अक्सर अपनी पत्नी सागरिका घटगे के साथ विदेशों में हाॅलीडे मनाते देखा गया है। पत्नी के साथ रोमांटिक तस्वीरें जहीर खुद अपने अफिशल इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर करते हैं।

जहीर और सागरिका के इंस्टाग्राम व टि्वटर पर कई तस्वीरें पोस्ट हैं। जिसमें दोनों को वेकेशन इंज्वाॅय करते दिखाया गया। हालांकि सागरिका की एक तस्वीर काफी वायरल हुई थी जिसमें वह बिकनी पहने बीच पर इंज्वॉय कर रही थी और उनके पीछे हेचल कीच, युवराज सिंह और जहीर खान नजर आ रहे थे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

India vs South Africa: भारत की जीत के हीरो रहें रोहित, पुजारा व शमी

Published

on

नई दिल्ली। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच विशाखापट्टानम में खेले जा रहें पहले टेस्ट मैच में भारत ने जीत हासिल की है। साउथ अफ्रीका को मिली 203 रनों की करारी हार के बाद कप्तान फैफ डुप्लेसी ने कहा कि रोहित और चेतेश्वर पुजारा की बल्लेबाजी व शमी की गेंदबाजी ने मैच भारत के पक्ष में लाकर खड़ा कर दिया। हालांकि डुप्लेसी ने हार के बावजूद अपनी टीम की सराहना की। भारत ने रविवार को मैच के अंतिम दिन शानदार जीत के साथ तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

मैच के बाद डुप्लेसी ने कहा, “हमने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया। भारत ने हमसे अच्छी बल्लेबाजी की। मयंक और रोहित ने शानदार पारियां खेली। उन्होंने कहा कि हमारे लिए 350 से अधिक का लक्ष्य पार पाना आसान नहीं था। क्योंकि भारत की पिचों पर दूसरी पारी में 350 रन बनाना कभी भी आसान नहीं रहा है।”

यह भी पढ़ें :- भारत में NBA लीग की शुरुआत, नीता अंबानी ने भेंट की सेरीमोनियल ‘मैच बॉल’

बता दें कि भारत ने पहले खेलते हुए सात विकेट पर 502 रनों पर अपनी पारी घोषित कर दी थी। इसके बाद मेहमान टीम ने अपनी पहली पारी में 431 रन बनाए। भारत ने चार विकेट पर 323 रन बनाकर दूसरी पारी घोषित की और मेहमानों को 395 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में खेलते हुए मेहमान टीम 191 रनों पर आउट हो गई। दोनों पारियों में शतक लगाने वाले भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को ’मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

भारत में NBA लीग की शुरुआत, नीता अंबानी ने भेंट की सेरीमोनियल ‘मैच बॉल’

Published

on

लखनऊ। रिलायंस फाउंडेशन की चैयरपर्सन नीता अंबानी को चार अक्तूबर को इंडियन पैसर्स और सेक्रामैंटो किंग्स के बीच खेले गए गेम से पहले एनबीए अधिकारियों को ‘मैच बॉल’ भेंट करने को गौरव प्राप्त हुआ है। यह सेरेमोनियल मैच बॉल हैंडओवर देश में एनबीए का स्वागत का प्रतीक है जिसमें की देश में पहली बार एनबीए गेम आयोजित की जा रही है।

रिलायंस फाउंडेशन लीग के साथ अपनी छह वर्षों की भागीदारी भी मना रहा है। फाउंडेशन अपनी जमीनी पहल के अंर्तगत जूनियर एनबीए प्रोग्राम को प्रोत्साहित करता रहा है। फाउंडेशन की यह पहल वर्तमान में विश्व के सबसे बड़े जूनियर एनबीए प्रोग्राम की है जो कि 20 राज्यों के 34 शहरों के 11 मिलियन बच्चों तक अपनी पहुंच बना चुका है। फाउंडेशन फिजिकल एज्यूकेशन में बास्केटबॉल की राह पकड़ा युवाओं को सेहतमंद जीवन और सक्रिय जीवनशैली के लिये प्रेरित करता रहा है।

इस समारोह के अंतर्गत रिलायंस फाउंडेशन जूनियर एनबीए प्रोग्राम के बच्चों को चार अक्तूबर को एनएससीआई डोम स्टेडियम में आमंत्रित कर उन्हें देश में आयोजित होने जा रहे सबसे पहले एनबीए गेम को देखने का सुनहरा मौका प्रदान किया गया।

इस दौरान नीता अंबानी ने कहा, रिलायंस फाउंडेशन को भारत में एनबीए लाने में बहुत गौरव महसूस हो रहा है और बच्चों को स्टेडियम में लाईव गेम देखने को मौका प्रदान करवा रहा है। एनबीए के साथ तय किया गया हमारा सफर अत्यंत सफल रहा। मैं एनबीए का आभार व्यक्त करती हूं कि उन्होंनें भारतीय बास्केटबॉल में विश्वास जताया और एनबीए के साथ किया गया यह सफर बहुत सार्थक रहा है।’

ये भी पढ़ें: आरे: कैसे बचेगा पर्यावरण? विकास से पहले ही हो जाता है विनाश

उन्होंनें कहा, ‘नया भारत कई खेलों में उभरता जा रहा है। 25 साल से कम आयु की 600 मिलियन की आबादी के साथ हम विश्व में सबसे युवा देश है और मैं विश्वास रखती हूं कि भारतीय खेल का भविष्य उज्जवल, शानदार और सुंदर है।’http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

October 8, 2019, 5:26 am
Fog
Fog
23°C
real feel: 25°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 88%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:32 am
sunset: 5:16 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending