Connect with us

खेल- खिलाड़ी

विराट कोहली डे-नाइट टेस्ट मैच में गुलाबी गेंद से बनाएंगे रिकार्ड

Published

on

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का आखिरी और ऐतिहासिक मैच शुक्रवार से शुरू हो रहा है। यह टेस्ट मैच डे-नाइट और गुलाबी गेंद से खेला जाएंगा। कोलकाता के ईडन गार्डेंस में कप्तान विराट कोहली गुलाबी गेंद से एक और अपने नाम कर सकते है।

भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान विराट कोहली के नाम एक और उपलब्धि दर्ज होने जा रही है। बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन पूरे करने के लिए सिर्फ उन्हें 32 रन की अभी और आवश्कता है। वह 32 रन पूरे करते ही भारत के साथ एशिया के भी पहले टेस्ट कप्तान हो जाएंगें।

I

विराट कोहली के टेस्ट कप्तान के तौर पर क्रिकेट में 4968 रन दर्ज हैं। 32 रन बनाते ही कोहली विश्व टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान यह कमाल करने वाले छठे खिलाड़ी बन जाएंगे। कप्तान टेस्ट क्रिकेट में अभी तक सबसे अधिक रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रिका के ग्रीम स्मिथ पहले पायदान पर हैं। स्मिथ ने 109 मैचों के 193 पारियों में 8659 रन बनाए हैं। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर 93 मैच में 6623 रन, तीसरे स्थान पर रिकी पोंटिंग 77 मैच में 6542 रन, चौथें स्थान पर वेस्टइंडीज के क्लाइम लॉइड 74 मैच, 5222 रन और पांचवें पायदान पर स्टीफन फ्लेमिंग ने 80 मैचों में 5156 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें:- आजम, तंजीन और अब्दुल्ला के खिलाफ अदालत ने जारी किया गैर जमानती वारंट

बता दें कि इस ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के अलावा पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के मैच देखने की भी संभावना है। http://www.satyodaya.com

खेल- खिलाड़ी

भारतीय टेस्ट क्रिकेट में पहला दोहरा शतक इस खिलाड़ी के नाम…

Published

on

फाइल फोटो

लखनऊ। क्रिकेट का इतिहास दो सौ साल से ज्यादा पुराना है। लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना पहला टेस्ट मैच लॉर्ड्स में 25 जून 1932 को खेला था। जहां भारत टेस्ट क्रिकेट खेलने वाला छठा देश बन गया था।

आज भले क्रिकेट के तीनों तरह के स्वरूप में भारत का दबदबा है। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में भारत को दोहरा शतक लगाने में 23 बरस का समय लगा। पॉली उमरीगर को देश की तरफ से पहला दोहरा शतक लगाने का श्रेय हासिल है।

सुनील गावस्कर ने अपने बल्ले से भारतीय क्रिकेट के इतिहास में अपने नाम कई रिकार्ड किए। लेकिन उनसे पहले ज्यादातर रिकार्ड पॉली उमरीगर के नाम पर थे। उन्होंने पहली बार भारत की तरफ से दोहरा शतक बनाया। उन्होंने 20 नवंबर 1955 को न्यूजीलैंड के खिलाफ यह कारनामा किया था।

यह भी पढ़ें: UPPCL में अरबों रुपए के घोटाले को लेकर बिजली कर्मचारियों का कार्य बहिष्कार जारी

भारतीय क्रिकेट में 40-50 के दशक में पॉली उमरीगर की तब बिग हिटर के रूप में पूरी दुनिया में पहचान थी। बिग हिटर के रूप में उमरीगर की यह खास पहचान उनके क्रिकेट करियर (1948-62) के दौरान वेस्टइंडीज के दौरे पर उनकी बल्लेबाजी से बनी। वहां उन्हें ‘पाम-ट्री हिटर’ का उपनाम दिया गया। विजय हजारे ने अपनी किताब ‘माई स्टोरी’ में उनकी बैटिंग का जिक्र करते हुए लिखा कि ‘वो दो छक्के जिसने उमरीगर को शतक तक पहुंचाया। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

IND vs BAN: भारतीय टीम ने पारी व 130 रनों से जीता पहला टेस्ट मैच

Published

on

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला गया। जहां बांग्लादेश ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 150 रन बनाए। जवाब में उतरी भारतीय टीम ने 6 विकेट पर 493 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में भी खराब शुरुआत रही। वह अपने विकेट जल्दी-जल्दी से खो दिए। वह मात्र दूसरी पारी में तीसरे दिन 213 रन ही बना सकी। इस तरह से भारतीय टीम पहले टेस्ट मैंच में एक पारी और 130 रनों से यह मैच जीत लिया है। टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच 22 नवंबर से कोलकाता में खेला जाएगा। जो दिन रात्रि मैच होगा।

बांग्लादेश ने दूसरी पारी में मुश्फिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए। वह अश्विन का शिकार बने। उन्होंने 150 गेंदों का सामना किया और सात चौके लगाए। रहीम के अलावा लिटन दास ने 35 और मेहदी हसन मिराज ने 38 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से दूसरी पारी में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा चार विकट लिए। वहीं रविचंद्रन अश्विन तीन और उमेश यादव को दो विकेट मिले। ईशांत शर्मा की झोली में एक विकेट गया।

यह भी पढ़ें:- आईपीएल 2020 की नीलामी से पहले कई दिग्गाज खिलाड़ी ‘OUT’

भारत के लिए इस मैच में मोहम्मद शमी 7, रविचंद्रन अश्विन 5, उमेश यादव 4 और ईशांत शर्मा ने 3 विकेट लिए। भारत लगातार 6 मैच जीतकर आईसीसी वल्र्ड टेस्ट चैंम्पियनशिप में 300 पॉइंट के साथ शीर्ष पर बरकरार है।

दूसरी पारी में बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही। सलामी बल्लेबाज इमरूल काएस एक बार फिर असफल रहे और छह रन के निजी स्कोर पर तेज गेंदबाज उमेश यादव का आज पहला शिकार बने। काएस पहली पारी में भी 6 रन पर आउट हुए थे। उसे दूसरा झटका शादमान इस्लाम 6 को रूप में लगा। वह ईशांत शर्मा की शिकार बनें। उसके बाद मोमिनुल हक 7 और मोहम्मद मिथुन 18 महमूदुल्लाह रियाद 15, तैजुल इस्लाम 6 रन भी कुछ नही कर सकें। उन्हें मोहम्मद शमी ने आउट कर दिया। लिटन दास 35, इबादत हुसैन 1 रन के निजी स्कोर पर अश्विन का शिकार बनें। वहीं उमेश ने मेहदी हसन 38 को बोल्ड मार दिया । अबु जाएद 4 रन बनाकर नाॅटआउट रहे। इस तरह से बांग्लादेश की टीम 213 रनों पर समिट गई।

भारतीय टीम के लिए पहली पारी में मयंक अग्रवाल ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक लगाया। मयंक अग्रवाल ने 330 गेंद पर 243 रनों की पारी खेली। अजिंक्य रहाणे 86, चेतेश्वर पुजारा 54 और रवींद्र जडेजा ने नाबाद 60 रनों की पारी खेली। बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा अबु जाएद ने 4 विकेट लिए। मैच में दोहरा शतक लगाने वाले मयंक अग्रवाल को मैन आफॅ दा मैच चुना गया।

यह भी पढ़ें:- IND vs BAN: भारतीय तेज गेंदबाजों का कहर, बांग्लादेश के पाँच विकेट गिरे

टेस्ट टीमेंः भारत- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, आर. अश्विन, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा।

बांग्लादेश- मोमिनुल हक (कप्तान), इमरुल काएस, शादमान इस्लाम, मोहम्मद मिथुन, मुश्फिकुर रहीम, महमूदुल्लाह रियाद, लिटन दास, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, अबु जाएद, इबादत हुसैन। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

IND vs BAN: भारतीय तेज गेंदबाजों का कहर, बांग्लादेश के पाँच विकेट गिरे

Published

on

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच इंदौर के होलकर स्टेडियम में टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। जहां मुकाबले में तीसरे दिन का खेल जारी है। पहली पारी पहले ही बांग्लादेश की टीम भारतीय गेंदबाजों के आगे 150 रनों पर समिट गयी थी।

भारत ने इसके जवाब में अपनी पहली पारी में 6 विकेट पर 493 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। भारत को पहली पारी के आधार पर 343 रनों की बढ़त मिली। बांग्लादेश की टीम तीसरे दिन दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी तो शुरुआत कुछ अच्छी नहीं रही। उसके दोनो ओपनर जल्दी से आउट होकर चलें गए। आज पेसर गेंदबाज उमेश यादव ने पहला विकेट लियां। उन्होंने इमरुल काएस (6) को बोल्ड करके भारत को पहली सफला दिलाई। जिसके बाद ईशांत शर्मा ने शादमान इस्लाम (6) को बोल्ड मारकर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। उसके बाद मोमिनुल हक (7) और मोहम्मद मिथुन (18) महमूदुल्लाह रियाद 15 रन भी कुछ नही कर सकें। उन्हें मोहम्मद शमी ने आउट कर दिया। इस तरह से बांग्लादेश की टीम के 72 रन पर 5 विकेट हो गए । मुश्फिकुर रहीम और लिटन दास क्रीज पर मौजूद है।

मोहम्मद शमी को कप्तान विराट कोहली ने पारी का 13वां ओवर दिया और दूसरी पारी के अपने पहले ही ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्होंने कप्तान मोमिनुल हक को पगबाधा आउट कर पविलियन भेज दिया। अंपायर ने पहले नॉटआउट करार दिया। जिस पर डीआरएस लिया गया और मोमिनुल को फिर लौटना ही पड़ा। उन्होंने 20 गेंदों का सामना किया और 1 चौका लगाया। लंच के बाद खेल फिर शुरू हुआ और शमी का कहर जारी रहा। उन्होंने महमूदुल्लाह रियाद 15 रन के निजी स्कोर पर रोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर भारत को पाचंवी सफलता दिलाई। इस तरह से बांग्लादेश की टीम आधी पविलियन चली गई।

यह भी पढ़ें:- IND vs BAN: भारत की पहली पारी 493 रनों पर घोषित, बांग्लादेश के ओपनर OUT

बांग्लादेश को दूसरी पारी में पहला झटका पेसर उमेश यादव ने दिया और इमरुल काएस को बोल्ड किया। इमरुल ने 13 गेंदों का सामना किया और 1 चौका लगाया। उमेश का मैच में यह तीसरा विकेट है। ओपनर शादमान इस्लाम को इशांत शर्मा ने पविलियन भेजा। बांग्लादेश का दूसरा विकेट 16 रन के टीम स्कोर पर गिरा। शादमान ने 24 गेंदों का सामना किया और पारी के 7वें ओवर की अंतिम गेंद पर बोल्ड हुए।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 20, 2019, 9:11 pm
Fog
Fog
19°C
real feel: 19°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 82%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:59 am
sunset: 4:45 pm
 

Recent Posts

Trending