Connect with us

खेल- खिलाड़ी

महिला टी-20 क्रिकेट को राष्ट्रमंडल खेलों में मिली entry, shooting को नहीं मिली जगह

Published

on

नई दिल्ली। 2022 में इंग्लैंड के बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी-20 क्रिकेट टीमें चैकों-छक्कों की बरसात करती नजर आएंगी। राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) ने मंगलवार को खेलों के इस महाकंुभ में महिला टी-20 क्रिकेट को शामिल करने की घोषणा कर दी। बर्मिंघम में साल 2022 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन 27 जुलाई से सात अगस्त तक किया जाएगा, जिसमें 18 खेलों में करीब 45000 एथलीट भाग लेंगे। प्रतियोगिता के सभी मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में खेले जाएंगे । इसमें आठ महिला क्रिकेट टीम भाग लेगी और यह आठ दिनों तक खेला जाएगा।
साल 1998 के बाद यह पहला मौका है जब क्रिकेट को राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया गया है। 1998 में कुआलालंपुर में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में दक्षिण अफ्रीका की पुरुष टीम ने 50 ओवरों के प्रारुप में हुए इस प्रतियोगिता का स्वर्ण पदक जीता था। सीजीएफ की अध्यक्ष लुइस मार्टिन ने कहा, आज का दिन ऐतिहासिक दिन है और राष्ट्रमंडल खेलों में फिर से क्रिकेट के लौटने का हम स्वागत करते हैं। कहा कि राष्ट्रमंडल खेलों में अंतिम बार क्रिकेट 1998 में कुआलालंपुर में खेला गया था, जिसमें दक्षिण अफ्रीका की पुरुष टीम ने 50 ओवरों के प्रारूप में हुए इस प्रतियोगिता का स्वर्ण पदक जीता था। इसमें जैक कैलिस, रिकी पोंटिंग और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज शामिल थे। वहीं भारत की धमकी के बावजूद महासंघ ने निशानेबाजी (शूटिंग) को राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल करने से इनकार कर दिया। लुई मार्टिन ने कहा कि निशानेबाजी 2022 बर्मिंघम खेलों का हिस्सा नहीं होगी।

यह भी पढ़ें-अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंची चांदी, सोने का भाव गिरा

मार्टिन ने कहा, निशानेबाजी कभी अनिवार्य खेल नहीं रहा। हमें इस पर काम करना होगा लेकिन निशानेबाजी खेलों का हिस्सा नहीं होगा। हमारे पास अब कोई जगह नहीं बची है। बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स में निशानेबाजी हमेशा से भारत का मजबूत पक्ष रहा है। गोल्ड कोस्ट में पिछले खेलों में भारत ने निशानेबाजी में सात गोल्ड सहित 16 मेडल जीते थे। इस कदम का विरोध करते हुए भारत ने 2022 खेलों के बहिष्कार की धमकी दी थी। भारतीय ओलिंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने इस संबंध में खेल मंत्री किरण रिजिजू से स्वीकृति मांगी है।

ओलिंपिक में क्रिकेट को मिल सकती है इंट्री

दूसरी ओर, आईसीसी ने लॉस एंजिल्स में होने वाले 2028 ओलिंपिक में क्रिकेट के शामिल होने की उम्मीद जताई है। आईसीसी खुद इसके लिए प्रयास कर रहा है। सोमवार को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के चेयरमैन माइक गैटिंग ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चार साल में होने वाले ओलिंपिक में क्रिकेट को शामिल करना आईसीसी के लिए मुश्किल नहीं होगा।
आईसीसी के नए कार्यकारी अधिकारी मनु स्वाहने के हवाले से गैटिंग ने कहा, ओलिंपिक आयोजन की समयावधि करीब दो हफ्ते होती है, इसलिए मुझे नहीं लगता कि आईसीसी को इसके लिए कुछ परेशानी होगी। चार साल में एक बार ही दो सप्ताह का शेड्यूल बनाना होगा।http://www.satyodaya.com

खेल- खिलाड़ी

IND vs BAN: भारतीय टीम ने पारी व 130 रनों से जीता पहला टेस्ट मैच

Published

on

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला गया। जहां बांग्लादेश ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 150 रन बनाए। जवाब में उतरी भारतीय टीम ने 6 विकेट पर 493 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में भी खराब शुरुआत रही। वह अपने विकेट जल्दी-जल्दी से खो दिए। वह मात्र दूसरी पारी में तीसरे दिन 213 रन ही बना सकी। इस तरह से भारतीय टीम पहले टेस्ट मैंच में एक पारी और 130 रनों से यह मैच जीत लिया है। टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच 22 नवंबर से कोलकाता में खेला जाएगा। जो दिन रात्रि मैच होगा।

बांग्लादेश ने दूसरी पारी में मुश्फिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए। वह अश्विन का शिकार बने। उन्होंने 150 गेंदों का सामना किया और सात चौके लगाए। रहीम के अलावा लिटन दास ने 35 और मेहदी हसन मिराज ने 38 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से दूसरी पारी में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा चार विकट लिए। वहीं रविचंद्रन अश्विन तीन और उमेश यादव को दो विकेट मिले। ईशांत शर्मा की झोली में एक विकेट गया।

यह भी पढ़ें:- आईपीएल 2020 की नीलामी से पहले कई दिग्गाज खिलाड़ी ‘OUT’

भारत के लिए इस मैच में मोहम्मद शमी 7, रविचंद्रन अश्विन 5, उमेश यादव 4 और ईशांत शर्मा ने 3 विकेट लिए। भारत लगातार 6 मैच जीतकर आईसीसी वल्र्ड टेस्ट चैंम्पियनशिप में 300 पॉइंट के साथ शीर्ष पर बरकरार है।

दूसरी पारी में बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही। सलामी बल्लेबाज इमरूल काएस एक बार फिर असफल रहे और छह रन के निजी स्कोर पर तेज गेंदबाज उमेश यादव का आज पहला शिकार बने। काएस पहली पारी में भी 6 रन पर आउट हुए थे। उसे दूसरा झटका शादमान इस्लाम 6 को रूप में लगा। वह ईशांत शर्मा की शिकार बनें। उसके बाद मोमिनुल हक 7 और मोहम्मद मिथुन 18 महमूदुल्लाह रियाद 15, तैजुल इस्लाम 6 रन भी कुछ नही कर सकें। उन्हें मोहम्मद शमी ने आउट कर दिया। लिटन दास 35, इबादत हुसैन 1 रन के निजी स्कोर पर अश्विन का शिकार बनें। वहीं उमेश ने मेहदी हसन 38 को बोल्ड मार दिया । अबु जाएद 4 रन बनाकर नाॅटआउट रहे। इस तरह से बांग्लादेश की टीम 213 रनों पर समिट गई।

भारतीय टीम के लिए पहली पारी में मयंक अग्रवाल ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक लगाया। मयंक अग्रवाल ने 330 गेंद पर 243 रनों की पारी खेली। अजिंक्य रहाणे 86, चेतेश्वर पुजारा 54 और रवींद्र जडेजा ने नाबाद 60 रनों की पारी खेली। बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा अबु जाएद ने 4 विकेट लिए। मैच में दोहरा शतक लगाने वाले मयंक अग्रवाल को मैन आफॅ दा मैच चुना गया।

यह भी पढ़ें:- IND vs BAN: भारतीय तेज गेंदबाजों का कहर, बांग्लादेश के पाँच विकेट गिरे

टेस्ट टीमेंः भारत- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, आर. अश्विन, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा।

बांग्लादेश- मोमिनुल हक (कप्तान), इमरुल काएस, शादमान इस्लाम, मोहम्मद मिथुन, मुश्फिकुर रहीम, महमूदुल्लाह रियाद, लिटन दास, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, अबु जाएद, इबादत हुसैन। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

IND vs BAN: भारतीय तेज गेंदबाजों का कहर, बांग्लादेश के पाँच विकेट गिरे

Published

on

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच इंदौर के होलकर स्टेडियम में टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। जहां मुकाबले में तीसरे दिन का खेल जारी है। पहली पारी पहले ही बांग्लादेश की टीम भारतीय गेंदबाजों के आगे 150 रनों पर समिट गयी थी।

भारत ने इसके जवाब में अपनी पहली पारी में 6 विकेट पर 493 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। भारत को पहली पारी के आधार पर 343 रनों की बढ़त मिली। बांग्लादेश की टीम तीसरे दिन दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी तो शुरुआत कुछ अच्छी नहीं रही। उसके दोनो ओपनर जल्दी से आउट होकर चलें गए। आज पेसर गेंदबाज उमेश यादव ने पहला विकेट लियां। उन्होंने इमरुल काएस (6) को बोल्ड करके भारत को पहली सफला दिलाई। जिसके बाद ईशांत शर्मा ने शादमान इस्लाम (6) को बोल्ड मारकर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। उसके बाद मोमिनुल हक (7) और मोहम्मद मिथुन (18) महमूदुल्लाह रियाद 15 रन भी कुछ नही कर सकें। उन्हें मोहम्मद शमी ने आउट कर दिया। इस तरह से बांग्लादेश की टीम के 72 रन पर 5 विकेट हो गए । मुश्फिकुर रहीम और लिटन दास क्रीज पर मौजूद है।

मोहम्मद शमी को कप्तान विराट कोहली ने पारी का 13वां ओवर दिया और दूसरी पारी के अपने पहले ही ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्होंने कप्तान मोमिनुल हक को पगबाधा आउट कर पविलियन भेज दिया। अंपायर ने पहले नॉटआउट करार दिया। जिस पर डीआरएस लिया गया और मोमिनुल को फिर लौटना ही पड़ा। उन्होंने 20 गेंदों का सामना किया और 1 चौका लगाया। लंच के बाद खेल फिर शुरू हुआ और शमी का कहर जारी रहा। उन्होंने महमूदुल्लाह रियाद 15 रन के निजी स्कोर पर रोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर भारत को पाचंवी सफलता दिलाई। इस तरह से बांग्लादेश की टीम आधी पविलियन चली गई।

यह भी पढ़ें:- IND vs BAN: भारत की पहली पारी 493 रनों पर घोषित, बांग्लादेश के ओपनर OUT

बांग्लादेश को दूसरी पारी में पहला झटका पेसर उमेश यादव ने दिया और इमरुल काएस को बोल्ड किया। इमरुल ने 13 गेंदों का सामना किया और 1 चौका लगाया। उमेश का मैच में यह तीसरा विकेट है। ओपनर शादमान इस्लाम को इशांत शर्मा ने पविलियन भेजा। बांग्लादेश का दूसरा विकेट 16 रन के टीम स्कोर पर गिरा। शादमान ने 24 गेंदों का सामना किया और पारी के 7वें ओवर की अंतिम गेंद पर बोल्ड हुए।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

IND vs BAN: भारत की पहली पारी 493 रनों पर घोषित, बांग्लादेश के ओपनर OUT

Published

on

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच इंदौर के होलकर स्टेडियम में टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। मुकाबले में तीसरे दिन का खेल जारी है। दूसरे दिन भारत ने 6 विकेट पर 493 रन का स्कोर बनाया। और इसी के साथ अपनी पहली पारी घोषित कर दी। भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश की पहली पारी पहले ही दिन 150 रन पर समेट दी थी।

बांग्लादेश को दूसरी पारी शुरू हो गई है। उसको पहला झटका पेसर उमेश यादव ने दिया और इमरुल कायेस (6) को बोल्ड किया। वहीं दूसरा झटका ईशांत शर्मा ने दिया । उन्होंने शादमान इस्लाम (6) के रूप में पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। जिससे बांग्लादेश के दोनो ओपनर बल्लेबाज जल्दी से अपना विकेट देकर चलें गए। काप्तान मोमिनुल हक और मोहम्मद मिथुन क्रीज पर मौजूद है।

बता दें कि बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 150 रनों पर ढेर हो गई थी। भारत ने इसके जवाब में अपनी पहली पारी में 6 विकेट पर 493 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। जिससे भारत को पहली पारी के आधार पर 343 रनों की बढ़त मिली। मयंक अग्रवाल ने 330 गेंद पर 243 रनों की पारी खेली। अजिंक्य रहाणे ने 86, चेतेश्वर पुजारा ने 54 और रवींद्र जडेजा ने नाबाद 60 रन की पारी खेली। वहीं उमेश यादव ने शानदार 10 गेंदो पर 25 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा अबु जाएद ने 4 विकेट लिए।

यह भी पढ़ें:- IND vs BAN: मयंक अग्रवाल ने जड़ा दोहरा शतक, भारत ने 343 रनों की बनाई बढ़त

टेस्ट टीमेंः भारत- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, आर. अश्विन, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा ।

बांग्लादेश- मोमिनुल हक (कप्तान), इमरुल काएस, शादमान इस्लाम, मोहम्मद मिथुन, मुश्फिकुर रहीम, महमूदुल्लाह रियाद, लिटन दास, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, अबु जाएद, इबादत हुसैन ।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 18, 2019, 11:16 am
Mostly sunny
Mostly sunny
23°C
real feel: 24°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 59%
wind speed: 3 m/s NW
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 4
sunrise: 5:58 am
sunset: 4:45 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending