Connect with us

खेल- खिलाड़ी

दुनिया की सबसे सफल ओपनिंग जोड़ी और कोहली जैसे जुझारू कप्तान के साथ विश्व कप में उतरेगी टीम इंडिया

Published

on

नई दिल्ली। 30 मई से इंग्लैंड में शुरू हो रहे क्रिकेट विश्व कप की चमचमाती ट्राफी उठाने के लिए दुनिया भर की क्रिकेट टीमें अपने सबसे बेतहरीन खिलाडि.यों के साथ मैदान में उतरेंगी। दो बार की विजेता टीम इंडिया इस बार भी खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। टीम इंडिया की इस दावेदारी के पीछे कप्तान विराट कोहली तो हैं, लेकिन इसके अलावा टीम इंडिया में इस समय प्रतिभावान और हरफनमौला खिलाडि.यों की उपलब्धता भी है। इस विश्व कप में भारतीय टीम की ओपनिंग जोड़ी (रोहित शर्मा-शिखर धवन) दुनिया की सबसे सफल जोड़ी है। सचिन तेंडुलकर और वीरेंदर सहवाग के संन्यास लेने के बाद दोनों ही खिलाडि.यों ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभायी है। रोहित शर्मा और शिखर धवन वर्तमान समय में दुनिया की सबसे सफल सलामी जोड़ी के रूप में इस वर्ल्ड कप भारतीय बल्लेबाजी की अगुवाई करेंगे।
रोहित और धवन ने मिलकर अब तक 101 वनडे मैचों में ओपनिंग करते हुए 4541 रन बनाएं हैं जो कि पिछले दस वर्षों में किसी भी सलामी जोड़ी का सर्वश्रेष्ठ रिकार्ड है। इन दोनों ने अब तक 15 शतकीय और 13 अर्धशतकीय साझेदारियां निभाई हैं। पिछले वर्ल्ड कप से लेकर इस विश्व कप तक के चार वर्षों में इस भारतीय जोड़ी ने 60 मैचों में 2609 रन मिलकर बनाए हैं, जिसमें 8 शतकीय और 7 अर्धशतकीय साझेदारियां शामिल हैं। इन चार वर्षों में सलामी बल्लेबाजों में सर्वाधिक रन रोहित के बल्ले से निकले। उन्होंने 71 मैचों में 61.12 की औसत से 3790 रन बनाए, जिसमें 15 शतक और 16 अर्धशतक दर्ज हैं। धवन इस सूची में 67 मैचों में 2848 रन के साथ चैथे स्थान पर हैं।


वर्ल्ड कप में भाग ले रहे सभी सलामी बल्लेबाजों के प्रदर्शन को देखें तो वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल (9850 रन), साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला (7880) और बांग्लादेश के तमीम इकबाल (6636) ने ओपनर के तौर पर रोहित (6043) से अधिक रन बनाए हैं। लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि भारतीय बल्लेबाज लंबे समय तक मध्यक्रम में अपनी भूमिका निभाता रहा। रोहित ने अब तक जो 206 वनडे खेले हैं उनमें से 103 मैचों में वह मध्यक्रम में उतरे।
ब्रिटेन में 30 मई से शुरू होने वाले क्रिकेट महाकुंभ में भाग ले रही अन्य टीमों की सलामी जोड़ियों के पिछले विश्व कप के बाद का प्रदर्शन देखें तो रोहित और धवन के बाद दक्षिण अफ्रीका के अमला और डि कॉक (2442 रन), इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टॉ और जेसन रॉय (1675), ऑस्ट्रेलिया के फिंच और डेविड वॉर्नर (1350), पाकिस्तान के फखर जमां और इमाम उल हक (1269) तथा बांग्लादेश के तमीम इकबाल और सौम्य सरकार (1155) ही इन चार वर्षों में मिलकर 1000 से अधिक रन बना पाए हैं।

यह भी पढ़ें-इस एक्टर ने भोपाल इलेक्शन के 1 हफ्ते बाद की वोट अपील ,जम कर हो रहें ट्रोल …

इस ओपनर जोड़ी के अलावा भारतीय टीम के पास पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी भी हैं, जिनकी कप्तानी में भारत ने 2011 विश्व कप जीता था। मैदान पर परिस्थितियां कैसी भी हों लेकिन धोनी विचलित नहीं होते। बल्कि धीर और गंभीर रहकर वह ऐसी रणनीतियां बनाते हैं कि विरोधी टीम की सारी योजना धराशायी हो जाती है। निश्चित रूप से मैदान पर धौनी की उपस्थिति से भारतीय टीम को लाभ मिलेगा। कप्तान विराट कोहली किसी भी क्रम में और विपरीत परिस्थिति में बल्लेबाजी कर टीम को जीत की राह पर ले जाने में सक्षम हैं। गेंदबाजों की बात करें तो भारतीय टीम के पास इस समय स्पिन के अलावा तेज गेंदबाजों का भी अच्छा मिश्रण है। भारतीय गेंदबाज बुमराह की घातक गेंदबाजी से दुनिया का हर बल्लेबाज घबरात है। टीम में कुलदीप चहल, मोहम्मद शमी युजवेन्द्र चहल और भुवनेश्वर कुमार भी हैं जो अपनी गेंदगाजी से किसी भी समय खेल का पासा पलटने का मादा रखते हैं। कुल मिला कर भारतीय टीम इस विश्व कप में एक मजबूत चुनौती पेश करने की स्थिति में हैं। इस विश्व में कप्तान विराट कोहली को भी एक कप्तान के तौर पर साबित करने का बेहतरीन मौका है। http://www.satyodaya.com

खेल- खिलाड़ी

कोलकाता पहुंची मेहमान टीम, ‘दीदी’ ने ताज में ठहरने की नहीं दी इजाजत

Published

on

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के दो मैच कोरोना वायरस के कारण रद्द होने के बाद मेहमान टीम स्वदेश लौटने के लिए लखनऊ के एक होटल में रूकी थी। जिसके बाद वह सोमवार को लखनऊ से कोलकाता पहुंच गई। उसने कोलकाता के रास्ते घर लौटना उचित समझा है। क्योंकि कोलकाता में अभी तक कोरोना से संक्रमित कोई भी शख्स नहीं मिला है।

यह भी पढ़ें:- कोरोना का कहरः आईपीएल 13वें सीजन के शेड्यूल में बदलाव, जानें नई तारीख

बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के अध्यक्ष अविषेक डालमिया ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका की टीम सोमवार को कोलकाता पहुंची है और फिर मंगलवार को वह स्वदेश के लिए रवाना होगी। वहीं बंगाल सरकार की अनुमति नहीं मिलने के कारण मेहमान टीम की कोलकाता के ताज बंगाल होटल के बजाय एयरपोर्ट के पास स्थित एक होटल में रात्रि विश्राम की व्यवस्था की गई है। अफ्रीकी टीम मंगलवार को इसी होटल से सीधे कोलकाता एयरपोर्ट का रूख करेगी और दुबई होते हुए अपने देश चली जाएगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

कोरोना का कहरः आईपीएल 13वें सीजन के शेड्यूल में बदलाव, जानें नई तारीख

Published

on

नई दिल्ली। चीन के बाद कोरोना का असर अब भारत में भी दिखाई पड़ने लगा है। इसके चलते कई कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं। लखनऊ में होने वाले भारत दक्षिण अफ्रीका वनडे मैच को भी रद्द कर दिया गया है। जिसके बाद आईपीएल के शेड्यूल में भी बदलाव किया गया है। जो दो सप्ताह आगे बढ़ गया है।

बीसीसीआई की ओर से बताया गया कि नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 से सावधानी बरतते हुए हमने इसे टालने का फैसला लिया है। अब यह टूर्नामेंट 29 मार्च के बजाए 15 अप्रैल से शुरू होने की उम्मीद हैं। वहीं इससे पहले कहा जा रहा था कि बिना दर्शकों के यह आईपीएल खेला जाएगा। लेकिन फ्रैंचाइियों ने बिना दर्शकों के मैच से इनकार कर दिया। इसके बाद बीसीसीआई अधिकारियों को यह फैसला लेना पड़ा है। इससे पहले बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था कि आईपीएल पोस्टपोंड नहीं होगा और अपने तय कार्यक्रम के अनुसार आयोजित होगा।

यह भी पढ़ें:- कोरोना असर: लखनऊ में नही लगेंगे चौके-छक्के, भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज रद्द

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने भयावह कोरोना को महामारी घोषित किया है। भारत ने 15 अप्रैल तक वीजा पर प्रतिबंध लगा दिया है और विदेशी सितारों के लिए इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल होना असंभव होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इससे पहले फ्रेंचाइजी ने कहा था कि वे बंद दरवाजे के पीछे खेलने के लिए तैयार हैं, लेकिन विदेशी खिलाड़ियों के बिना नहीं।

आईपीएल का शेड्यूल रद्द होने के बाद नया शेड्यूल जारी किया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि नए शेड्यूल में एक दिन में दो मैच होगें। इससे पहले यह डबल मैच सिर्फ शनिवार और रविार को ही होने थे। लेकिन इस चेंज के बाद शुरुआती दो सप्ताह में आईपीएल के जो मैच होने थे उनकी भरपाई के लिए अब 15 अप्रैल के बाद सप्ताह में दो या तीन दिन डबल हेडर मैच करके इनकी भरपाई की जाएगी।

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा है कि राजधानी में कोरोना की वजह से कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होगा। आईपीएल के मैचों को भी दिल्ली में नहीं कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में सभी तरह के सम्मेलन और सेमिनार पर भी रोक लगा दी गई है। दिल्ली सरकार का कहना है कि आज के हालात में कोरोना से पीड़ित किसी एक भी शख्स की वजह से लाखों लोगों की जिंदगी दांव पर नहीं लगाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें:- आईपीएल के 13वें सीजन पर मंडरा रहा कोरोना का साया, टल सकता है आयोजन

पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में भाग ले रहे इंग्लैंड के क्रिकेटर भी इस वायरस से चिंतित हैं और वे तुरंत स्वदेश रवाना होना चाहते हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अधिकारी ने कहा है कि हर खिलाड़ी के पास लौटने का अधिकार है। इंग्लैंड के कुछ खिलाड़ियों ने अपनी फ्रेंचाइजी को सूचित कर दिया है कि वे कोरोना वायरस को लेकर उत्पन्न हुए मौजूदा हालात के कारण स्वदेश लौटना चाहते हैं। जिसमें मोईन अली, जेम्स विन्स, समित पटेल, लियाम डॉसन, एलेक्स हेल्स, डेविड मलान, क्रिस जोर्डन, जेसन रॉय, टाइमल मिल्स और टॉम बैंटन जैसे इंग्लैंड खिलाड़ी पीएसएल में खेल रहे हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Featured

कोरोना असर: लखनऊ में नही लगेंगे चौके-छक्के, भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज रद्द

Published

on

फाइल फोटो

लखनऊ। भारत व दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज के बचे हुए दो मैचों को रद्द कर दिया गया है। पहला मैच 12 मार्च को धर्मशाला में खेला गया था। जो बारिश में धुल गया था। बाकी बचे दो मैच लखनऊ और कोलकाता में खेले जाने थे। इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोरोना वायरस के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को भी 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया है। आईपीएल का आगाज 29 मार्च को होना था।

भारतीय टीम और दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरे वनडे के लिए लखनऊ रवाना आ चुकी थी। लेकिन अब मैच रद्द होने के बाद खिलाड़ी यहां से अपने-अपने घर रवाना हो सकते हैं। दक्षिण अफ्रीकी टीम भी स्वदेश लौटेगी।

यह भी पढ़ें: यूपी में भी कोरोना महामारी घोषित, स्कूल-काॅलेज 22 मार्च तक बंद

इससे पहले शुक्रवार को ईसीबी ने भी इंग्लैंड का श्रीलंका दौरा बीच में रद्द ही किया और इंग्लैंड टीम भी श्रीलंका से स्वदेश लौटेगी। कोरोना वायरस के बढ़ते असर को देखते हुए तमाम स्पोर्ट्स इवेंट रद्द या स्थगित किए जा रहे हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का दूसरा मैच 15 मार्च को, जबकि तीसरा मैच 18 मार्च को खेला जाना था। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 1, 2020, 11:40 pm
Mostly clear
Mostly clear
28°C
real feel: 28°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 39%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:27 am
sunset: 5:54 pm
 

Recent Posts

Trending