Connect with us

अपना शहर

लखनऊः दो महीने बाद खुला हजरतगंज मार्केट, दुकानों पर पसरा सन्नाटा

Published

on

सामान्य दिनों में लोगों से भरे रहने वाले बाजार में नहीं दिख रहे ग्राहक

लखनऊ। लाॅकडाउन-4 में मिली राहत के क्रम में करीब 60 दिनों बाद गुरुवार (21 मई) को राजधानी के हजरतगंज मार्केट में कुछ दुकानें खुलीं। सामान्य दिनों में दिन-रात गुलजार रहने वाले हजरतगंज बाजार पर महामारी का साफ असर दिखा। लेकिन लाॅकडाउन की सख्ती और तीखी धूप के चलते बाजार में नाममात्र के ही लोग ही दिखे। दुकानों पर पर सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जा रहा है। इक्का-दुक्का जो कस्टमर दुकान पर आ रहे हैं, उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। दुकान के बाहर तैनात गार्ड यह जिम्मेदारी निभा रहे हैं। लोगों को हैंड सैनिटाइजेशन भी कराया जा रहा है।

रेस्टोरेंट और मिठाई की दुकानें तो खुली हैं, लेकिन यहां कोई ग्राहक नहीं दिख रहा है। जिला प्रशासन ने इन दुकानों को केवल होम डिलीवरी की ही छूट दी है। ऐसा ही हाल शहर की अन्य बाजारों का भी है। सीमित दुकानें खुली हैं लेकिन महामारी का असर हर कहीं दिख रहा है। सड़कों पर ज्यादातर मुसाफिरों की ही भीड़ है।

हजरतगंज के नरही में नान्हू उर्फ शाकिर अली की टेलरिंग की दुकान भी करीब दो महीने बाद खुली है। दसको पुरानी यह दुकान पहली बार इतने लंबे समय तक बन्द रही है। अब साफ-सफाई के साथ दुकान पर काम शुरू किया गया है। दुकान मालिक ने बताया कि बिना मास्क के किसी को भी दुकान में आने की इजाजत नही हैं। इस दुकान से दस लोगों का परिवार चलता है। लॉक डाउन के दौरान दुकान बंद हुई तो मुसीबतों ने घेर लिया। अब जाकर कुछ राहत मिली है। अभी दुकान का आधा शटर ही खोला है। दुकान खुलने की खुशी तो है, लेकिन मन में भय भी है कि न जाने कब फिर बंद करना पड़ जाए।

लखनऊ ऑड-ईवन फार्मूले पर खुलेंगी दुकानें

लाॅकडाउन-4 में कोरोना मुक्त क्षेत्रों को काफी हद तक राहत मिल चुकी है। हालांकि इस कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है, या यूं कहें कि महामारी का प्रकोप समय के साथ बढ.ता जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी लाॅकडाउन-4 के लिए नई गाइडलाइन्स जारी की हैं। जिसके तहत कंटेनमेंट व बफर जोन को छोड़कर अन्य स्थानों पर एकल दुकानों व बाजारों को खोलने की अनुमति दे दी है। राजधानी लखनऊ में भी 21 मई से ऑड-ईवन फार्मूले के आधार पर दुकानें व बाजार खोलने की अनुमति दी गयी है। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने दुकानें खोलने से पहले अनिवार्य रूप से सैनिटाइजेशन कराने की चेतावनी दी है।

यह भी पढ़ें-अलविदा और ईद को लेकर JCP संग मौलाना ख़ालिद रशीद फरंगी महली ने की मीटिंग

बुधवार को डीएम व नगर आयुक्त ने खुद हजरतगंज मार्केट को सैनिटाइज कराया था। डीएम के निर्देशानुसार शहर की सभी दुकानें सप्ताह में एक दिन अनिवार्य रूप से बंद रहेंगी। इस दिन सभी बाजारों व दुकानों का सैनिटाइजेशन होगा। रोड के एक तरफ वाली दुकानें जिस दिन खुलेंगी, उस दिन रोड के दूसरी तरफ वाली दुकानें बंद रहेंगी। अगले दिन रोड के दूसरी तरफ वाली दुकानें खुलेंगी। http://www.satyodaya.com

अपना शहर

लखनऊ : निशातगंज निवासी गर्भवती महिला में कोरोना की पुष्टि

Published

on

निशातगंज में अब कोरोना मरीजों की संख्या हुई तीन, फातिमा अस्पताल की यूनिट बंद

लखनऊ। कैसरबाग के बाद निशातगंज भी कोरोना संक्रमित मरीजों का गढ़ बनने लगा है। यहां की एक गर्भवती में भी इसकी पुष्टि हुई है। उसे लोकबंधु अस्पताल में भर्ती कराया गया है। निशातगंज में अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों की तीन तक पहुंच गई है। इससे पहले यहां केजीएमयू की एक नर्स व उसकी भतीजी में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। गर्भवती महिला निशातगंज के ही फातिमा अस्पताल में दिखाने गई थी, जिसके चलते सीएमओ के आदेश पर फातिमा अस्पताल की यूनिट को बंद कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें-लखनऊः दो महीने बाद खुला हजरतगंज मार्केट, दुकानों पर पसरा सन्नाटा

एसीएमओ डॉ अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि गर्भवती महिला के कांटेक्ट में आए फातिमा अस्पताल के डॉक्टरों व स्टॉफ की सूची मांगी गई है। इसके साथ ही अस्पताल की यूनिट को बंद कराया गया है। संपर्क में आए लोगों को क्वारंटीन का निर्देश दिया गया है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

डीएम व नगर आयुक्त की मौजूदगी में हजरतगंज बाजार का हुआ सैनिटाइजेशन

Published

on

जिलाधिकारी ने बाजार व दुकानें खोलने से पूर्व सैनिटाइजेशन कराने की दी सख्त हिदायत

लखनऊ। लाॅकडाउन-4 के बीच सरकार व जिला प्रशासन की नई गाइडलाइन के अनुसार कल (21 मई) से लखनऊ की बाजारें व दुकानें खुल जाएंगी। यह राहत कोरोना मुक्त क्षेत्रों में ही मिलेगी। बुधवार को जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने शहर में कई क्षेत्रों का दौरा कर बाजारों का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने अधिकारियों व व्यापारियों को कोरोना संक्रमण के प्रति सचेत करते हुए नियमित तौर पर बाजारों को सैनिटाइज कराने की सख्त हिदायत दी।

निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार चिन्हित की गई दुकानों को खोले जाने से पूर्व संबंधित क्षेत्रों में आज नगर निगम द्वारा सैनिटाइजेशन ड्राइव चलाया गया। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश स्वयं सैनिटाइजेशन ड्राइव को देखने हजरतगंज पहुंचे। यहां पर नगर आयुक्त इंद्रमणि मणि त्रिपाठी के नेतृत्व में नगर निगम की टीम ने पूरी मार्केट का सैनिटाइजेशन कराया। इसके लिए ट्रैक्टर माउंटेड मिस्ट मशीन का प्रयोग किया जा रहा है। जिससे मल्टी स्टोरी बाजारों को भी सैनिटाइज किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें-कोर्ट ने नमाज के लिए मस्जिदें व ईदगाहें खोलने का आदेश देने से किया इनकार

जिलाधिकारी ने जनपद लखनऊ के खुलने वाले बाजारों में सैनिटाइजेशन को मेडिकल प्रोटोकॉल के अनुसार कराने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि नगर निगम तथा व्यापार मंडल पारस्परिक सहयोग से बाजारों का सैनिटाइजेशन कराएंगे। नगर निगम सीमा के बाहर संबंधित नगर पंचायत एवं स्थानीय निकाय के माध्यम से सैनिटाइजेशन कराया जाएगा। निरंतर सैनिटाइजेशन कराए जाने के लिए साप्ताहिक अवकाश भी निर्धारित किया गया है। ताकि उस दिन सैनिटाइजेशन समुचित और पर कराया जा सके।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

मोहनलालगंज व गोसाईंगंज पुलिस ने क्षेत्रीय जनता को नहीं होने दी कोई परेशानी

Published

on

लखनऊ। लॉकडाउन में आमजन को राहत दिलाने के लिए मोहनलालगंज व गोसाईंगंज पुलिस ने कोविड-19 के विरुद्ध अपने तरीके से जंग छेड़ रखी है। मोहनलालगंज व गोसाईंगंज के ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों को हर तरीके की मदद मिल रही है। आमजन की तमाम जरुरतों को पूरा करने के साथ यहां की पुलिस वर्दी के फर्ज के साथ मानवता की भी मिसाल पेश कर रही है। कोरोना महामारी के खिलाफ क्षेत्रीय जनता को जागरूक करने का भी जिम्मा पुलिसकर्मी ही बखूबी निभा रहे हैं।

कोरोना वायरस के विरुद्ध जारी जंग में मोहनलालगंज, गोसाईंगंज व अमेठी नगर पंचायत सहित अन्य ग्रामीण इलाके की जिम्मेदारी बेहद चुनौतीपूर्ण है। लॉकडाउन में आमजन को भुखमरी से बचाने व अन्य जरुरतों को पूरा करने में इंस्पेक्टर मोहनलालगंज जीडी शुक्ला व गोसाइंगज इंस्पेक्टर धीरेन्द्र प्रताप कुशवाहा बेहद संवेदनशीलता तथा जिम्मेदारी से अपना काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-नवाजुद्दीन सिद्दीकी के सामने आई बड़ी मुसीबत, पत्नी ने भेजा तलाक का नोटिस

ग्रामीण क्षेत्र में लंच पैकेट, खाद्यान्न और राशन सामग्री तथा दवाओं के न होने की किसी ने समस्या बताई तो उसके लिए ये दोनों कोरोना यौद्धा आधी रात को भी डटे रहते हैं। यहां तक लोगों के घरों तक मदद पहुंचाई जा रही है। इसके साथ ग्रामीणों को कोरोना से बचाव के प्रति जागरुक कर हैण्डवाश व मास्क के लिए प्रेरित कराने की जिम्मेदारी भी बखूबी उठायी। इस दौरान मातहतों के साथ ही सोशल मीडिया पर भी वह आमजन से व्यापक सम्पर्क बनाए हुए हैं।

हर समस्या मिला समाधान –

मोहनलालगंज व गोसाईंगंज कोतवाली पर किसी ने दवा न मिलने की बात कहकर मदद मांगी तो किसी ने राशन व भोजन की समस्या बताई। लेकिन कोतवाली पर आने वालों की हर संभव मदद की गयी। यहां तक कुछ ने घर की जरूरी वस्तुओं के लिए पैसों का रोना रोया तो इन यौद्धाओं ने अपने पैकेट से निकाल वह भी पूरा किया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

May 21, 2020, 8:08 pm
Clear
Clear
35°C
real feel: 34°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 17%
wind speed: 2 m/s WNW
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:46 am
sunset: 6:20 pm
 

Recent Posts

Trending