Connect with us

लाइफ स्टाइल

क्या आप जानते हैं गुड़ से होने वाले फायदों के बारे में

Published

on

गुड़ स्‍वाद का ही नहीं बल्‍कि सेहत का भी खजाना है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्‍योंकि अकसर डॉक्‍टर बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए मीठे खासतौर से चीनी से दूर रहने की सलाह देते हैं, लेकिन गुड़ के साथ ऐसा कोई बंधन नहीं है। गुड़ न सिर्फ खाने में टेस्‍टी है बल्‍कि यह कई औषध‍िय गुणों से भरपूर है। यह एक ऐसा सुपर फूड है जिसके फायदों के बारे बहुत कम लोग ही जानते हैं। आमतौर पर लोग सर्दियों के मौसम में ही इसका प्रयोग करते हैं, जबकि इसे साल भर खाया जा सकता है और शरीर को इसे ढेरों लाभ भी मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: HAPPY B’DAY BIPASHA: ‘जिस्म’ से दिल में उतर गईं हॉरर क्वीन


1.पाचनतंत्र में सहायक…
आज कल के खानपान को देखते हुए हमारी बॉडी की पाचनक्रिया सही से कम नहीं कर पाती। कई लोगो को पेट से सम्बंधित परेशानी बनी रहती है। उनकी पाचनशक्ति ठीक तरह से कम नहीं करती। तो ऐसे में खाना खाने के बाद अगर गुड़ का सेवन किया जाये तो पाचनक्रिया ठीक रहता है।

2.आयरन से भरपूर…
देखा जाये तो ऐसे मौसम में गले और फेफड़ो का संक्रमण काफी तेज़ी से फैलता है। ऐसे में गुड़ का सेवन करने से इस तरह के संक्रमण से बचा जा सकता है। बहुत कम लोगो को यह पता होता है कि संक्रमण की दवाइयां बनाने में गुड़ का प्रयोग किया जाता है।

3.जुकाम व सर्दी में सहायक…
ठंडी में गुड़ का उपयोग करने से सर्दी व जुकाम से भी बचा जा सकता है क्योकि गुड़ बहुत गर्म होता है। डॉक्टर्स भी गुड़ का सेवन करने की सलाह देते हैं। यह आपकी बॉडी में गर्माहट बनाये रखता हैं। जिससे सर्दी व जुकाम से बचे रहने में सहायता करता है इसीलिए ठंडी में खाने के बाद गुड़ का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। http://www.satyodaya.com

लाइफ स्टाइल

डार्क सर्कल्स से हैं परेशान तो ये 5 घरेलू नुस्खे आएंगे बहुत काम

Published

on

आजकल की भागदौड भरी जिंदगी में व्यक्ति खुद को समय नहीं दे पाता है और ना ही 8 घंटे की नींद पूरी कर पाता है जिसके कारण आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स हो जाते है। डार्क सर्कल्स न सिर्फ महिलाओं बल्कि पुरुषों के लिए भी बड़ी समस्या है। डार्क सर्कल्स होने के कई कारण होते हैं जिनमें स्ट्रेस, कम सोना, पानी कम पीना, हार्मोन्स में बदलाव, व जेनेटिक समस्या शामिल हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें जिनके इस्तेमाल से आपके डार्क सर्कल्स हमेशा के लिए चले जायेंगे।

यह भी पढ़ें: बिहार: असलहे के बल पर बदमाशों ने कारोबारी से लूटे 20 लाख के गहने

1.एलोवेरा जेल रोज रात में सोने से पहले आँखों के डार्क सर्कल्स पर एलोवेरा जेल लगा कर सोये तो एक हफ्ते के अन्दर आँखों के नीचे के काले घेरे ख़त्म हो जायेंगे। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल आप ठीक होने के बाद भी कर सकते है इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है।
2. आलू का रस आलू भी डार्क सर्कल कम करने में मदद करता है। आलू को कद्दूकस कीजिए, और उसका का जूस निकाल लीजिए फिर उसे रुई की सहायता से आँखों के उतने हिस्से पर लगाइए। एक हफ्ते के अंदर आपको असर दिखने लगेगा।

3. टी-बैग

टी-बैग की मदद से भी आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए ग्रीन टी का बैग बेहतर होता है। ग्रीन टी के बैग को इस्तेमाल करने के बाद फ्रिज में रख दें। जब ये टी-बैग पूरी तरह से ठंडा हो जाए, तो इन्हें आंखों पर रखिए। ये प्रोसेस जब चाहें तब की जा सकती है। 


4. खीरा खीरे का आंखों की सेहत से सीधा वास्ता है। इसके लिए आपको खीरे को आधे घंटे तक फ्रिज में रखना होगा और फिर उनकी स्लाइस काटकर आंखों पर रखनी होंगी। इन स्लाइसेस को 10 मिनट तक आंखों पर रखा रहने दें और फिर आंखें धो लें। कुछ दिनों में डार्क सर्कल्स भी कम होने लगेंगे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

नेहा कक्कड़ और आदित्य नारायण का गाना ‘‘गोवा बीच’’ हुआ रिलीज youtube पर मचाई धूम

Published

on

लखनऊ। मशहूर सिंगर नेहा कक्कड़ और आदित्य नारायण का पहला गाना ‘गोवा बीच’ रिलीज हुआ है। इस गाने को नेहा कक्कड़ और आदित्य नारायण के साथ नेहा के भाई टोनी कक्कड़ ने भी गाया है। यह गाना लोगों को काफी पसंद भी आ रहा है।

यह भी पढ़ें :- पुल पर काम करते समय नीचे गिरकर मजदूर घायल

आपको बता दें कि यह गाना पहले 10 जनवरी को रिलीज होने वाला था, लेकिन इसकी डेट बढाकर इसको आज के दिन रिलीज किया गया।

लोगों का कहना ये भी था की आदित्य नारायण और नेहा कक्कड़ शादी करने जा रहे हैं मगर अब इस बात पर दोनों ने इसको अफवाह बता दिया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

स्ट्रेच मार्क्‍स से नहीं है डरने की जरूरत, जानें कैसे हटा सकते हैं स्ट्रेच मार्क्स

Published

on

क्या आप भी प्रेग्नेंसी या वजन कम होने के बाद आए स्ट्रेच मार्क्स से परेशान हैं? असल में गर्भावस्‍था के दौरान नौ महीनों के अंतराल में 15 से 25 किलो तक वजन बढ़ जाता है। बढ़े हुए पेट की त्‍वचा और उसके आसपास की जगह पर ये अजीब से निशान दिखने लगते हैं। हालांकि, त्‍वचा काफी लचीली होती है फिर भी ये खिंचाव इतना ज्‍यादा हो जाता है निशान प्रेग्‍नेंसी के बाद भी दिखाई देते हैं। स्ट्रेच मार्क्स के दिखने के डर से आपको भी साड़ी या क्रॉप टॉप पहनने में झिझक महसूस होती है तो अब आपको और परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिन्हें अपनाकर आप अपने जिद्दी से जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स से भी छुटकारा पा सकती हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में…

यह भी पढ़े: राशिफल: जानिए किन राशियों के लिए शुभ रहेगा बुधवार

1. स्ट्रेच मार्क्स को खत्म करने के लिए एलोवेरा जेल बहुत ही कारगर है आप इसको स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगाये फिर साफ़ पानी से धोले। एक सप्ताह में आपके निशान ठीक हो जायेंगे।

2. स्ट्रेच मार्क्स को खत्म करने के लिए एक दिन में आठ से दस गिलास पानी पिए। जिससे स्ट्रेच मार्क्स को ख़तम करने में मदद मिलती है।

3. जैतून का तेल स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसमें चार से पांच बूंदें लैवेंडर तेल की मिलाएं और इससे पेट की रोजाना मालिश करें। 

4. संतरे व नीबू के छिलकों को सुखा कर बारीक पीस ले। दो चम्मच मिश्रण में एक चम्मच बादाम पाउडर व गुलाबजल की बूंदें मिला कर उबटन तैयार करें। और इसका लेप पेट की स्किन पर गए फिर साफ़ पानी से धोले।

5. दस बूंदें नारियल तेल और दो चम्मच बादाम का तेल मिला कर हल्के हाथों से निशानों पर मले। जब तक कि तेल सूख न जाए। फिर इसे पानी से धोले।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 20, 2020, 7:39 pm
Partly cloudy
Partly cloudy
22°C
real feel: 21°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 60%
wind speed: 2 m/s E
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:09 am
sunset: 5:31 pm
 

Recent Posts

Trending