Connect with us

लाइफ स्टाइल

कहीं आप भी बादाम के इन फायदों से अंजान तो नहीं

Published

on

 

बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो सिर्फ किसी भी खाने को लजीज बनाने में ही नहीं बल्कि कई बीमारियों से बचाने में भी बेहद कारगर साबित होता है । बादाम खाने की सलाह आपको बचपन से दी जाती होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके करीबी आखिर क्यों बादाम को आपकी दिनचर्या में शामिल करने की सलाह देते हैं । परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यहां हम आपको उन सारी खूबियों के बारे में बताएंगे, जिसकी वजह से आप अपनों की बादाम खाने की सलाह को न नहीं कह पाएंगे ।

बादाम आपकी आंखों, बालों के लिए बेहतर नहीं बल्कि आपके पूरे शरीर के लिए जरूरी होता है । बादाम मुख्य तौर पर जम्मू-कश्मीर में पाया जाता है । ये दो तरह का होता है पहला स्वीट और दूसरा विटर स्वीट । स्वीट बादाम ज्यादातर खाने में इस्तेमाल करने के लिए प्रयोग होता है जबकि विटर स्वीट का इस्तेमाल तेल बनाने में किया जाता है ।

बादाम आपके शरीर में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स सारी चीजों की कमी को दूर करता है । बादाम से आपकी स्किन भी अच्छी रहती है। बादाम याददाश्त मज़बूत करने के लिए रामबाण माना जाता है। बादाम को रोज खाने से आप अपने दिल को सेहतमंद रख सकते हैं । बादाम खाने से बालों की बहुत सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं । डैंड्रफ, बाल झड़ना और सिर की खुजली में बादाम खाने से फायदा मिलता है ।

बादाम में कई हेयर फ्रंडली पोषक तत्व होते है । जिसमें विटामिन ई, वायोटीन, मैंगनीज, कॉपर और फैटी एसिड्स शामिल हैं । ये सारी चीजें बालों को लम्बे, घना और हैल्दी रखने में मदद करती हैं। ऐसा माना जाता है कि जो लोग रोजाना बादाम खाते है उनको अन्य लोगों की तुलना में दिल की बीमारी कम होती है ।

बादाम में मौजूद विटामिन ई एण्टीआक्सीडेंट का काम करता है। बादाम में फाइबर की मात्रा प्रयाप्त होती है जिस वजह से बादाम खाने से आपको कब्ज में राहत मिलेगी और आपका खाना भी जल्दी डाइजेस्ट हो जाएगा ।

बादाम आपके शरीर को ताकत देता है । इसमें विटामिन बी और जिंक आपके मीठा खाने की इच्छा को भी कम करता है जिससे शरीर में फैट की मात्रा नहीं बढ़ेगी ।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लाइफ स्टाइल

BREAKUP के बाद भी गर्लफ्रेंड करेगी आपसे प्यार, करें ये काम

Published

on

ब्रेकअप के बाद लोग चाहते हैं कि सामने वाले की नजरों में उनका सम्मान और प्यार पहले की तरह बरकरार रहे। हालांकि आखिरी लम्हों में इसे कैसे मेंटेन करके रखा जाए, इसके बारे में उन्हें जानकारी नहीं होती। आइए आपको बताते हैं कि आखिर ब्रेकआप के बाद भी आप कैसे अपने एक्स के दिल में अपने लिए प्यार बनाए रख सकते हैं। ब्रेकअप के बाद जितना हो सके एक्स के साथ विनम्रता से पेश आएं और उन्हें यह विश्वास दिलाएं कि इस घड़ी में भी आप एक अच्छे दोस्त की तरह उनके साथ खड़े हैं। उन्हें विश्वास दिलाएं कि आप पिछली बातों को भुलाकर दोस्ती की नई शुरुआत करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: अनुसूचित जाति के युवाओं को रोजगार का तोहफा देगी योगी सरकारः डाॅ. निर्मल

दोस्त की तरह करें ट्रीट

ब्रेकअप के बाद जितना हो सके एक्स के साथ विनम्रता से पेश आएं और उन्हें यह विश्वास दिलाएं कि इस घड़ी में भी आप एक अच्छे दोस्त की तरह उनके साथ खड़े हैं। उन्हें विश्वास दिलाएं कि आप पिछली बातों को भुलाकर दोस्ती की नई शुरुआत करना चाहते हैं।

अपना नजरिया सुधारें

कई बार ब्रेकअप आपकी पुरानी गलतियों के कारण होता है। इसलिए रिश्ते को जबरन सुधारने या उन्हें जबरदस्ती कैद करके रखने से अच्छा है आप अपने एक्स पार्टनर को आजाद छोड़ दें। उनके प्रति अपने नजरिये और व्यवहार दोनों में सुधार लाएं।

कई बार ब्रेकअप के बाद लोग खुद पर कंट्रोल नहीं रख पाते। दोनों के बीच हुई झड़प के दौरान कई बार आपके मुंह से ऐसे अपशब्द भी निकल जाते हैं, जिससे सामने वाला फिर कभी आपको एक अच्छा इंसान समझने की भूल नहीं करता। एक बार मुँह से निकले अपशब्द रिश्तो के बड़ी डरार पैदा कर देते है। जिसके बाद कुछ भी ठीक होने की गुंजाईश ख़त्म हो जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि चीजों को सुलझाते वक्त गैर-मर्यादित भाषा का प्रयोग न करें। दोनों के सम्मान को ठेस ना पहुंचे ऐसी कोशिश करें। इन चीजों को अपनाकर आप एक अच्छे दोस्त की तरह अपने रिश्ते को कायम रख सकते है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

क्या आप भी करते हैं ऑफिस में देर तक काम, हो जाइये सावधान

Published

on

ब्लड प्रेशर की समस्या आज के समय में बेहद आम हो गई है। सिर्फ बढ़ती उम्र में ही नहीं, बल्कि युवा वर्ग भी गलत लाइफस्टाइल के कारण हाई बीपी या लो बीपी की समस्या का सामना कर रहा है। अमूमन ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी रक्तचाप को सामान्य रख सकते हैं।

लंबे समय तक न करें काम

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) जर्नल हाइपरटेंशन में प्रकाशित, रिसर्च से पता चला है कि प्रत्येक सप्ताह 49 घंटे या उससे अधिक निरंतर घंटे काम करने से हाई ब्लड प्रेशर के विकास का जोखिम 66 प्रतिशत तक बढ़ जाता है और “मास्क हाइपरटेंशन” के विकास का एक 70 प्रतिशत बढ़ा जोखिम होता है। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि सप्ताह में 41 से 48 घंटे तक काम करने से 54 प्रतिशत “मास्क हाइपरटेंशन” होने का खतरा बढ़ जाता है और 42 प्रतिशत लम्बे समय तक हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना बढ़ जाती है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

ये लक्षण बतातें है कि आपकी किडनी में पथरी है…

Published

on

आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षण बताने जा रहे हैं, जिससे आपको ये पता चलेगा कि क्या वाकई आपको पथरी है। बता दें, कि पथरी का दर्द बहुत ही दर्दनाक होता है। किडनी में पथरी होने पर दर्द पेट के निचले हिस्से में होता है। पथरी, खनिजों और नमक का संग्रह होता है जो ज्यादातर कैल्शियम और यूरिक एसिड से बना पत्थर होता है। जो कि गुर्दे के भीतर हो जाती है। जब हमारे शरीर के कुछ खनिज मूत्र में जमा हो जाते हैं तो गुर्दे के अंदर पत्थर बन जाते हैं। इसे ही किडनी की पथरी कहते हैं।

यह भी पढ़ें: 2020: NEW YEAR पार्टी में लड़कियां ध्यान रखें ये SEFTY TIPS, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने


ये होते हैं लक्षण
किडनी में पथरी होने के दो मुख्य कारण मोटापा और डिहाइड्रेशन है। जब आप अच्छी तरह से हाइड्रेड नहीं होते हैं तो किडनी में पथरी बनने की संभावना रहती है। ऐसी स्थिति में आपके पेशाब में कुछ खनिजों की मात्रा बढ़ जाती है। इसके अलावा पेशाब के वक्त भी दर्द होता है। पेशाब करते वक्त जलन के साथ दर्द भी होता है। 

किडनी में पथरी होने पर पेशाब का रंग भी बदल जाता है। पेशाब में खून आना भी किडनी में पथरी के लक्षण हैं। अगर आपके पेशाब में खून आ रहा है या फिर पेशाब गुलाबी और भूर रंग की आ रही है तो आप इसे कतई अनदेखा ना करें।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 6, 2020, 3:48 am
Fog
Fog
12°C
real feel: 12°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 92%
wind speed: 0 m/s W
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:26 am
sunset: 4:58 pm
 

Recent Posts

Trending