Connect with us

लाइफ स्टाइल

घर में रखें ये पौधे फिर देखिए खुशियों से भर जाएगी जीवन की बगिया

Published

on

लखनऊ। पौधे ना ही सिर्फ वातावरण को शुद्ध रखने का काम करते हैं बल्कि उससे नकारात्मक ऊर्जा भी दूर करते हैं। वास्तु में ऐसे ही कुछ पौधों का जिक्र है जिन्हें लगाने से घर सकारात्मक ऊर्जा से भर जाता है। यह घर में खुशहाली लाते हैं और परिवार के लोगों का स्वास्थ्य भी ठीक रखते हैं।

यह भी पढ़ें: लता मंगेशकर के बाद डिंपल कबाड़िया की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में भर्ती…

तुलसी के पौधे का हिंदुओं में काफी महत्व है। औषद्यीय गुणों भरपूर तुलसी में नकारात्मकता दूर करने की शक्ति होती है। कहते हैं सभी देवता इसमें वास करते हैं।

चमेली अपनी खूशबू के लिए तो जाना ही जाता है लेकिन वास्तु में भी इसका बड़ा महत्व है। परिवार के बीच अगर मन-मुटाव हो रहा है तो घर में एक चमेली का पौधा लगाएं।

बांस का छोटा प्रारूप रखने का चलन पिछले कुछ दिनों से ज्यादा बढ़ा है। फेंगशुई के साथ-साथ वास्तु में भी इसे घर में रखने की सलाह दी गई है। इसमें क्लेश दूर करने की क्षमता होती है।

कैकटस को घर में रखने बुरी नजर दूर रहती है और उसके दुष्प्रभाव घर पर नहीं पड़ते। अपने घर में कैकटस अवश्य रखें।

एलोवीरा ना ही सिर्फ सौंदर्य बढ़ाता है बल्कि सौभाग्य भी लाता है। इसे घर में लगाने से किस्मत बदल जाती है। एलोवीरा से घर की सजावट भी कर सकतें हैं। अगर आपको नौकरी पाने में कठिनाई हो रही है तो इस पौधे को कमरे में रखने से कारगर साबित हो सकता है।http://www.satyodaya.com

लाइफ स्टाइल

क्या आप जानते हैं गुड़ से होने वाले फायदों के बारे में

Published

on

गुड़ स्‍वाद का ही नहीं बल्‍कि सेहत का भी खजाना है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्‍योंकि अकसर डॉक्‍टर बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए मीठे खासतौर से चीनी से दूर रहने की सलाह देते हैं, लेकिन गुड़ के साथ ऐसा कोई बंधन नहीं है। गुड़ न सिर्फ खाने में टेस्‍टी है बल्‍कि यह कई औषध‍िय गुणों से भरपूर है। यह एक ऐसा सुपर फूड है जिसके फायदों के बारे बहुत कम लोग ही जानते हैं। आमतौर पर लोग सर्दियों के मौसम में ही इसका प्रयोग करते हैं, जबकि इसे साल भर खाया जा सकता है और शरीर को इसे ढेरों लाभ भी मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: HAPPY B’DAY BIPASHA: ‘जिस्म’ से दिल में उतर गईं हॉरर क्वीन


1.पाचनतंत्र में सहायक…
आज कल के खानपान को देखते हुए हमारी बॉडी की पाचनक्रिया सही से कम नहीं कर पाती। कई लोगो को पेट से सम्बंधित परेशानी बनी रहती है। उनकी पाचनशक्ति ठीक तरह से कम नहीं करती। तो ऐसे में खाना खाने के बाद अगर गुड़ का सेवन किया जाये तो पाचनक्रिया ठीक रहता है।

2.आयरन से भरपूर…
देखा जाये तो ऐसे मौसम में गले और फेफड़ो का संक्रमण काफी तेज़ी से फैलता है। ऐसे में गुड़ का सेवन करने से इस तरह के संक्रमण से बचा जा सकता है। बहुत कम लोगो को यह पता होता है कि संक्रमण की दवाइयां बनाने में गुड़ का प्रयोग किया जाता है।

3.जुकाम व सर्दी में सहायक…
ठंडी में गुड़ का उपयोग करने से सर्दी व जुकाम से भी बचा जा सकता है क्योकि गुड़ बहुत गर्म होता है। डॉक्टर्स भी गुड़ का सेवन करने की सलाह देते हैं। यह आपकी बॉडी में गर्माहट बनाये रखता हैं। जिससे सर्दी व जुकाम से बचे रहने में सहायता करता है इसीलिए ठंडी में खाने के बाद गुड़ का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

BREAKUP के बाद भी गर्लफ्रेंड करेगी आपसे प्यार, करें ये काम

Published

on

ब्रेकअप के बाद लोग चाहते हैं कि सामने वाले की नजरों में उनका सम्मान और प्यार पहले की तरह बरकरार रहे। हालांकि आखिरी लम्हों में इसे कैसे मेंटेन करके रखा जाए, इसके बारे में उन्हें जानकारी नहीं होती। आइए आपको बताते हैं कि आखिर ब्रेकआप के बाद भी आप कैसे अपने एक्स के दिल में अपने लिए प्यार बनाए रख सकते हैं। ब्रेकअप के बाद जितना हो सके एक्स के साथ विनम्रता से पेश आएं और उन्हें यह विश्वास दिलाएं कि इस घड़ी में भी आप एक अच्छे दोस्त की तरह उनके साथ खड़े हैं। उन्हें विश्वास दिलाएं कि आप पिछली बातों को भुलाकर दोस्ती की नई शुरुआत करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: अनुसूचित जाति के युवाओं को रोजगार का तोहफा देगी योगी सरकारः डाॅ. निर्मल

दोस्त की तरह करें ट्रीट

ब्रेकअप के बाद जितना हो सके एक्स के साथ विनम्रता से पेश आएं और उन्हें यह विश्वास दिलाएं कि इस घड़ी में भी आप एक अच्छे दोस्त की तरह उनके साथ खड़े हैं। उन्हें विश्वास दिलाएं कि आप पिछली बातों को भुलाकर दोस्ती की नई शुरुआत करना चाहते हैं।

अपना नजरिया सुधारें

कई बार ब्रेकअप आपकी पुरानी गलतियों के कारण होता है। इसलिए रिश्ते को जबरन सुधारने या उन्हें जबरदस्ती कैद करके रखने से अच्छा है आप अपने एक्स पार्टनर को आजाद छोड़ दें। उनके प्रति अपने नजरिये और व्यवहार दोनों में सुधार लाएं।

कई बार ब्रेकअप के बाद लोग खुद पर कंट्रोल नहीं रख पाते। दोनों के बीच हुई झड़प के दौरान कई बार आपके मुंह से ऐसे अपशब्द भी निकल जाते हैं, जिससे सामने वाला फिर कभी आपको एक अच्छा इंसान समझने की भूल नहीं करता। एक बार मुँह से निकले अपशब्द रिश्तो के बड़ी डरार पैदा कर देते है। जिसके बाद कुछ भी ठीक होने की गुंजाईश ख़त्म हो जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि चीजों को सुलझाते वक्त गैर-मर्यादित भाषा का प्रयोग न करें। दोनों के सम्मान को ठेस ना पहुंचे ऐसी कोशिश करें। इन चीजों को अपनाकर आप एक अच्छे दोस्त की तरह अपने रिश्ते को कायम रख सकते है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

क्या आप भी करते हैं ऑफिस में देर तक काम, हो जाइये सावधान

Published

on

ब्लड प्रेशर की समस्या आज के समय में बेहद आम हो गई है। सिर्फ बढ़ती उम्र में ही नहीं, बल्कि युवा वर्ग भी गलत लाइफस्टाइल के कारण हाई बीपी या लो बीपी की समस्या का सामना कर रहा है। अमूमन ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी रक्तचाप को सामान्य रख सकते हैं।

लंबे समय तक न करें काम

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) जर्नल हाइपरटेंशन में प्रकाशित, रिसर्च से पता चला है कि प्रत्येक सप्ताह 49 घंटे या उससे अधिक निरंतर घंटे काम करने से हाई ब्लड प्रेशर के विकास का जोखिम 66 प्रतिशत तक बढ़ जाता है और “मास्क हाइपरटेंशन” के विकास का एक 70 प्रतिशत बढ़ा जोखिम होता है। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि सप्ताह में 41 से 48 घंटे तक काम करने से 54 प्रतिशत “मास्क हाइपरटेंशन” होने का खतरा बढ़ जाता है और 42 प्रतिशत लम्बे समय तक हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना बढ़ जाती है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 7, 2020, 6:21 pm
Intermittent clouds
Intermittent clouds
18°C
real feel: 18°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 79%
wind speed: 2 m/s ENE
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:26 am
sunset: 4:59 pm
 

Recent Posts

Trending