Connect with us

लाइफ स्टाइल

रांची: रम्यता प्रफुल्ला के सिर पर सजा ‘मिसेज इंडिया IMP’ का सुनहरा ताज, शहर के अनेकों डिजाइनर ने पेश किया कलेक्शन

Published

on

टॉप-5 विनर करेंगी झारखण्ड को नेशनल लेवल पर रिप्रेजेंट

रांचीएस्टर फाइन आर्टि एजुकेशन द्वारा आयोजित मिसेस इंडिया IMP झारखंड सीजन-2 का कल ग्रैंड फिनाले था। WAMS इवेंट के बैनर तले हो रहे इस कार्यक्रम आयोजन शहर के कांके रोड स्थित हॉलिडे होम होटल में किया गया था।इस कार्यक्रम में राज्य भर से चुनी गयी 16 गृहणियों के बीच अलग-अलग प्रतियोगिता आयोजित की गयी थी।

कार्यक्रम की शुरुआत पुलवामा में शहीद हुए देश को जाबांज सिपाहियों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ की गयी।जिसके बाद कार्यक्रम में मौजूद संजय सेठ खादी बोर्ड के (चेयरमैन) के नीजी सचिव संजीव कुमार, मुंबई से नेशनल डायरेक्टर जसप्रीत, कोमल गुप्ता, डॉ० शीला तिवारी, वसीम आलम और ओर्गानिसिंग टीम के सभी सदस्यों ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्ज्वलन, ईश-वंदन और देश-वंदन कर शो की शुरुआत की।

चुनी गयी सभी प्रतिभागियों ने ट्रेडिशनल ड्रेस में रैंप पर अपना जादू बिखेरा।जिसके बाद जूरी मेम्बेर्स में शामिल मुंबई से नेशनल डायरेक्टर मिसेस जसप्रीत, मिसेस कोमल गुप्ता, खुशबू खान और पंकज कुमार ने परिचय और सवाल-जवाब राउंड में सभी प्रतियोगियों को बारीकी से परखा और निर्णय दिया।

जिसके बाद जूरी मेम्बेर्स ने रम्यता प्रफुल्ला के सिर पर ‘मिसेस इंडिया आई एम पावरफुल ‘ का ताज पहनाया। वहीं मधुलिका पाठक को ‘फर्स्ट रनर-अप’, शहनाज परवीन को ‘सेकंड रनर-अप’, डेज़ी काज़मी को ‘थर्ड रनर-अप’ और पूनम कुमारी को ‘फोर्थ रनर-अप’ के खिताब से नवाजा गया।

जहां एक तरफ पूरा इवेंट अलग-अलग शहरों से चुनी गयी सुंदरियों के रूप से चमक वहीँ दूसरी तरफ डेजेल डांस अकादमी के द्वारा महिला सशक्तिकरण पर आयोजित एक्ट ने ने शो में चार चांद लगा दिए।बताते चलें की टॉप-5 में चयनित ये सभी प्रतिभागी अब झारखण्ड को नेशनल लेवल पर प्रेजेंट करेंगी।

वहीं इसके अलावा शो दो स्पेशल पेजेंट भी दिए गए-

पहला क्राउन यानी कि मिसेस इंडियन कर्वी वर्ल्ड झारखण्ड का ताज मिसेस पी.वंदना के नाम रहा।

दूसरा मिसेस इंडिया कर्वी वर्ल्ड बिहार का खिताब मिसेस आकांक्षा ठाकुर के नाम रहा।

रैंप पर आत्मविश्वास से भरपूर इठलाती सभी मॉडल्स ने शहर के 6 उभरते डिज़ाइनर इमरान अहमद, स्नेहा प्रिया, प्रियंका, रेयांश वेद, ममता और तुलिका के कलेक्शन को शोकेस किया था।

यह भी पढ़ें- रांची: अगर अब तक बुक नहीं करायी है आपने वनडे मैच के लिए टिकट तो जल्दी पढ़ लें ये सारी जानकारी…

वासिम आलम के नेतृत्व में आयोजित आज के शो की कोरियोग्राफी प्रतिभा एक्का और होस्टिंग एंकर श्रेया राजपूत ने की थी।http://www.satyodaya.com

लाइफ स्टाइल

इस टाइम रोने से तेजी से कम होता है वजन, स्टडी में हुआ खुलासा

Published

on

अगर हंसना सेहत के लिए अच्छा है, तो रोना भी सेहत के लिए खराब नहीं होता है। क्या आप ये बात जानते हैं कि रोने से आपका वजन काफी हद तक कम हो सकता है। जी हां आपको ये पढ़ने पर थोड़ा अटपटा लग रहा होगा लेकिन यह सच है। लॉस अल्टोस ऑप्टोमेट्रिक ग्रुप के डॉ. आरोन न्यूफेल्ड के एक शोध में ये बात सामने आई है।

स्टडी के मुताबिक, रोने से तनाव अपने आप छूमंतर हो जाता है। साथ ही तनाव के कारण हमारे शरीर में जमा टॉक्सिन रोने के बाद अपने आप धुल जाते हैं। यह शोध ‘एशियावन’ में प्रकाशित हुआ है जिसमें यह बात बताई गई है कि भावुक होकर रोने से हमारा कोर्टिसोल स्तर बढ़ता है। हम जब भावनाओं के ज्वार में बहकर आंसू बहाते हैं तो कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है और इससे हमारा वजन थोड़ा कम होता है। इसके साथ ही शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते है।

इस स्टडी में विशेषज्ञों ने भी बताया कि आखिर किस समय रोना सबसे बेस्ट होता है। तो आपको बता दें कि शाम को 7 बजे से लेकर 10 बजे के बीच रोने से ही वजन कम होता है।

हर किसी को रोना पसंद नहीं होता है लेकिन इस तरह से रोना आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा। तो फिर देर किस बात की अगर आप भी करना चाहते है वजन कम तो उठाएं टिश्यू और अपनी फीलिंग के साथ रोएं।

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

भारत की ये 6 जगहें, कम बजट में घूमने के लिए हैं बेहतरीन…

Published

on

घूमना-फिरना किसे नहीं पसंद होता, लेकिन हर बार इस शौक को पूरा करने के चक्कर में बजट मेनटेन करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन आज हम आपको ऐसी कुछ जगहों के बारे में बताएंगे जो घूमने-फिरने के लिहाज से तो बेहतरीन हैं ही साथ ही आपके बजट में भी। महज 5-7 हजार के बीच आप इन खूबसूरत जगहों को कर सकते हैं एक्सप्लोर। जानिए इनके बारे में।

1-अंडरेट्टा

धौलधार पहाड़ियों पर बसा छोटा सा गांव है अंडरेट्टा, जो खूबसूरती के अलावा खासतौर से अपनी कला के लिए जाना जाता है। इसके अलावा अंडरेट्टा आकर आप नोरा सेंटर फॉर आर्ट, अंडरेट्टा पॉटरी एंड क्रॉफ्ट सोसाइटी, नोरा मड हाउस और सर शोभा सिंह आर्ट गैलरी का भी दीदार कर सकते हैं।  कम बजट के साथ ही सुकून से करना चाहते हैं वेकेशन एन्जॉय तो ये जगह है बेहतरीन।

सन् 1930 में नोरा रिचर्ड्स जो एक आइरिश नाट्य कलाकार थीं, अपने पति की मृत्यु के बाद लाहौर से यहां आकर बस गई। इसके बाद उन्होंने इंडियन मॉडर्न आर्ट के जानकार BC Sanyal और प्रोफेसर Jaidayal के साथ मिलकर यहां पॉटरी का काम शुरू किया। तो अगर आप पॉटरी कला की बारीकियों से सीखना चाहते हैं तो यहां गर्मियों में होने वाले 3 महीने का रेसीडेंशियल कोर्स कर सकते हैं। दिल्ली और चंडीगढ़ से रोजाना यहां के लिए आपको बसें मिल जाएंगी। मानसून सीज़न में हिमाचल जाना सुरक्षित नहीं होता। इसके अलावा आप कभी भी यहां जाने की प्लानिंग कर सकते हैं।

2-बिनसर

बिनसर, बजट ट्रिप के लिए है एकदम परफेक्ट जगह। यहां का मौसम ज्यादातर खुशगवार होता है जो वेकेशन की मौज-मस्ती को करते हैं दोगुना। उत्तराखंड के कुमाऊं पहाड़ी का ये छोटा सा हिल स्टेशन खासतौर से वाइल्डलाइफ सफारी के लिए मशहूर है तो यहां आकर इसे देखना बिल्कुल भी मिस न करें।

यहां तक पहुंचने का सबसे सस्ता और अच्छा ऑप्शन है बस। हालांकि, यहां के लिए डायरेक्ट बस की सुविधा नहीं है। नैनीताल और अल्मोड़ा से यहां के लिए बसें मिलती हैं। जून से दिसंबर तक कभी भी यहां जाने का प्लान किया जा सकता है।

3-मुक्तेश्वर

एडवेंचर का शौक रखते हैं तो ऋषिकेश नहीं इस बार मुक्तेश्वर का बनाएं प्लान। जहां रॉक क्लाइंबिंग से लेकर रैपलिंग, कैंपिंग, पैराग्लाइडिंग और भी कई ऑप्शन्स मौजूद हैं। दिल्ली से काठगोदाम तक की ट्रेन बुक कराएं और वहां से मुक्तेश्वर तक की बस ले सकते हैं। मार्च से जुलाई और अक्टूबर से दिसंबर तक का महीना यहां जाने के लिए है परफेक्ट।

यह भी पढ़ें: चेकिंग के दौरान पुलिस के हत्थे चढ़े दो लुटेरे…

4-अमृतसर

गोल्डेन टेंपल के लिए मशहूर अमृतसर भी बजट में घूमने-फिरने के लिए है बेस्ट। जलियांवाला बाग हो या वाघा बॉर्डर कहीं भी घूमने के लिए आपको किसी तरह के पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे। अमृतसर का हर एक जायका इतना लाजवाब होता है कि इन्हें देखकर ही मुंह में पानी आ जाएं। सबसे अच्छी बात कि इसके लिए आपको बहुत ज्यादा जेब भी नहीं ढीली करनी पड़ती। दिल्ली से अमृतसर के लिए लगातार बसें चलती हैं जो यहां तक पहुंचने का सस्ता और सुगम माध्यम हैं। वैसे यहां तक पहुंचने के लिए ट्रेनें भी अवेलेबल हैं। अक्टूबर से अप्रैल के बीच यहां जाने का प्लान बनाएं।

5-जयपुर

राजस्थान का जयपुर भी दो से तीन घूमने के लिए है बेस्ट डेस्टिनेशन। राजस्थान हमेशा से ही अपनी अनोखी संस्कृति के लिए मशहूर रहा है जिसे देखने और इसका हिस्सा बनने देश-विदेश से सैलानियों की भीड़ जुटती है। शॉपिंग से लेकर खाने-पीने तक का हर एक शौक यहां आकर कर सकते हैं पूरा। दिल्ली से 5 घंटे की दूरी तय करके आप इस खूबसूरत जगह पहुंच सकते हैं। अक्टबूर से मार्च के बीच यहां जाने का करें प्लान।

मांडू

विंध्याचल पर्वतमाला के बीच बसी है मध्य प्रदेश की नगरी मांडू। प्राकृतिक सौंदर्य, समृद्ध ऐतिहासिक विरासत और वास्तुशिल्प के बेजोड़ संगम की वजह से यह ‘मालवा का स्वर्ग’ कहलाता है। वैसे तो यहां पूरे साल पर्यटकों का तांता लगा रहता है, पर बारिश की रिमझिम फुहारों के बीच यह और खिल जाता है। मेघालय के मासिनराम व चेरापूंजी और अरुणाचल प्रदेश स्थित जीरो वैली की भी खूब चर्चा होती है पर ऐसे कई इलाके हैं जो खासतौर पर बारिश में अलग रंग में रंग जाते हैं। ऐसा ही क्षेत्र है मध्य प्रदेश का मांडू। मध्य प्रदेश जाने के लिए ट्रेन का ऑप्शन है बेस्ट। अक्टूबर से फरवरी तक का महीना यहां की खूबसूरती को एक्सप्लोर करने के लिए है बेस्ट।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

बस सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लें ये चीज, बढ़ जाएगा स्‍टेमिना और होगी इन बीमारियों की छुट्टी

Published

on

लखनऊ। घी सेहत के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है। यह ना सिर्फ आपके खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि वजन भी तेजी से कम करने में सहायक होता है। घी में विटामिन ए, के2, ई, डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं।

आयुर्वेद के अनुसार यदि घी को दूध में डाल कर पिया जाए तो यह कई रोगों की छुट्टी कर सकती है। इस मिश्रण का सेवन उन बच्‍चों के लिये काफी अच्‍छा होता है जो काफी दौड़-धूप करते हैं। घी वाला दूध पीने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। यही नहीं वे लोग जिन्‍हें कब्‍ज की समस्‍या है उनके लिये यह दूध किसी अमृत से कम नहीं। यहां जानें दूध में घी मिला कर पीने के जबरदस्‍त फायदे-

पेट के लिये फायदेमंद
यदि आपको कब्‍ज की समस्‍या है तो दूध में घी डाल कर जरूर पिएं। इससे ब्‍यूट्रिक एसिड पाया जाता है जो पाचन एंजाइम को बढ़ाता है। यदि आपकी पाचन क्रिया कमजोर है तो आपको रात में सोने से पहले यह दूध जरूर पीना चाहिये।

मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाए
दूध और घी का का मिश्रण मेटाबॉलिज्‍म को बेहतर बनाने और आपके शरीर को ऊर्जा और शक्ति प्रदान करने में मदद कर सकता है। यह शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालकर सिस्टम को डिटॉक्स करता है।

स्‍टेमिना बढाने में मदद करे
यदि आप लगातार अधिक काम के कारण थकान महसूस करते हैं, तो आपको यह दूध पीना चाहिए क्योंकि यह आपको अत्यधिक शारीरिक गतिविधियों को करने के लिए एनर्जी प्रदान करेगा।

जोड़ों का दर्द होता है दूर
अगर आप जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं और इससे जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको घी और दूध का एक साथ सेवन करना चाहिए। घी जोड़ों में सूजन को कम करने में मदद करता है और दूसरी ओर दूध हड्डियों को मजबूत करता है। तो, अगली बार जब आप जोड़ों के मुद्दों का सामना कर रहे हैं, तो बस एक गिलास दूध में एक चम्मच घी मिलाएं और इसे कुछ दिनों तक पीएं।

कमजोरी होती है दूर
यदि आप लगातार अधिक काम के कारण थका हुआ महसूस करते हैं, तो आपको इस पेय का सेवन करना चाहिए। यह आपको कठोर शारीरिक गतिविधियों को करने के लिए बहुत सहनशक्ति और शक्ति प्रदान करता है।

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 3, 2019, 5:26 am
Fog
Fog
29°C
real feel: 34°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 83%
wind speed: 3 m/s ENE
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:48 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Trending