Connect with us

लाइफ स्टाइल

कोरोना से बचने के लिए ऐसे करें नींबू का इस्तेमाल, छू भी नहीं पाएगा आपको वायरस

Published

on

कोरोना का प्रकोप तेजी से दुनिया भर में फैलता जा रहा है। जिसे रोकने के लिए केंद्र सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इसके साथ ही देश के तमाम राज्यों में स्कूल और मॉल बंद है। वहीँ कोरोना को लेकर लोग घबराए हुए हैं। अगर आपके घर में नींबू है तो कोरोना वायरस से बिल्कुल भी डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये वायरस से लड़ने में बहुत ही कारगर साबित होगा ऐसा कहा जा रहा है।  हाथ धोने के लिए अगर आपके पास साबुन या सैनिटाइजर नहीं भी हो तो भी ये जानलेवा वायरस छू नहीं सकता। बस आपको बेहद आसान सा काम करना है. घर में आपको नींबू रखना है।

#LEMON

वैज्ञानिकों ने भी माना नींबू है सबसे बेस्ट

एक शोध के मुताबिक बैक्टीरिया को मारने में नींबू काफी प्रभावशाली है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर किसी भी संक्रमण के दौरान आपको सैनिटाइजर या साबुन नहीं भी मिलता है तो नींबू के रस से हाथ धोकर बीमारियों से बचा जा सकता है।

भारतीय परिवारों के लिए वरदान है नींबू
मामले से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि देश में कोरोना वायरस फैलने के बाद ही अचानक बाजार में सैनिटाइजर की कमी हो गई है। लेकिन अभी भी आम लोग ये नहीं समझ पा रहे हैं कि कोरोना वायरस से बचने के लिए हाथ धोना अहम है, सैनिटाइजर या साबुन नहीं। यही वजह है कि ज्यादातर डॉक्टर बार बार हाथ धोने की सलाह दे रहे हैं। ऐसे में दूर-दराज और गांवों में, जहां सैनिटाइजर उपलब्ध नहीं होता है। ऐसे में आप नींबू का रस हाथों में मल कर धो सकते हैं। हाथों को साफ रखने का ये एक सटीक तरीका है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading
1 Comment

लाइफ स्टाइल

बाल विकास विभाग ने WHO के सुझाव पर डिब्बा बंद आहार पर लगाया ‘लॉक’

Published

on

लखनऊ। कोरोना संक्रमण के दौरान अनेक सामाजिक संस्थाओं द्वारा डिब्बा बंद दूध और कृत्रिम आहार के वितरण पर रोक लगा दी गयी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सुझाव पर बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने बच्चों की सुरक्षा को लेकर निर्देश जारी किए हैं। निदेशक शत्रुघ्न सिंह ने सूबे के सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर इस सम्बन्ध में आदेश जारी किया ह।

पत्र के हवाले से जन्म के तुरंत बाद, 6 माह तक केवल स्तनपान और 2 साल तक मां का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम आहार बताया गया है। पत्र में कहा गया है कि डिब्बा बंद दूध के प्रयोग से हम धीरे- धीरे कृत्रिम दूध और आसानी से उपलब्ध विकल्पों का सहारा ले लेते हैं। जिससे शिशु मां के दूध से वंचित रह जाते हैं। कृत्रिम शिशु आहार स्तनपान तथा ऊपरी आहार का स्थान ले लेता है और बच्चों को कुपोषण के चक्र में डाल  देता है। इसके साथ मां में भी आत्मविश्वास की कमी आ जाती है।

यह भी पढ़ें: पूर्व सांसद डिंपल यादव ने बेटी के साथ प्रवासी श्रमिकों को बांटे लंच पैकेट

पत्र में विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार बताया गया है कि स्तनपान मोटापा एवं बाद में होने वाले उच्च रक्तचाप व दिल सम्बन्धी रोगों को भी अपेक्षाकृत कम करता है। ऐसे में 6 माह से पहले शिशु को डिब्बा बंद दूध या 6 माह बाद डिब्बा बंद आहार बच्चों में मृत्यु का खतरा बढ़ा सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा यह सलाह दी गयी है कोविड के दौरान मां यदि स्तनपान कराने में सक्षम नहीं है तो दूध को कटोरी में निकालकर कटोरी चम्मच से पिला सकती है। यदि मां इतनी ज्यादा बीमार है कि दूध निकालकर भी नहीं दे सकती तो स्तनपान कराने के लिए दूसरी महिला से सहयोग ले सकती है। प्रत्येक दशा में मुंह में मास्क लगाते हुए तथा हाथों को साफ़ रखना है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

तनवी डोगरा ने अपने फैंस को बाटे दादी मां के यह नुस्खे, आपके भी काम आएंगे

Published

on

आज के समय में हर लड़की सुंदर दिखना चाहती है और हर लड़की के पास अपनी दादी नानी के कुछ स्पेशल टिप्स जरूर होते हैं जोकि बिल्कुल ही केमिकल से दूर होती हैं ऐसे ही कुछ अपनी दादी मां के अनोखे नुस्खे एंड टीवी के जाने मानें शो “संतोषी मां सुनाये व्रत कथायें” की खूबसूरत अभिनेता तनवी डोगरा ने अपने फैंस के साथ बांटे।

तनवी डोगरा एंड टीवी के शो में स्वाति की भूमिका अदा कर रही हैं तन्वी ने इन सदियों पुराने नुस्खों के बारे में एक लाइव सेशन में बताया उन्होंने जिस नुस्खे के बारे में बताया वह हल्दी और बेसन का लेप हल्दी और बेसन के इस लेप को बनाने में सिर्फ बेसन एक चुटकी हल्दी और मलाई लगती है जो कि त्वचा को पोषण देकर बिल्कुल तरोताजा कर देती है।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: बाहर से लौटे दो प्रवासी मजदूरों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि


टीवी अभिनेता तन्वी का कहना है कि वह इस लेप को हर हफ्ते लगाती हैं और जिस दिन सूट में ज्यादा थकान होती है उस समय तो इसका सेवन वह जरूर करती हैं, वहीं त्वचा को नमी देने के लिए तन्वी ने बताया कि आप खूब सारा पानी पिए जो कि बहुत ही फायदेमंद होता है त्वचा की नमी के लिए, इस बारे में बताते हुए तन्वी कहती हैं की  ‘‘मैं अपनी दादी मां की फेवरेट पोती रही हूं और जब मैं छोटी थी तो वह मुझ पर अपने सारे नुस्खे अपनाती थीं। सबसे जरूरी गुरुमंत्र जो उन्होंने दिया था, वह है अपने शरीर से टाॅक्सिन निकालने के लिये जितना हो सके लिक्विड लो”


वहीं तन्वी ने बताया कि वह किसी भी आर्टिफिशियल क्रीम या फिर प्रोडक्ट पर निर्भर नहीं रहती हैं क्योंकि उनकी त्वचा नेचुरल प्रोडक्ट से ज्यादा यंग नजर आती है। आगे तन्वी ने बताया कि वह आजकल डिटॉक्स वाटर भी ले रही हैं मैं उनके रूटीन का अब रेगुलर हिस्सा बन चुका है। आखिर में उन्होंने अपने फैंस से कहा कि मैं चाहती हूं कि आप सब घर पर रहते हुए अपनी त्वचा को नेचुरल तरीकों से सुंदर बनाएं और दादी मां के नुस्खे जरूर आजमाएं। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

गर्मियों में ज्यादा ठंडा पानी पीना हो सकता हैं खतरनाक, हो सकती हैं ये समस्या

Published

on

अक्सर गर्मियों में चटक धूप और पसीना निकलने से प्‍यास भी तेज लगती है। इस प्‍यास को बुझाने के लिए जाहिर आप लोग ठंडे पानी का सहारा ले रही होंगे।  हम सभी ठंडा पानी पीने के शौकीन होते हैं और गर्मी में इसकी हमे सख्त जरूरत होती है।लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि ठंडा पानी पीने के बड़े खतरे होते हैं आइये जानते हैं…. 


ज्यादा ठंडा पानी पीने के नुकसान:
-ज्यादा ठंडा पानी पीने से मेटाबॉलिज्म धीमी हो जाती है, जिसकी वजह से शरीर सुस्‍त रहता है और एनर्जी लेवल डाउन हो जाता है। कोशिश करें कि ज्यादा ठंडा पानी पीने की बजाए ताजा पानी पीएं। आप चाहे तो इसकी बजाए नारियल पानी का सेवन भी कर सकते हैं।

ज्यादा ठंडा पानी पीने से शरीर में जमा चर्बी सख्त हो जाती है जिस वजह से फेट बर्न नहीं होता है और आपका वेट बढ़ने लगता है और आप मोटे होने लगते हैं।


-गर्मी में थोड़ा सा पानी पीकर ही प्यास बुझ जाती है लेकिन बॉडी में पानी की कमी होती है। इस कारण से डीहाइड्रेशन होने लगता है।
-ठंडा पानी पीने से कब्ज हो सकती है। ठंडा पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम खराब हो जाता है और कब्ज बनने लगती है।
-ठंडा पानी पीने से शरीर के अंदर कोशिकाएं सिकुड़ती हैं और इसी के साथ ही यह मेटाबॉलिज्म और हार्ट रेट को भी कम करता है। इसके वजह से हार्ट अटैक आने का खतरा रहता है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

May 23, 2020, 4:30 pm
Mostly sunny
Mostly sunny
38°C
real feel: 45°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 49%
wind speed: 1 m/s ESE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 4:45 am
sunset: 6:21 pm
 

Recent Posts

Trending