Connect with us

टेक्नोलॉजी

Social media: लाइफ को आसान बनाते – बनाते खतरनाक होता जा रहा है सोशल मीडिया…

Published

on

हम आज उस समय और युग में हैं जहां सूचना सिर्फ एक बटन दबाने पर मिल जाती है। इनके कारण हम अपने चारों ओर की जानकारी से अवगत हो जाते हैं। सोशल मीडिया वह जगह है, जहां हमे किसी भी चीज के बारे में जानने, पढ़ने, समझने और बोलने का मौंका मिलता हैं। सोशल मीडिया उन बड़े तत्वों में से एक है। जिसके साथ हम जुडे हुए हैं और जिसे हम अनदेखा नहीं कर सकते।सोशल मीडिया आज हमारे जीवन में एक बड़ी भूमिका निभा रहा है। एक बटन दबाने पर ही हमारे पास अत्यंत विस्तृत संबंधित सकारात्मक और नकारात्मक किसी भी प्रकार की जानकारी पहुंच जा रही है।

सोशल मीडिया जानकारी का आदान-प्रदान करने तथा हमें सोशल नेटवर्किंग में भाग लेने में मदद करता है। सोशल मीडिया ब्लॉगिंग और चित्रों को साझा करने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि ये हमे बहुत मजबूत उपकरण भी प्रदान करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सोशल मीडिया का प्रभाव बहुत अधिक और दूर तक पहुंच रहा है और यह किसी के छवि को बना या बिगाड़ भी सकता है।सोशल मीडिया को आजकल हमारे जीवन में होने वाले सबसे हानिकारक प्रभावो में से एक माना जाने लगा है। दिन प्रतिदिन दिन सोशल मीडिया के गलत उपयोग से बुरा परिणाम सामने आता ही रहता है ।

कई चिकित्सकों का मानना ​​है कि सोशल मीडिया लोगों में निराशा और चिंता पैदा करने वाला एक कारक है। ये बच्चों में खराब मानसिक विकास का भी कारण बनते जा रहा है। सोशल मीडिया का अत्यधिक उपयोग निद्रा को प्रभावित करता हैं। साइबर बुलिंग, छवि खराब होना आदि जैसे कई अन्य नकारात्मक प्रभाव भी हैं। सोशल मीडिया की वजह से युवाओं में ‘गुम हो जाने का भय’ (एफओएमओ) अत्यधिक बढ़ गया है।

सोशल मीडिया के कई ऐसे नुकसान और भी हैं जिन्हें यहां बताएंगें:-

साइबर बुलिंग: कई बच्चे साइबर बुलिंग के शिकार बने हैं जिसके कारण उन्हें काफी नुकसान हुआ है।बुलिंग का मतलब होता है तंग करना। जब ये बुलिंग हद से आगे बढ़ जाती है तो पीड़ित की मानसिक शांति भंग हो जाती है। यहीं उनका सामना किसी बुलिंग करने वाले से हो जाता है। मामला गाली-गलौच से लेकर फोटो से छेड़छाड़ और धमकियों तक पहुंच जाता।

हैकिंग: व्यक्तिगत डेटा का नुकसान जो सुरक्षा समस्याओं का कारण बन सकता है तथा आइडेंटिटी और बैंक विवरण चोरी जैसे अपराध, जो किसी भी व्यक्ति को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

बुरी आदते: सोशल मीडिया का लंबे समय तक उपयोग, युवाओं में इसके लत का कारण बन सकता है। बुरी आदतो के कारण महत्वपूर्ण चीजों जैसे अध्ययन आदि में ध्यान खोना हो सकता है। लोग इससे प्रभावित हो जाते हैं तथा समाज से अलग हो जाते हैं और अपने निजी जीवन को नुकसान पहुंचाते हैं।

घोटाले: कई शिकारी, कमजोर उपयोगकर्ताओं की तलाश में रहते हैं ताकि वे घोटाले कर और उनसे लाभ कमा सके।

रिश्ते में धोखाधड़ी: हनीट्रैप्स और अश्लील एमएमएस सबसे ज्यादा ऑनलाइन धोखाधड़ी का कारण हैं। लोगो को इस तरह के झूठे प्रेम-प्रंसगो में फंसाकर धोखा दिया जाता है।

स्वास्थ्य समस्याएं: सोशल मीडिया का अत्यधिक उपयोग आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बड़े पैमाने पर प्रभावित कर सकता है। अक्सर लोग इसके अत्यधिक उपयोग के बाद आलसी, वसा, आंखों में जलन और खुजली, दृष्टि के नुकसान और तनाव आदि का अनुभव करते हैं।

सामाजिक और पारिवारिक जीवन का नुकसान: सोशल मीडिया के अत्यधिक उपयोग के कारण लोग परिवार तथा समाज से दुर, फोन जैसे उपकरणों में व्यस्त हो जाते हैं ।

यह भी पढ़ें –बोल्ड कंटेंट के सहारे टीवी सीरियलों को कड़ी टक्कर देने को तैयार है वेब सीरीज…

अपराध के प्रति उकसाना : अक्सर लोग हिंसात्मक और अपराधिक घटनाओं को लाइव कर देते हैं या फिर ऐसे वीडियोज को अपलोड कर देते है जिस से अन्य लोगो को अपराध करने में प्रोत्साहन मिलता हैं। http://www.satyodaya.com

टेक्नोलॉजी

Gionee ने भारत में लॉन्च की नई स्मार्टवॉच, इतने दिन चलेगी बैटरी

Published

on

चीन की टेक कंपनी Gionee भारत में फिर से अपनी पकड़ मजबूत करना चाह रही है। इसके लिए कंपनी अपने प्रॉडक्ट्स की रेंज को बढ़ाने में लगी है। कंपनी की स्ट्रैटिजी है कि वह हर प्रॉडक्ट सेगमेंट में अपना गैजेट उपलब्ध कराए। Gionee ने भारत में अपनी नई स्मार्टवॉच Gionee Smart ‘Life’ Watch पेश की है जिसकी कीमत 2,999 रुपये है।

इसमें 24 घंटे हर्ट रेट मॉनिटिरिंग मिलेगी। इसके अलावा यह स्मार्टवॉच आपको कैलोरी और फिटनेस के बारे में भी बताएगी। इसमें कई सारे स्पोर्ट्स ट्रैकिंग फीचर्स हैं। खास बात यह है जियोनी की इस स्मार्टवॉच में कॉलिंग की सुविधा दी गई है। इसके अलावा इसमें मैसेज अलर्ट भी मिलेगा। Gionee Smart ‘Life’ गूगल फिट और Strava जैसे थर्ड पार्टी एप को भी सपोर्ट करता है।

डिस्प्ले की बात करें तो इसमें आपको 1.3 इंच का टचस्क्रीन सपॉर्ट वाला आईपीएस कलर डिस्प्ले मिलेगा। यह स्मार्टवॉच स्टेनलेस स्टील ग्रेड 316L केसिंग और 2.5D गोरिल्ला ग्लास प्रटेक्शन के साथ आता है। इसमें स्टील की केस है जो वाटर रेसिस्टेंट है। इसमें 24 घंटे हर्ट रेट मॉनिटर के साथ वॉकिंग, रनिंग, साइकिलिंग, ट्रैकिंग जैसे फीचर्स हैं। इसमें 210mAh की बैटरी है जिसे लेकर कंपनी ने 30 दिन की स्टैंडबाय का दावा किया है। इसकी बिक्री फ्लिपकार्ट से 14 सितंबर से होगी।

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

इस दिन लॉन्च होगी Renault की सस्ती 7 सीटर कार, कल से बुकिंग शुरू

Published

on

अगर आप कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो Renault आपके लिए एक नया कार लेकर आई है। बता दें, 28 अगस्त को Renault अपनी नई कार Triber लॉन्च करने जा रही है। 17 अगस्त से इसकी बुकिंग शुरू हो जाएगी।

अगर आप इस कार को खरीदने का मन बना रहे हैं तो आप 11 हजार रुपए की टोकन मनी के साथ बुकिंग करा सकते हैं। Renault ट्राइबर में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जिन्हें सेगमेंट में पहली बार पेश किया गया है।

इनमें 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ), सेंटर कूल्ड बॉक्स (रेफ्रीजिरेटर), रिमूवेबल थर्ड रो सीटें और तीनों रो हेतु एसी वेंट जैसे फीचर्स शामिल हैं। इसके अलावा ट्राइबर की खासियत इसका मॉड्यूलर सीटिंग लेआउट है, जिसके चलते ट्राइबर को 2 सीटिंग से लेकर 7-सीटर कार में बदला जा सकता है। ट्राइबर की थर्ड रो की सीटों को निकाल देने पर इसमें 625 लीटर तक का बूट स्पेस मिलता है।

बता दें, रेनो ट्राइबर में 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन 72पीएस की पावर और 96एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। सेगमेंट की अन्य कारों की तरह ट्राइबर भी 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक (एएमटी) दोनों गियरबॉक्स विकल्पों में आएगी। इन गियरबॉक्स विकल्पों के साथ यह क्रमशः 20 किमी/लीटर और 20.5 किमी/लीटर का माइलेज देगी। हमने रेनो ट्राइबर के स्पेसिफ़िकेशन की तुलना मिड-साइज हैचबैक कारों से की है। हाल ही में रेनो ट्राइबर के साथ मिलने वाली एक्सेसरीज की जानकारी सामने आई है। इनमें क्रोम गार्निश, डिकल्स, मैटिंग, लगेज रैक सहित अन्य एक्सेसरीज शामिल हैं।

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

Hyundai ने अपनी इस कार की कीमत 1.50 लाख रुपए तक घटाई

Published

on

भारत की दिग्गज कार निर्माता कंपनी हुंडई ने हाल ही के दिनों में अपनी पहली हुंडई कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्च किया है। वहीं, लोग हुंडई की इस एसयूवी को पसंद कर रहे हैं। बता दें, हुंडई ने देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के चलन को बढ़ाने के लिए अपनी कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत में पूरे 1.50 लाख रुपए की कटौती की है।

आपको बता दें कि हुंडई ने कोना इलेक्ट्रिक को 25.30 लाख रुपए की कीमत के साथ पेश किया था और कटौती के बाद इसकी कीमत 23।71 लाख रुपए हो गई है।

फुल चार्ज में दौड़ेगी 452 किलोमीटर
आपको बता दें, कोना 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक गाड़ी है। यह कार यूं तो दो वर्जन यानी 39।2 kwh और 64 kwh बैटरी पैक में है। लेकिन भारत में इसका एक ही वर्जन यानी 39।2 kwh बैटरी पैक में उपलब्ध है। इस एसयूवी को एक बार फुल चार्ज करने पर यह 452 किलोमीटर तक सफर तय करती है। कोना फिलहाल देश के 11 शहरों में 15 डीलरशिप में उपलब्ध है।

सेफ्टी के लिहाज से कम नहीं है कोना
सेफ्टी के लिहाज से कंपनी ने कोना को दमदार सेफ्टी फीचर्स के साथ बाजार में लॉन्च किया है। कार में 6-एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट, गाइडलाइंस के साथ रीयर कैमरा और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम मौजूद है।

कार पर तीन साल की अनलिमिटेड किलोमीटर की वारंटी और बैटरी पर 8 साल/ 1,60,000 किलोमीटर की वारंटी मिल रही है। इस कार में मौजूद 131 bhp की पावर है और यह 395 Nm पीक टॉर्क जनरेट करती है। यह इलेक्ट्रिक कार महज 9.7 सेकेंड में 0 से 100 प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है

Continue Reading

Category

Weather Forecast

September 16, 2019, 3:51 pm
Fog
Fog
29°C
real feel: 36°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 94%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 2
sunrise: 5:22 am
sunset: 5:40 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending