Connect with us

विविध

वीमेन डायरी: अक्सर चौड़े हो जाते हैं घर की बड़ी बेटियों के कंधे…

Published

on

वीमेन डायरी

जिम्मेदारियां कभी लिंग नहीं देखती।वो तो समाज का काम है। लड़का है तो बाहर का संभालेगा और लड़की है तो घर देखेगी।पर क्या हो जो घर की बड़ी बेटी ही बेटा हो। हां कुछ परिवार ऐसे ही होते हैं जिनके लिए उनकी बेटियां ही असल बेटे का काम करते हैं।इन लड़कियों की एक अलग ही पहचान होती है इनके कंधे चौढ़े हो जाते हैं। कुदरत का करिश्मा या समय की जरुरत पर ऐसा होता है।आज की नायिका उर्वशी की कहानी भी कुछ ऐसी ही है।

मैं कुछ 8 साल की रही होंगी। धुंधला-धुंधला सा याद है कि एक दिन मम्मी अचानक से दोपहर में कहीं चली गयी थीं।छोटा भाई भी गायब था जबकि अक्सर तो घर पर ही रहता था।करीब चार बजे अपनी एटलस साइकिल पर पीछे के कैरियर पर छोटे भाई और आगे वो तितली और फूलों वाली टोकरी में छोटा-सा स्कूल बैग रखे मम्मी घर पहुंची।पता चला कि छोटे भाई का स्कूल में एडमिशन हो गया है एक हिंदी माध्यम स्कूल में जबकि मैं इंग्लिश मीडियम में पढ़ती थी।मैंने सुना था कई लोगों को ये समझाते हुए कि बेटे को डालो इंग्लिश में बेटी को क्यों पढ़ाना, और हर बार मम्मी जवाब देती थी कि वो बड़ी है पहले सब कुछ उसका है फिर जो बचा वो बेटे को मिलेगा।

‘मैं बड़ी हुं’ ये महज अब शब्द नहीं पर मेरे लिए जिम्मेदारी थी।मुझे नहीं याद आज भी कोई दिन जब मेरे लड़की होने के कारण मुझे मेरे मम्मी-पापा ने कम आंका हो।बराबर क्या मेरे भाई से हमेशा मुझे ज्यादा ही दिया है। तो कहीं न कहीं मुझे भी तो पूरा करना था उनके अरमानों को।

अरमानों को पूरा करने की कड़ी में ही मैंने एन.सी.सी ज्वाइन की थी। घरवाले सोच रहे थें कि उनकी बेटी कम खाने की वजह से सूख जाएगी, पर हुआ बिल्कुल उल्टा। हर शाम कैंप में मौजूद सभी बच्चों को उनके मम्मी-पापा से मिलने की परमिशन मिलती थी। एक शाम मेरे भी पापा मुझसे मिलने आये, मेरे लिए खाना लाये, थोड़ी देर बात की फिर वो घर चले गए। देर रात को मम्मी का फ़ोन आया तो मम्मी ने बताया कि पापा कह रहे हैं- “ उर्वशी दुबली नहीं मोटी हो गयी है, कंधे चौड़े हो गए हैं “। मन ही मन मैंने सोचा जिम्मेदारियां बड़ी हैं तो कंधों का चौड़ा होना तो बनता ही है।

यह भी पढ़ें- वीमेन डायरी: अपनी ‘महिला सशक्तिकरण’ की परिभाषा को थोड़ा अपडेट कर लीजिए…

जिम्मेदारियां हर बार बोझ नहीं होती हैं। कई बार ये जिम्मेदारियां कारण होती हैं अपने आप को बेहतर ढंग से प्रस्तुत करने की। और जब जिम्मेदारियां बेटियों के कंधे पर हो तो ख़ास भी होती हैं। शायद इसलिए आज भी मेरे हर फैसले में केंद्र होते हैं मेरे मम्मी-पापा। मुझे नहीं पता कि मेरा भाई उनके लिए क्या करेगा पर मुझे इतना पता है कि मुझे मेरी जिम्मेदारियां निभानी हैं।

खैर,मैंने तो अपने दिल की बात कह दी पर आप कब तक चुप रहेंगी ?अगर आपके मन में भी ऐसी ही कोई बात दबी है तो हमें satyodayalko@gmail.com पर लिख भेजिए।http://www.satyodaya.com

http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सिनेमा

प्रेग्नेंट हैं दीपिका पादुकोण? रणवीर से लाइव चैट के दौरान ऐसे खोला राज

Published

on

दीपिका पादुकोण

फाइल फोटो

मुंबई। बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह और एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण हमेशा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। जिसकी वजह से वह हमेशा सुर्खियों में छाए रहते हैं, लेकिन इस बार वह किसी और वजह से ख़बरों में बने हुए हैं। ये लवविंग कपल अक्सर सोशल मीडिया पर अपने प्यार का इजहार करते नजर आते हैं। वह अक्सर फैंस के साथ मस्ती करते भी नजर आते हैं। 

ऐसे में एक बार फिर ये कपल इन्स्टाग्राम के जरिए सुर्खियों में हैं। जी हां रणवीर इंस्टाग्राम पर लाइव चैट कर रहे थे और दीपिका ने इसी चैट पर एक मजेदार कॉमेंट किया। दीपिका ने लिखा, ‘हाय डैडी’ और साथ में बेबी का इमोजी भी पोस्ट किया। अब दीपिका के इस पोस्ट पर फैन्स काफी क्रेज़ी होते दिखे।

दीपिका के ‘हाय डैडी’ वाले कॉमेंट ने सुर्खियां बटोरी। उनके फैंस यह सोचने पर मजबूर हो गए कि दीपिका कहीं प्रेग्नेंट तो नहीं हैं। दरअसल उनकी प्रेग्नेंसी को लेकर खबर कान फिल्म फेस्टिवल 2019 से ही चल रही है। रणवीर ने दीपिका के इस कॉमेंट पर फौरन रिप्लाई किया और कहा, ‘हाय, बेबी।’ हालांकि, उनके इस चैट पर अर्जुन कपूर का कॉमेंट ध्यान देने वाला है। अर्जुन ने लिखा है, ‘बाबा, भाभी आपको एक देने वाली हैं।’

ये भी पढ़ें:49 साल के हुए सैफ अली खान, फिल्मी स्टोरी जैसी है इनकी लव स्टोरी

जानकारी के मुताबिक दीपिका और रणवीर इन दिनों लंदन में हैं और कबीर खान की फिल्म ’83’ की शूटिंग में बिज़ी हैं। इस फिल्म में रणवीर सिंह क्रिकेटर कपिल देव की भूमिका में नजर आएंगे जबकि दीपिका उनकी पत्नी की रूमी देव का कैरेक्टर प्ले करेंगी। यह फिल्म अगले साल 2020 में रिलीज़ होगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

सिनेमा

गुलजार को राखी से पहली नजर में हुआ था प्यार, लेकिन शादी के 1 साल बाद टूटा रिश्ता….

Published

on

फाइल फोटो

मुंबई। फेमस सिंगर और शब्दों के जादूगर गुलजार 18 अगस्त को अपना 85 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। गुलजार का जन्म पंजाब के सिख परिवार में हुआ था, इनका असली नाम सम्पूर्ण सिंह कालरा है। बता दें फिल्मों में अपने आवाज का जादू बिखेरने से पहले वह मैकेनिक का काम करते थे। बचपन से ही गुलजार को लिखने का शौक था, इसलिए जब भी गैरेज में उन्हें खाली समय मिलता तो वह कविताएं लिखा करते थे। एक दिन उनकी ये ही मेहनत रंग लाई। अपनी लेखने के दम पर आज वह बॉलीवुड का बड़ा नाम बन गए।

आज गुलजार अपनी शायरी और लेखने से करोड़ों दिलों पर राज करते हैं। उन्होंने 20 बार फिल्मफेयर और 5 बार राष्ट्रीय पुरस्कार अपने नाम किया। 2010 में उन्हें स्लमडॉग मिलेनेयर के गाने ‘जय हो’ के लिए ग्रैमी अवार्ड से नवाजा गया था।

बता दें गुलजार साहब अपने काम के लिए जितना जाने जाते हैं उससे कहीं ज्यादा वह अपनी लवस्टोरी के लिए फेमस हैं। ऐसा कहा जाता है कि गुलजार ने जब राखी को पहली बार देखा था तभी उन्हें उनसे प्यार हो गया था। दोनों की पहली मुलाकात बॉलीवुड की एक पार्टी में हुई थी। उस समय गुलजार और राखी दोनों का करियर आसमान की बुलंदियों पर था। जानकारी के मुताबिक जब दोनों ने शादी का फैसला लिया, तो गुलजार ने साफ कह दिया था कि वह शादी के बाद फिल्मों में काम नहीं करेंगी और राखी ने भी इस बात का वादा किया था।

गुलजार और राखी की शादी के बाद दोनों के घर बेटी मेघना का जन्म हुआ। इसके बाद शायद किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। राखी और गुलजार ने अपने रास्ते अलग कर लिए। वहीं राहें अलग होने पर राखी ने बताया था कि शादी से पहले काम न करने का वादा दिया था। मेरे ऐसे विचार भी थे, लेकिन समय के साथ विचार बदलने चाहिए। मैं खाली समय में क्या करू? इसलिए मैंने सोचा घर पर खाली बैठने से अच्छा है मैं कुछ चुनिंदा फिल्मों में काम करूंगी। जिसके बाद राखी ने अपना वादा तोड़ते हुए  फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। जिसके बाद दोनों के बेच झगड़े होने लगे और बाद में उनका तलाक हो गया।

हालांकि तलाक के बाद उनके खास लोगों ने राखी और गुलजार दोनों को समझाया कि वे बेटी मेघना  की खातिर समझौता कर लें, लेकिन दोनों अपनी बात पर अड़े रहे। गुलजार का कहना था कि वह तभी राखी को स्वीकार करेंगे, अगर वह फिल्मों में काम नहीं करेंगी। उधर राखी का कहना है, वह कुछ चुनी हुई फिल्मों में जरूर काम करेंगी। बस इसी बात पर दोनों ने अपनी राहें अलग कर लीं।

ये भी पढ़ें:49 साल के हुए सैफ अली खान, फिल्मी स्टोरी जैसी है इनकी लव स्टोरी

जानकारी के मुताबिक आज भी गुलजार के फेमस होने पर राखी मुस्कुराती हैं और गुलजार अपनी कविताओं में राखी को याद करते हैं। वहीं लोगों को यह भी कहना है कि फिल्म इश्कियां का हिट सॉन्ग दिल तो बच्चा है।।। को गुलजार ने राखी के लिए ही लिखा था।। जिसमें उन्होंने अपनी जिंदगी में राखी की अहमियत बताई थी और अपनी खता के लिए माफी भी मांगी थी।

वहीं गुलजार को याद करते हुए राखी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि- हमें बेस्ट स्पलिट कपल(अलग हो चुके) का अवॉर्ड मिलना चाहिए। हम शादीशुदा जोड़े से ज्यादा अच्छे से रहते हैं। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

इस दिन लॉन्च होगी Renault की सस्ती 7 सीटर कार, कल से बुकिंग शुरू

Published

on

अगर आप कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो Renault आपके लिए एक नया कार लेकर आई है। बता दें, 28 अगस्त को Renault अपनी नई कार Triber लॉन्च करने जा रही है। 17 अगस्त से इसकी बुकिंग शुरू हो जाएगी।

अगर आप इस कार को खरीदने का मन बना रहे हैं तो आप 11 हजार रुपए की टोकन मनी के साथ बुकिंग करा सकते हैं। Renault ट्राइबर में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जिन्हें सेगमेंट में पहली बार पेश किया गया है।

इनमें 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ), सेंटर कूल्ड बॉक्स (रेफ्रीजिरेटर), रिमूवेबल थर्ड रो सीटें और तीनों रो हेतु एसी वेंट जैसे फीचर्स शामिल हैं। इसके अलावा ट्राइबर की खासियत इसका मॉड्यूलर सीटिंग लेआउट है, जिसके चलते ट्राइबर को 2 सीटिंग से लेकर 7-सीटर कार में बदला जा सकता है। ट्राइबर की थर्ड रो की सीटों को निकाल देने पर इसमें 625 लीटर तक का बूट स्पेस मिलता है।

बता दें, रेनो ट्राइबर में 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन 72पीएस की पावर और 96एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। सेगमेंट की अन्य कारों की तरह ट्राइबर भी 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक (एएमटी) दोनों गियरबॉक्स विकल्पों में आएगी। इन गियरबॉक्स विकल्पों के साथ यह क्रमशः 20 किमी/लीटर और 20.5 किमी/लीटर का माइलेज देगी। हमने रेनो ट्राइबर के स्पेसिफ़िकेशन की तुलना मिड-साइज हैचबैक कारों से की है। हाल ही में रेनो ट्राइबर के साथ मिलने वाली एक्सेसरीज की जानकारी सामने आई है। इनमें क्रोम गार्निश, डिकल्स, मैटिंग, लगेज रैक सहित अन्य एक्सेसरीज शामिल हैं।

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 19, 2019, 5:31 am
Fog
Fog
27°C
real feel: 34°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 94%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:10 am
sunset: 6:10 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending